सर्दियां शुरू हो चुकी है और ऐसे में बदलते मौसम में खुद का खास ख्‍याल रखना पड़ता है। जहां एक और बदलते मौसम में तबीयत खराब होने की संभावना ज्‍यादा रहती है जैसे की कोल्‍ड, फीवर का होना। वहीं, हमें इस मौसम में अपनी स्किन का भी विशेष ध्‍यान रखना पड़ता है। सर्दियों में सबसे ज्‍यादा हमारी स्किन इफेक्‍ट होती है, इसलिए इन दिनों त्‍वचा का विशेष ध्‍यान रखना पड़ता है। सर्दियों में स्किन पर सबसे आम समस्‍या होती है उसका रूखा होना और साथ ही उसका काला पड़ना। कई बार हम सर्दियों में धूप सेकते है जिस वजह से भी हमारी त्‍वचा काली पड़ जाती है।

 beauty tips for winter inside

इसे जरूर पढ़ें: सिर्फ मेकअप को लॉन्ग लास्टिंग ही नहीं बनाता प्राइमर, इस तरह भी कर सकती हैं इस्तेमाल

सर्दियों में ज्‍यादा कोल्‍ड क्रीम लगाने की वजह से भी स्किन काली पड़ने लगती है। वहीं बालों से जुड़ी सबसे आम समस्‍या डैंड्रफ भी इसी मौसम में सबसे ज्‍यादा हो जाती है। जिस वजह इस मौसम में हमें अपना खास ख्‍याल रखना पड़ता है, ताकि हम ऐसी समस्‍याओं से बच सकें। अगर आप भी इस तरह की समस्‍याओं से बचना चा‍हती हैं तो सर्दियों के दौरान कुछ छोटी-छोटी बातों का ध्यान जरूर रखें और इन स्किन और हेयर प्रॉब्लमस दूर रहे। तो आइए जानें उन उपायों के बारे में।

गर्म पानी से ही नहाएं

सर्दियों के मौसम में कभी भी ठंडे पानी से ना नहाएं, कोशिश करें कि हमेशा गर्म पानी से ही नहाएं। लेकिन स्किन को ड्राई होने से बचाने के लिए एक बात का ध्‍यान रखें कि कभी भी ज्यादा गर्म पानी से ना नहाएं। गर्म पानी से नहाने पर भी स्किन काली पड़ सकती है, इसलिए इससे बचें।

मॉइस्चराइजर का करें इस्‍तेमाल

सर्दियों में स्किन को ड्राईनेस और कालेपन से बचाने के लिए रोजाना नहाने के बाद शरीर को मॉइस्चराइज जरूर करें। सर्दियों में बॉडी को मॉइस्चराइज करने के लिए क्रीम या नारियल का तेल का इस्‍तेमाल करें। झाइयों और डार्क सर्कल की छुट्टी कर देगा, घर में बने हल्‍दी के तेल की 2 बूंदे

tips for winter care inside

साबुन का इस्‍तेमाल ना करें

अगर आपको अपनी स्किन को ड्राईनेस और कालेपन से बचाना है तो सर्दियों में मौसम में चेहरे और शरीर पर साबुन का इस्तेमाल कम करें या हो सके तो ना करें। सर्दियों में चेहरे को साफ करने के लिए साबून के बजाय क्लिसिंग मिल्क का इस्तेमाल कर सकती हैं। हफ्ते में कम से कम 2 बार बेसन और दूध के नहाने की कोशिश करें। ऐसा करने से आपकी स्किन काली नहीं होगी और ना ही ड्राई होगी।

हाथ और पैरों की देखभाल

सर्दियों के मौसम में कभी भी ठंडे पानी से हाथ और पैर ना धोएं, इससे स्किन ड्राई हो सकती हैं। इस मौसम में हाथ और पैरों को धोने के लिए हल्के गुनगुने पानी का ही इस्‍तेमाल करें। साथ ही रात को सोते समय हाथों पर नारियल तेल लगाएं और मसाज करें, ऐसा करने से स्किन सॉफ्ट रहेगी। इसके अलावा सर्दियों में ज्यादा से ज्यादा गर्म पानी पिएं, ताकि आपकी बॉडी नेचुरल तरीके से हाइड्रेड रहे।

beauty tips for winter inside

होठों का रखें ख्‍याल

सर्दियों में होठों को ड्राई होने से बचाने के लिए रोज रात को सोने से पहले होठों पर रोज वॉटर लगाकर साफ करें और उन पर रोज वॉटर और शहद मिलाकर लगाएं। रोज वॉटर और शहद से लिप्स सॉफ्ट और गुलाबी रहेंगे। डार्क सर्कल को तुरंत छिपा देती हैं ये 5 मेकअप टिप्स, जादू की तरह होता है काम

 beauty tips for hair in winter inside

इसे जरूर पढ़ें: आई मेकअप को बनाना है खास, ट्राई करें कलर ब्लॉकिंग ट्रेंड

बालों की देखभाल

ठंड के मौसम में बालों की सबसे आम समस्‍या डैंड्रफ होती है। ऐसे में डैंड्रफ से बचने के लिए बालों पर नियमित रूप से तेल लगाएं। हफ्ते में एक बार तेल जरुर लगाएं और इससे बालों को मसाज करें। इससे बालों में डैंड्रफ नहीं होगा और बाल हेल्दी एंड शाइनी बने रहेंगे।