क्‍या आप एक्‍ने और उससे होने वाले जिद्दी दागों से परेशान हैं?
बहुत उपाय अपनाने के बावजूद भी कोई फर्क महसूस नहीं हो रहा है? 
तो परेशान ना हो क्‍योंकि आज हम आपके इन जिद्दी एक्‍ने और इससे होने वाले निशानों को नेचुरल तरीके से दूर करने वाले कुछ घरेलू उपाय लेकर आए है।  

किसी भी उम्र में एक्‍ने निकलना आम बात है, लेकिन ये जो निशान पीछे छोड़ देते हैं, उससे स्किन ड्राई, डल और असमान दिखने लगती है। आपकी त्वचा को एक्‍ने से मुक्त रखने के लिए, पोर्स साफ रखना, मेकअप को चेहरे से अच्‍छे से साफ करना, गंदगी से बचना जरूरी है। बिना किसी चिकित्सकीय हस्तक्षेप के घर पर सामान्य एक्‍ने का आसानी से इलाज किया जा सकता है। महंगी क्रीम खरीदने के बजाय, आप कुछ प्रभावी घरेलू उपचार आजमा सकती हैं, जो एक्‍ने को दूर रखेंगे। इस आर्टिकल में 5 घरेलू नुस्‍खों के बारे में बताया गया हैं जिनसे आप घर पर ही एक्‍ने का इलाज कर सकती हैं।

इसे जरूर पढ़ें: Skin Care Tips: बेदाग त्‍वचा पाने के लिए घर में सस्‍ते में बनाएं ये महंगा सीरम 

अंडे सा सफेद हिस्सा

acne problem egg inside

अंडा त्वचा के छिद्रों को टाइट करने में हेल्‍प करता है। अंडे की सफेदी को शहद के साथ मिलाएं और इसे अपने चेहरे पर लगाएं, 10-15 मिनट के लिए छोड़ दें और इसे साफ कर दें।

ग्रीन टी

acne problem green tea inside

ग्रीन टी वेट लॉस में ही नहीं बल्कि एक्‍ने को दूर करने में भी हेल्‍प करती है। ग्रीन टी अपने एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों के लिए जानी जाती है। एक्‍ने से बचने के लिए एक कप पानी में दो चम्मच ग्रीन टी की पत्तियां मिलाएं और इसे 10 मिनट के लिए ऐसे ही छोड़ दें। अब इस टी में कॉटन पैड डिप करके इसे एक्‍ने वाले स्किन पर लगाएं और इसे 10 मिनट के लिए रहने दें। फिर चेहरे को पानी से धो लें। ऐसा करने से आपको कुछ दिनों में ही फर्क महसूस होने लगेगा।

इसे जरूर पढ़ें: आपके तकिये व बेडशीट और अन्य चीजें भी बनती हैं आपके मुहांसों का कारण

टी ट्री ऑयल

acne problem tea tree oil inside

एक्‍ने को रोकने के लिए टी ट्री ऑयल बहुत ही अच्‍छा होता है। इसे इस्‍तेमाल करना बेहद आसान है। जी हां एक्‍ने को रोकने के लिए आप अपने रेगुलर क्‍लींजर में टी ट्री ऑयल की एक बूंद डाल सकते हैं। यह तेल व्हाइटहेड्स और ब्लैकहेड्स से छुटकारा पाने के लिए भी अच्छा तरह से काम करता है।

आइस क्‍यूब

acne problem ice inside

उन जिद्दी एक्‍ने के दागों को आप बर्फ की मदद से दूर कर सकती हैं। जी हां एक्‍ने के कारण होने वाली सूजन को शांत करने और लालिमा को कम करने के लिए बर्फ के टुकड़ों का उपयोग करें।

एप्पल साइडर विनेगर

acne problem apple vingegar inside

एप्पल साइडर विनेगर यानि सेब का सिरका भी एक्‍ने को दूर करने में आपकी हेल्‍प करता है। जी हां इसमें एंटीबायोटिक गुण होते हैं जो एक्‍ने पैदा करने वाले बैक्टीरिया को दूर करते हैं। पानी में थोड़ा सा एप्पल साइडर सिरका मिलाएं। यानि अगर आप दो ढक्‍कन पानी ले रहे हैं तो उसमें एक ढक्‍कन सिरके की मिलाएं। इसका इस्तेमाल एक्‍ने वाली त्वचा पर टोनर के रूप में करें।

तो देर किस बात की आप भी इन घरेलू उपायों को अपनाएं और एक्‍ने और इससे होने वाले जिद्दी दागों को नेचुरल तरीके से दूर भगाएं।