आपने देखा होगा कि हमारी इंडियन एक्ट्रेसेस जैसे कि करीना कपूर खान, शिल्पा शेट्टी और एवरग्रीन ब्‍यूटी रेखा और हेमा मालिनी अपनी उम्र से कितनी जवां और खूबसूरती दिखती हैं। और हम हमेशा इस बात को जानना चाहते है कि उनका ब्यूटी सीक्रेट क्‍या हैं कि इस उम्र में भी उनकी स्किन ना केवल इतना ग्लो करती हैं बल्कि वह अपनी उम्र से बहुत छोटी भी दिखती हैं। तो आपको बता दें कि वह हेल्‍दी डाइट अपनाने के साथ-साथ कुछ ब्‍यूटी सीक्रेट्स को भी अपनाती हैं और यह टिप्‍स हम आपके साथ शेयर कर रहे हैं ताकि आप भी इन टिप्‍स को अपनाकर खुद को लंबे समय तक जवां बनाए रख सकें।

हाइड्रेशन

यह बात सभी जानती हैं कि ग्‍लोइंग स्किन के लिए हाइड्रेशन बहुत जरूरी है लेकिन में से बहुत कम महिलाएं इसको फॉलो करती हैं। महिलाएं आपके लुक में पानी की अहम भूमिका होती है। जब आपकी बॉडी डिहाइड्रेट होती है तो स्किन और होंठ ड्राई होने लगते है। शायद अभी तक आपने महसूस नहीं किया होगा, लेकिन पानी से स्किन की इलास्टिसिटी बनाए रखने में प्रमुख भूमिका निभाता है। हम सभी को हेल्‍दी और ग्‍लोइंग स्किन के लिए रोजाना लगभग 2 लीटर पानी की जरूरत होती है। जितना ज्‍यादा पानी आप पीती हैं उतना ज्‍यादा बॉडी का डिटॉक्‍स किया जा सकता है।

इसे जरूर पढ़ें: ये 5 ब्यूटी सीक्रेट्स अपनाएं, अरब की महिलाओं की तरह ग्लोइंग स्किन पाएं

हल्दी

हल्‍दी आपकी बॉडी के लिए किसी चमत्‍कार की तरह काम करती है। इसमें एंटी-बैक्‍टीरियल गुण आपकी स्किन को ग्‍लोइंग और गोरा बनाते है। स्किन के लिए आप इसकी एक चुटकी दूध में मिलाकर ले सकती हैं या चाहे तो इसका फेसपैक बनाकर इसे चेहरे पर लगा सकती हैं।

नारियल

coco soul coconut oil secret

न‍ारियल लगभग सभी एक्‍ट्रेसेस का एक प्रमुख ब्‍यूटी रक्षक है। जी हां नारियल पानी एंटीऑक्सिडेंट का सबसे अच्‍छा स्रोत होने के कारण ज्‍यादातर एक्‍ट्रेसेस का ब्‍यूटी सेवर है। और नारियल का तेल मेकअप रिमूवर, मॉइश्‍चराइजर और हेयर ऑयल के रूप में काम आता है। एक जादुई प्रोडक्‍ट, जो आपकी स्किन से जुड़ी कई समस्‍याओं को दूर करता है।  Coco Soul Cold Pressed Natural Virgin Coconut Oil 250 ml आप डिस्‍काउंट रेट पर यहां से 175 रुपये में ले सकती हैं

नींबू, शहद और गर्म पानी

जो महिलाएं वेट लॉस करने की को‍शिश कर रही हैं उनके लिए यह कॉम्बिनेशन किसी वरदान की तरह हो सकता है। जी हां शहद, नींबू, और गर्म पानी पिएं क्योंकि यह एक्‍स्‍ट्रा फैट को कम करने में आपकी हेल्‍प करता है। हालांकि, अच्‍छे परिणाम पाने के लिए, आपको खाली पेट इस ड्रिंक को लेना होगा।

अन्य तेल

बॉलीवुड सेलेब्स द्वारा विभिन्न प्रकार के तेलों का उपयोग किया जाता है क्योंकि वे अपने बालों और स्किन की एक्‍स्‍ट्रा केयर करती हैं। इन तेलों में से अधिकांश बादाम, एवोकैडो, आंवला, हिबिस्कस और रीठा के तेल के अर्क के रूप में बाजार में आसानी से उपलब्ध हैं।

मछली

fish beauty secret

मछली एक ऐसा फूड है जो आपकी बॉडी को अद्भुत पोषक तत्व देता है। यह एंटीऑक्सीडेंट तो देती ही है साथ ही अपने एंटी-एजिंग गुणों के लिए भी जानी जाती है। क्या आपने उन लोगों की स्किन पर ध्यान दिया है जो तट के पास रहते हैं और मछली पर बहुत अधिक जीवित रहते हैं?

ग्रीन वेजिटेबल

अगर आप हेल्‍दी डाइट लेती हैं तो कई चीजें आपको हेल्‍दी रखने में आपकी मदद करती हैं। जी हां हमारी एक्‍ट्रेस की डाइट में भी ग्रीन वेजिटेबल शामिल हैं जैसे करीना कपूर खान ब्रोकोली और पालक का बहुत अधिक सेवन करती हैं। पत्तेदार साग की मदद से आपकी बॉडी आसानी से डिटॉक्‍स हो जाती है। इसलिए, फिट रहने के लिए ग्रीन डाइट लें।

दूध और दही

दूध और दही दोनों ही आपकी स्किन को ग्‍लोइंग बनाने के लिए जाने जाते हैं। इन्हें अपनी त्वचा पर अलग-अलग पैक में लगाएं और इनका सेवन भी करें क्योंकि इनके कई हेल्‍थ बेनिफिट्स भी हैं। यह बॉलीवुड एक्‍ट्रेस के अद्भुत ब्‍यूटी सीक्रेट्स में से एक है।

इसे जरूर पढ़ें: फेशियल कराने के फायदे: महीने में एक बार फेशियल जरूर कराएं, मनचाहा ग्‍लो पाएं

मॉइस्चराइज़र

moisturiser plum secret

पानी पीना सबसे अच्‍छा होता है लेकिन ज्‍यादातर महिलाएं उतना पानी नहीं पीती हैं जितना कि उन्‍हें पीना चाहिए। इसलिए अपनी स्किन टाइप के अनुसार सही मॉइस्चराइज़र चुनें और चेहरे, गर्दन और बॉडी पर इसे रोज़ लगाएं। दिन के दौरान डे क्रीम और रात के दौरान नाइट क्रीम का इस्‍तेमाल करें। Plum Green Tea Mattifying Moisturizer 50 मिली, आप डिस्‍काउंट रेट पर यहां से 285 रुपये में खरीद सकती हैं

सनस्क्रीन

सनस्क्रीन लगाए बिना कभी बाहर न निकलें। यह बेहद जरूरी है, खासकर जब एजिंग से बचना चाहती हैं। यह न सिर्फ इंडियन एक्‍ट्रेसेस के लिए ही नहीं बल्कि कोरियाई, चीनी, अमेरिकी एक्‍ट्रेसेस के लिए बहुत मददगार है।

क्‍लींजर

सही तरीके के क्लींजर का उपयोग करके अपनी स्किन को साफ रखें। इसके लिए आप चाहे तो रात को गुनगुना नारियल तेल का इस्‍तेमाल करें और सुबह चेहरे को धो लें। अगर आप अपनी स्किन को साफ नहीं करते हैं तो पोर्स बंद हो जाएंगे और आपकी स्किन ग्‍लोइंग नहीं दिखेगी।

अगर आप भी अपनी उम्र से 10 साल जवां दिखना चाहती हैं तो एक्‍ट्रेसेस के ये 10 ब्‍यूटी टिप्‍स आजमाएं।