तन और मन को फिट रखने के लिए अपनाएं ये 10 हेल्‍दी आदतें

फिटनेस लक्ष्यों के करीब पहुंचने के लिए कुछ हेल्‍दी आदतों को लगातार फॉलो करने की आवश्यकता होती है। आइए ऐसी ही 10 आदतों के बारे में जानें। 
habits for body and mind

आज की तेज रफ्तार जिंदगी में, हेल्‍दी बॉडी और दिमाग एक ऐसी चीज है जिसकी हम सभी तलाश कर रहे हैं। हालांकि, कड़वी सच्चाई यह है कि फिट बॉडी या हेल्‍दी मानसिक स्थिति रातोंरात नहीं पाई जा सकती है। 

अपने सपनों का शरीर और जीवन पाने के लिए आपको लगातार बने रहने और कुछ हेल्‍दी आदतों को फॉलो करने की आवश्यकता है। इसलिए, हमने हेल्‍दी आदतों की एक लिस्‍ट तैयार की है, जिसे अपनाकर आप अपने तन और मन को दुरुस्‍त रख सकते हैं। 

1भरपूर नींद

Quality Sleeping

आपके शरीर को भीतर से फिर से जीवंत करने, तनाव के लेवल को कम करने और ब्रेन की कार्यप्रणाली में सुधार करने के लिए रात की अच्छी नींद महत्वपूर्ण है। इसलिए, स्वस्थ जीवनशैली, फिट शरीर और दिमाग पाने के लिए देर रात तक टीवी और मोबाइल फोन देखने की अपनी आदतों को छोड़ दें।  

2सुबह जल्दी उठना

Waking Up Early

आप सुबह जल्दी उठने से कितनी भी नफरत क्यों न करें लेकिन इसके अपने फायदे हैं। जल्दी उठने से आपको मेडिटेशन या एक्‍सरसाइज का अभ्यास करने के लिए का समय मिलता है। यह आपके ऑर्गेनाइजेशनल कौशल को बेहतर बनाने में भी आपकी मदद करता है।

3एक्‍सरसाइज करना

Exercising

रोजाना एक्‍सरसाइज करने से आप फिट और हेल्‍दी रहते हैं। यह पसीने के माध्यम से शरीर से सभी विषाक्त पदार्थों को निकालने में आपकी मदद करता है और आपके ब्‍लड सर्कुलेशन को भी बढ़ाता है। एक्‍सरसाइज करना आपकी त्वचा और बालों के लिए भी बहुत अच्छा होता है।

4ब्रेकफास्‍ट करना

healthy breakfast

बहुत सी महिलाएं वजन कम करने के लिए ब्रेकफास्‍ट नहीं करने में विश्वास करती हैं। लेकिन वास्तव में, ब्रेकफास्‍ट न करने से भूख ज्‍यादा लगती है और आप अपने शरीर की जरूरत से ज्‍यादा खा लेती हैं।

 

5एक्टिव रहें

stay active

अगर आप फिट बॉडी चाहती हैं, तो आपको सुपर एक्टिव रहने की जरूरत है। साधारण चीजें बड़े बदलाव ला सकती हैं जैसे लिफ्ट लेने के बजाय सीढ़ियां चढ़ना, थोड़ी दूर के लिए पैदल चलना आदि। यह आदतें आपके शरीर को फिट और एक्टिव रख सकती हैं। वीकेंड पर आप अपने दोस्तों के साथ ट्रेकिंग पर भी जा सकते हैं।

6हाइड्रेशन है हेल्‍थ की कुंजी

Hydration Is The Key

शरीर को हाइड्रेट रखने के लिए पर्याप्त मात्रा में पानी पीना बहुत जरूरी है। आपके सेल्‍स के समुचित कार्य, शरीर के तापमान को नियंत्रित करने, विषाक्त पदार्थों को हटाने और संक्रमण को रोकने के लिए हाइड्रेशन बहुत जरूरी है।

 

7लिस्‍ट बनाएं

Having A To Do List

चीजों की लिस्‍ट बनाने से आपको अपने लक्ष्य निर्धारित करने या अपने दिन की प्‍लानिंग बनाने में मदद मिलती है। यह आपको आखिरी समय में उन चीजों को करने से रोकती है जो तनाव पैदा कर सकती हैं।

8हेल्‍दी स्‍नैक्‍स और ड्रिंक

healthy drink

हेल्‍दी बॉडी और माइंड के लिए, आपको ग्रीन टी और बादाम जैसे हेल्‍दी स्‍नैक्‍स या ड्रिंक के विकल्प का चयन करना होगा। ग्रीन टी एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होती है और तनाव को दूर करने के लिए बहुत अच्छी है। साथ ही बादाम में विटामिन-ई भरपूर मात्रा में होता है। 

9इमोशनल इटिंग से बचें

overeating

कई बार ऐसा होता है जब आप सिर्फ एक स्नैक के लिए तरस रहे होते हैं लेकिन आपको वास्तव में भूख नहीं लगती है। ऐसी स्थितियों में, कुछ ऐसा करें जो आपको कुछ पाने की ललक से विचलित कर सके। आप हेल्‍दी स्‍नैक्‍स के रूप में पीनट बटर को ब्रेड पर लगाकर खा सकती हैं।

10घर का हेल्‍दी खाना

cooking

हेल्‍दी घर के भोजन से किसी भी चीज की तुलना नहीं की जा सकती। अपने भोजन को पकाते समय, आपके पास अपने व्यंजन में कैलोरी या प्रोटीन की मात्रा को नियंत्रित करने की शक्ति होती है। इसलिए हेल्‍दी रहने के लिए घर का बना खाना खाने की कोशिश करें। 

इन हेल्‍दी आदतें को अपनाकर आप तन और मन को फिट रख सकती हैं। इस तरह की और जानकारी पाने के लिए हरजिंदगी से जुड़ी रहें।