सोसाइटी और वीमेन
  • Saudamini Pandey
  • Her Zindagi Editorial | 30 Jun 2018, 01:09 IST

मनचलों पर सर्जिकल स्ट्राइक ऐसे करें

महिलाओं पर फब्तियां कसने वालों, दुर्व्यवहार करने वालों और हिंसक वारदातों को अंजाम देने वालों को महिलाएं भी सिखा सकती हैं सबक। मनचलों पर सर्जिकल स्ट्रा...
surgical strike against men involved in crime against women main
  • Saudamini Pandey
  • Her Zindagi Editorial | 30 Jun 2018, 01:09 IST

जिस तरह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में पाकिस्तान के आतंकी ठिकानों पर भारतीय सेना की तरफ से सर्जिकल स्ट्राइक कर उन्हें मुंहतोड़ जवाब दिया गया, ठीक उसी अंदाज में आप भी शोहदों को सिखा सकती हैं करारा सबक। भारतीय महिलाएं तरह-तरह के अपराधों की शिकार होती हैं। रेप, दहेज के मामलों से जुड़ी हिंसा, ऑनर किलिंग, घरेलू हिंसा, विधवाओं के साथ बुरे व्यवहार से जुड़े असंख्य मामले दर्ज किए जाते हैं। थॉमसन रॉयटर्स के एक सर्वे में युद्धग्रस्त अफगानिस्तान और सीरिया के बाद भारत को महिलाओं के लिए दुनिया का सबसे खतरनाक देश माना है। इस सर्वे में स्वास्थ्य सुविधाओं, भेदभाव, परंपराओं, यौन संबंधों, गैर यौन संबंधों और ह्यूमन ट्रैफिकिंग जैसे विषयों पर 548 ग्लोबल एक्सपर्ट्स का मत लिया गया था।

हालांकि राष्ट्रीय महिला आयोग ने इस सर्वे को खारिज कर दिया, लेकिन इस बात से इनकार नहीं किया जा सकता कि देश में महिलाओं की सुरक्षा एक बड़ा मुद्दा है। आज के समय में जब देश में वर्किंग महिलाओं की संख्या तेजी से बढ़ रही है, सुरक्षा का मुद्दा और भी अहम हो जाता है। हालांकि केंद्र और राज्य सरकारें इस दिशा में गंभीरता से प्रयास कर रहे हैं, लेकिन महिलाओं को भी इस दिशा में पहल करने की जरूरत है। अगर महिलाएं खुद सजग रहें तो बहुत हद तक अपनी सुरक्षा सुनिश्चित कर सकती हैं। आइए जानें ऐसे कुछ तरीकों के बारे में, जिनसे महिलाएं अपनी सेफ्टी बनाए रख सकती हैं।

1साथ लेकर चलें पेपर स्प्रे

surgical strike against men involved in crime against women inside

बाजार में उपलब्ध पेपर स्प्रे आप आसानी से अपने बैग में कैरी कर सकती हैं। हालांकि रियल लाइफ सिचुएशन में इसका कारगर होना इस बात पर डिपेंड करता है कि आप इसे आपराधिक तत्वों पर कितनी दूर से स्प्रे कर रही हैं और कितने प्रेशर के साथ स्प्रे कर रही हैं। 

2शोर मचाने में कैसी हिचक

surgical strike against men involved in crime against women inside

अगर आपको अपने आसपास खड़े किसी व्यक्ति से खतरा महसूस हो या फिर आपको लगे कि हालात सही नहीं हैं तो आप तेज-तेज बोलने या चिल्लाने में कतई संकोच नहीं करें। इससे आसपास के लोगों तक आपकी आवाज पहुंच जाएगी और वे फौरन आपकी मदद के लिए आ जाएंगे। शोर मचाने से आपराधिक तत्वों का हौसला भी पस्त हो जाता है और वे कुछ गलत करने से डरते हैं। 

3स्टन गन रखें अपने पास

surgical strike against men involved in crime against women inside

देश में अपहरण और रेप के मामले बहुत ज्यादा होते हैं, ऐसे में आप अपनी सेफ्टी बनाए रखने के लिए स्टन गन का प्रयोग कर सकती हैं। ये गन आपके वॉलेट से लेकर लिपस्टिक तक के साइज की हो सकती हैं। अच्छी बात ये है कि ये गन बाजार में आसानी से उपलब्ध हैं, लेकिन इनके इस्तेमाल से पहले इससे जुड़े इंस्ट्रक्शन जरूर पढ़ लें। 

 

4हेयर ब्रश चाकू और हेयरपिन

surgical strike against men involved in crime against women inside

सदियों से चले आ रहे सेफ्टी डिवाइस हैं हेयर पिन, जो किसी भी तरह की इमरजेंसी में आपके लिए कारगर साबित हो सकते हैं। एक छोटी से बॉबी पिन अगर होशियारी से इस्तेमाल की जाए तो यह आपके बालों को संभाल सकती है, बंद दरवाजे खोल सकती है और आपको एक्सिडेंट से बचा सकती है। इसके अलावा आप हेयर ब्रश का भी इस्तेमाल कर सकती हैं, जहां सामान्य से दिखने वाले हेयरब्रश को पुल करने पर वह एक चाकू बन जाता है, जिसे आप अपनी सुरक्षा के लिए इस्तेमाल कर सकती हैं। 

 

5 नेल फाइलर भी अचूक हथियार

surgical strike against men involved in crime against women inside

नाखून शेप में रखने के लिए महिलाएं अक्सर अपने पर्स में नेल फाइलर रखती हैं। इसे आप किसी तरह की इमरजेंसी में इस्तेमाल कर सकती हैं। अगर आप ह्यूमन बॉडी के सेंसिटिव जोन की ध्यान से स्टडी कर लें तो इससे आप अपनी सेफ्टी के लिए इस्तेमाल कर सकती हैं।

 

6छाता भी है बड़े काम का

surgical strike against men involved in crime against women inside

धूप और बारिश से बचाने वाला आपका रंग-बिरंगा छाता आपराधकि तत्वों पर घातक वार करने के काम भी आ सकता है। फिल्म 'राजी' में आलिया भट्ट मुश्किल में फंसने पर एक छाते से ही अपने टार्गेट को निशाना बनाने में कामयाब रहती हैं, जिससे आप भी अपनी सेफ्टी के लिए ले सकती हैं इंस्पिरेशन। नुकीले छाते आपकी सेफ्टी में अहम भूमिका निभा सकते हैं। 

 

7स्मार्टफोन के पर्सनल सेफ्टी ऐप्स

surgical strike against men involved in crime against women inside

स्मार्टफोन पर आप प्लेस्टोर से कई अहम मोबाइल ऐप डाउनलोड कर सकती हैं। इनमें सेफ, सेफ्टीपिन और स्मार्ट 24x7 को काफी एफीशिएंट माना जाता है। सिर्फ एक बटन की क्लिक पर ये ऐप आपके इमरजेंसी कॉन्टेक्ट पर अलार्म बेल और आपकी लोकेशन भेज देते हैं और इस तरह ये आपके लिए एक मजबूत सुरक्षा घेरा तैयार करने में मदद करते हैं। 

इसके साथ-साथ आपको सेल्फ डिफेंस की इतनी ट्रेनिंग जरूर लेनी चाहिए कि किसी मुसीबत में पड़ने पर अपना बचाव कर सकें। पुरातन सोच रही है कि लड़कियों को घर में बंद रखने से वे अपराधों और महिलाओं के साथ होने वाली ज्यादतियों से सुरक्षित रहेंगी, जबकि वास्तविकता है कि महिलाओं के लिए अब घर भी उतने सुरक्षित नहीं हैं और ना ही उन्हें घर की चारदीवारी में बंद करके रखना प्रासंगिक। ऐसे में महिलाओं के लिए यह बहुत जरूरी हो जाता है कि वे खुद को जूडो, ताई क्वांडो और इसी तरह की दूसरी डिफेंस कोचिंग लें। इससे महिलाओं का कॉन्फिडेंस बढ़ेगा और वे हर परिस्थिति में मजबूत और निडर बनी रहेंगी। 
 
Loading...
Loading...