आमतौर पर रोटी तवे पर बनाई जाती है, लेकिन अब इसे प्रेशर कुकर में भी बनाया जा सकता है। दरअसल हाल ही में एक वीडियो सोशल मीडिया पर काफ़ी तेज़ी से वायरल हो रहा है, जिसमें एक महिला प्रेशर कुकर में रोटी बनाती नज़र आ रही है। रोटी बनाने की इस एडवांस और ज़बरदस्त ट्रिक को देखने के बाद लोग काफ़ी हैरान हैं। ख़ास बात यह है कि वीडियो में एक साथ कई रोटियां बनाई जा रही हैं। हालांकि इस वीडियो के सामने आने के बाद रोटी बनाने के इस तरीक़े पर यक़ीन करना थोड़ा मुश्किल हो गया है।

इस वीडियो को पहले फ़न एंड फ़ैशन नाम के एक यूट्यूब चैनल पर शेयर किया गया था। लेकिन अब इसे कई अन्य चैनल पर भी शेयर किया गया है। इस वीडियो को देखने के बाद लोग इस ट्रिक को लेकर सवाल कर रहे हैं। यही नहीं वीडियो पर कमेंट कर सवाल कर रहे हैं कि क्या इस तरह बनाया जा सकता है क्या। वैसे समय बचाने के लिए रोटी बनाने की यह ट्रिक काफ़ी ज़बरदस्त है, यही वजह है कि लोग इस वीडियो में दिलचस्पी दिखा रहे हैं।

रोटी बनाने का यह एडवांस तरीक़ा

roti making

प्रेशर कुकर में रोटी बनाने के कई तरीक़े यू्ट्यूब पर बताए गए हैं, लेकिन इस महिला का ये देसी तरीक़ा अधिक पसंद किया जा रहा है। आप देख सकती हैं कि प्रेशर कुकर गैस पर रखा हुआ है और इस दौरान गैस का फ्लेम हाई है। महिला पहले तीन गोल-गोल रोटियां बेलती हैं और गर्म प्रेशर कुकर में रख देती हैं और ढक्कन लगा देती है। फिर दो मिनट इंतजार करने के लिए कहती हैं। दो मिनट बाद महिला प्रेशर कुकर का ढक्कन खोलकर पकी हुई और फुली-फुली रोटियां प्लेट में निकालती है। वहीं दो मिनट में एक साथ तीन रोटियों को देख लोग काफ़ी हैरान हैं।

इसे भी पढ़ें: पेट डॉग के काटने की आदत को दूर करने के लिए अपनाएं ये उपाय

वीडियो पर लोग कर रहे हैं लगातार कमेंट

comment on video

वीडियो पर लोग लगातार कमेंट और लाइक कर रहे हैं। कुछ लोग इस वायरल वीडियो को फेक भी बता रहे हैं, वहीं कुछ सवाल कर रहे हैं कि आख़िर यह कितना कारगर और सुरक्षित है। अगर आपको इस वीडियो को सर्च करने में परेशानी हो तो यूट्यूब पर Chapati In A Pressure Cooker नाम से सर्च करें। कई लोग रोटी बनाने की इस ट्रिक को ट्राई करने की भी बात कर रहे हैं। इन दिनों कई ऐसे कुकिंग वीडियोज़ हैं जो सोशल मीडिया पर ख़ूब पसंद किए जा रहे हैं।

इसे भी पढ़ें: ये हैं तो फूल लेकिन दिखते हैं कुछ और ही, जानें ऐसे ही 5 फूलों के बारे में

रोटी बनाना लगता है बोरिंग काम

कई लोगों को रोटी बनाने में वक़्त लगता है, घंटों खड़े रहकर रोटियों को फुलाना हो तो लोग परेशान हो जाते हैं। यही नहीं बैचलर्स अक्सर रोटी बनाने से डरते हैं, यही वजह है कि वह चावल अधिक पसंद करते हैं। अगर आपको भी रोटी बनाने में परेशानी होती है तो प्रेशर कुकर में रोटी बनाने की इस ट्रिक को ट्राई कर सकती हैं। इस ट्रिक के ज़रिए आपको सिर्फ़ रोटी बेलने की मेहनत करनी पड़ेगी और समय बचाते हुए गोल-गोल रोटियां झटपट बना सकती हैं।

अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया हो तो इसे शेयर और लाइक जरूर करें और साथ ही इसी तरह और भी लाइफ हैक्‍स जानने के लिए पढ़ती रहें हरजिंदगी।