कई बार प्रकृति हमें कुछ ऐसी चीज़ें दिखा देती है जिसके बारे में न तो हमने सोचा होता है और न ही उनके बारे में जानते हैं। इस दुनिया में बहुत दिलचस्प चीज़ें हैं वो भी हर रंग, शेप, साइज में उपलब्ध। अब फूलों को ही ले लीजिए, आप कितने तरह के फूलों के बारे में जानते हैं? गुलाब, मोगरा, सेवंती, चांदनी, चमेली, बेला, गुलमोहर, जासवंत, पलाश, अमलतास और भी न जाने कितने फूल हैं जो आए दिन हमें देखने को मिलते हैं, लेकिन कभी-कभी किसी ऐसे फूल पर नजर पड़ जाती है जो देखने में कुछ और ही लगता है। 

वैसे तो दुनिया भर में कई प्रकार के फूल हैं, लेकिन हम आपको बताने जा रहे हैं ऐसे फूलों के बारे में जिन्हें एक बार देखने पर ही आप चकरा जाएंगे। तो चलिए जानते हैं ऐसे ही फूलों के बारे में-

1. हुकर्स लिप्स 

साइंटिफिक नाम-   साइकोट्रिया इलाटा (Psychotria elata)

कहां पाया जाता है- कोलंबिया, कोस्टा रिका, पनामा

अब इसका नाम ऐसा क्यों दिया गया है ये तो आप इस फूल की कली को देखकर ही समझ सकते हैं। जी हां, ये कली किसी महिला के होठों की तरह लगती है। इसकी खूबसूरत लाल होठों के आकार की पत्तियां लाल लिपस्टिक वाले होठों की भांति दिखती हैं। वैसे ये फूल ऐसा सिर्फ कुछ ही दिनों तक दिखता है जब तक इसके अंदर की पीली और लाल पत्तियां नहीं दिखने लगतीं और ये पूरा नहीं खिल जाता। 

ये पौधा बहुत ज्यादा लोकप्रिय है और लोग इसका कलेक्शन करते हैं। इसी के साथ, जंगलों की कटाई के कारण ये विलुप्त होने वाली प्रजाति की लिस्ट में शामिल हो गया है। 

. hooker's kiss

इसे जरूर पढ़ें- क्या आप जानते हैं इन 5 अजीबोगरीब ब्यूटी प्रोडक्ट्स के बारे में 

2. मंकी फेस ऑर्किड

साइंटिफिक नाम- ड्रैकुला सिमिया (Dracula simia)

कहां पाया जाता है- पेरु, इक्वाडोर 

अब इसे देखकर तो आपको किसी बंदर की याद आ ही जाएगी। वैसे मंकी फेस ऑर्किड अलग-अलग तरह के आते हैं और अलग-अलग बंदरों जैसे दिखते हैं। ये दूर से देखने पर ऐसा लगता है जैसे किसी छोटे बंदर की शक्ल हो। आप इसकी आंखें, आइब्रओ, नाक, दाढ़ी आदि सब देख सकते हैं। हालांकि, ये बहुत अद्भुत पौधा है और अगर आपने इसे पहले कभी नहीं देखा तो निराश न हों क्योंकि ये सिर्फ पेरू और इक्वाडोर के बर्साती जंगलों में 3000 फिट की ऊंचाई के बाद ही देखने को मिलता है। ये पूरे साल खिलता है और दुनिया के कुछ प्रसिद्ध ऑर्किड गार्डन्स में मौजूद है।   

. monkey face orchid

3. ड्रैगन फ्लावर पॉड्स

साइंटिफिक नाम-  सनैपड्रैगन या एंटीरिहिनम (Antirrhinum)

कहां पाया जाता है- यूरोप, नॉर्थ अफ्रीका, वेस्ट एशिया 

. snapdragon

इसकी शक्ल देखकर शायद आपको भी थोड़ा अचंभा हुआ हो। ये फूल नहीं बल्कि सीड पॉट है जब स्नैपड्रैगन फूल खिलता है तो चाइनीज ड्रैगन जैसा दिखता है और जब ये सूख जाता है तो इसकी शक्ल खोपड़ी की शक्ल की हो जाती है। कुछ जगहों पर माना जाता है कि इस फूल में दैवीय शक्तियां होती हैं और इसे घरों में नहीं लगाना चाहिए।  

. dragon flower

4. फ्लाइंग डक ऑर्किड

साइंटिफिक नाम- केलाना मेजर (Caleana major)

कहां पाया जाता है- ऑस्ट्रेलिया 

इस फूल को देखकर ऐसा लगता है कि बत्तख के छोटे-छोटे बच्चे उड़ने की कोशिश कर रहे हों। पर इसे देखने के लिए आपको ऑस्ट्रेलिया जाना होगा क्योंकि ये ऑस्ट्रेलिया के घने जंगलों में ही पाया जाता है। इसके अलावा ये और कहीं नहीं मिलता। इसका कारण ये है कि इस फूल को उगाने के लिए एक खास तरह की फंगस की आवश्यकता होती है और वो सिर्फ ऑस्ट्रेलियन जंगलों में ही पाई जाती है। यही कारण है कि ये ऑस्ट्रेलिया गार्डन्स में भी आसानी से नहीं मिलता।  

. duck shape orchid

इसे जरूर पढ़ें- फ्रिज में रखी हुई कोल्ड ड्रिंक हल कर सकती है ये 10 घरेलू समस्याएं  

5. डेविल्स हैंड

साइंटिफिक नाम- किरान्थोडेनड्रोन पेंटाडासिट्लॉन (Chiranthodendron pentadactylon)

कहां पाया जाता है- मेक्सिको

. devils hand

इस फूल को देखकर ऐसा लगता है कि पत्तियों के बीच में से किसी का हाथ बाहर आ रहा हो। यकीनन ये देखकर किसी लाल रंग के शैतान की याद आती है जिसे हॉरर फिल्मों में या कार्टून फिल्मों में दिखाया जाता है। इस पेड़ से एक फल भी मिलता है जिसे सदियों से मेक्सिको की देसी दवा के रूप में उपयोग किया जाता है। ये फल दिल की बीमारी और अन्य समस्याओं को ठीक करने के लिए उपयोग किया जाता है। इस लिस्ट में मौजूद अन्य फूलों के मुकाबले इसे गार्डन में उगाना ज्यादा आसान है।  

अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी हो तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से।