• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

क्या आप जानते हैं माउंटेन ड्यू कोल्ड ड्रिंक को क्यों कर दिया गया था बैन?

आखिर क्यों माउंटेन ड्यू कोल्ड ड्रिंक को दुनिया भर के कई देशों में बैन कर दिया गया था, लेकिन भारत में ये आसानी से मिलती है। 
author-profile
Published -09 Aug 2022, 20:07 ISTUpdated -09 Aug 2022, 20:11 IST
Next
Article
How Mountain dew was made

आपको वो समय याद है जब माउंटेन ड्यू कोल्ड ड्रिंक बहुत ज्यादा फेमस हो गई थी। 'डू द ड्यू' टैगलाइन भी लगभग सभी के मुंह पर चढ़ गई थी, लेकिन जितनी जल्दी ये ड्रिंक लॉन्च हुई थी उतनी ही जल्दी इस ड्रिंक को लेकर तरह-तरह की बातें शुरू हो गई थीं। क्या आपको याद है कि किस तरह से माउंटेन ड्यू को लेकर विरोध प्रदर्शन पूरी दुनिया में हुए थे और जापान ने सबसे पहले इसे बैन करने की शुरुआत की थी। 

माउंटेन ड्यू में कुछ ऐसे इंग्रीडिएंट्स होते हैं जिससे हमारी हेल्थ बहुत ज्यादा खराब हो सकती है। अगर आपको इनके बारे में नहीं पता है तो चलिए आपको बताते हैं कि इस ड्रिंक को आखिर इतने देशों ने बैन क्यों किया था। 

आखिर क्यों बैन किया गया था माउंटेन ड्यू?

माउंटेन ड्यू जब भारत में भी लॉन्च हुआ था तो ये बहुत ज्यादा फेमस हो गया था, लेकिन इसके बाद धीरे-धीरे ये जापान, कुछ यूरोपियन पार्ट्स और भारत जैसे देशों में बैन कर दिया गया। ऐसा करने का कारण था इसके अंदर मौजूद इंग्रीडिएंट से पेट में ज्वलनशीलता होती है। इसमें जिस तरह के इंग्रीडिएंट्स स्टडी में पाए गए थे उससे अटेंशन डेफिसिट हाइपरएक्टिविटी डिसऑर्डर (ADHD), ऑटिज्म, मेमोरी लॉस और नर्व इश्यू होते हैं। 

mountain dew and its benefits

इसे जरूर पढ़ें- फ्रिज में रखी हुई कोल्ड ड्रिंक हल कर सकती है ये 10 घरेलू समस्याएं 

क्या महिलाओं के लिए भी खतरनाक मानी गई थी माउंटेन ड्यू?

जी हां, महिलाओं के लिए भी इस ड्रिंक को खतरनाक माना गया था और रिपोर्ट कहती है कि इसके कारण हार्मोनल समस्याएं हो सकती हैं। इसके अलावा, इस ड्रिंक के कारण महिलाओं को फर्टिलिटी की समस्या भी हो सकती है ऐसा रिपोर्ट में सामने आया था। इसके बाद धीरे-धीरे कर इस अमेरिकी ड्रिंक का बायकॉट शुरू हो गया था। 

कौन सा खतरनाक इंग्रीडिएंट था इस ड्रिंक में?

इस अमेरिकन ड्रिंक में ब्रोमिनेटेड वेजिटेबल ऑयल होता है जिसमें शक्कर, कैफीन आदि के साथ-साथ ये ऑयल भी था जिसे मानव शरीर के लिए खराब माना गया था। ये इंस्टेंट नूडल्स के एमएसजी से भी ज्यादा खतरनाक इंग्रीडिएंट माना जाता है जिसकी वजह से ये बैन किया गया था। 

इसे बैन करने की शुरुआत जापान और यूरोपीय देशों ने की थी। 

भारत में कुछ समय इसके खिलाफ मुहिम चली थी, लेकिन बाद में इस बैन को हटा दिया गया था। आप भारत में अभी भी इस ड्रिंक को बहुत ही आसानी से खरीद सकते हैं। 

इसे जरूर पढ़ें- इन पांच कारणों को जानने के बाद आप भी नहीं करेंगी कोल्ड ड्रिंक का सेवन 

क्या अभी भी खराब है माउंटेन ड्यू? 

माउंटेन ड्यू बनाने वाली कंपनी ने ये दावा किया था कि इस ड्रिंक से खतरनाक इंग्रीडिएंट्स को हटा दिया गया है, लेकिन फिर भी इसे हेल्दी ड्रिंक नहीं माना जा सकता है। सोडा की बात करें तो इस ड्रिंक को लेकर अभी भी एक्सपर्ट्स की अलग राय है। कई एक्सपर्ट्स का मानना है कि इसे अभी भी पीना अच्छा नहीं है और अगर हम खतरनाक इंग्रीडिएंट्स को हटा भी दें तो इस कार्बोनेटेड ड्रिंक में बहुत ज्यादा शुगर कंटेंट है जिससे ये हेल्थ इश्यूज पैदा कर सकती है।

 

तो कुल मिलाकर इस ड्रिंक को पीना उतना फायदेमंद नहीं है। हां, अगर ये आपकी फेवरेट ड्रिंक्स में से एक है तो इसे थोड़ कम पिएं और अवॉइड करने की कोशिश करें। क्या आप बाकी किसी चीज़ के बारे में ऐसी ही जानकारी चाहते हैं तो हमें फेसबुक पर जरूर बताएं। अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी है तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से। 

बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

Her Zindagi
Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।