Close
चाहिए कुछ ख़ास?
Search

    Wife शब्द का मतलब क्या जानती हैं आप?

    क्या आपको पता है कि Wife शब्द का मतलब क्या होता है? नहीं इसके बारे में जो आप सोच रही हैं इसका लिटरल मीनिंग वो नहीं है। 
    author-profile
    Updated at - 2022-11-01,19:56 IST
    Next
    Article
    Why married woman called wife

    पत्नी क्या है? हो सकता है कि ये सवाल आपको पेचीदा लग रहा हो और इसे पढ़कर आपको लगे कि उफ्फ ये क्या पूछ लिया। पर अगर आपसे पत्नी की एग्जैक्ट डेफिनेशन पूछी जाए तो आपका जवाब क्या होगा? मुझे नहीं लगता कि इसकी एग्जैक्ट डेफिनेशन आपको पता होगी। पत्नी तो चलिए हिंदी शब्द है, लेकिन अंग्रेजी शब्द Wife का शाब्दिक अर्थ तो लोग जानते ही नहीं हैं। कुछ समय पहले ऐसे ही Husband शब्द के मतलब को लेकर इंटरनेट पर बहस छिड़ गई थी जब ऑड्रा फिगेराल्ड (Audra Fitzgerald) नामक एक अमेरिकी इंफ्लूएंसर ने अपने ट्विटर अकाउंट से बहस छेड़ दी थी। 

    उस वक्त ये बात सामने आई थी कि हसबैंड शब्द बहुत ही रूढ़िवादी और पितृसत्तात्मक विचारधारा का है। हालांकि, इसे लेकर सोशल मीडिया पर जो बहस छिड़ी थी उसमें सभी तरह के तर्क थे, लेकिन उसी वक्त कई लोगों ने हसबैंड शब्द का असली मतलब समझा था। 

    जब हसबैंड शब्द की बात हो गई है तो फिर वाइफ को क्यों पीछे छोड़ा जाए भला। अंग्रेजी शब्द Wife भी उतना ही जरूरी है और इसकी डेफिनेशन भी लोगों को जान लेनी चाहिए। 

    क्या है Wife शब्द का मतलब?

    वाइफ शब्द का मतलब ऑक्सफोर्ड डिक्शनरी में है 'the woman that somebody is married to' यानि एक ऐसी स्त्री जिससे किसी ने शादी की हो। यहां शादीशुदा महिला को वाइफ कहा जाता है। 

    meaning of wife

    डेफिनेशन के हिसाब से ऐसी महिला जो अपने पति से अलग हो चुकी हो, लेकिन लीगल रिश्ता खत्म ना हुआ हो उसे भी वाइफ ही कहा जाता है। हालांकि, तलाक आदि के बाद Ex-Wife, Former-Wife जैसे शब्दों का इस्तेमाल किया जाता है, लेकिन शायद आपको ये नहीं पता होगा कि वाइफ शब्द का इतिहास देखें तो इसका शाब्दिक अर्थ शादी से जुड़ा हुआ नहीं है।

    इसे जरूर पढ़ें- Husband शब्द का मतलब क्या जानती हैं आप?

    कहां से आया ये शब्द?

    वाइफ शब्द जर्मन भाषा से लिया गया है। जिसे प्रोटो जर्मेनिक भाषा (मॉर्डन जर्मन से पहले बोला जाता था और इंडो-यूरोपियन भाषाओं में से एक है) के wībam शब्द से लिया गया है जिसका अर्थ था महिला। ये मॉर्डन जर्मन शब्द Weib से भी जोड़कर देखा जा सकता है जिसका मतलब वुमन या फीमेल होता है। 

    wife meaning and husband

    इस तरह से अगर हम वाइफ शब्द का असली मतलब समझें तो इसका अर्थ होगा महिला। ये शादी से जुड़ा हुआ अर्थ नहीं है ना ही इसका अर्थ पति से जुड़ा हुआ है। 

    पर फिर भी धीरे-धीरे इस शब्द का इस्तेमाल कुछ इस तरह से होने लगा कि उसे शादी से जोड़ दिया गया और इसे अंग्रेजी भाषा का अहम हिस्सा बना दिया गया। 

    इसे जरूर पढ़ें- आखिर क्यों पुरुषों को ज्यादा पसंद आती हैं शादीशुदा महिलाएं और भाभी? सामने आ गया इसका कारण  

    Wife शब्द से निकले कई और शब्द 

    सिर्फ वाइफ शब्द तक ही ठीक था जिसका अर्थ किसी की पत्नी होना था, लेकिन इसी शब्द से "midwife", "goodwife", "fishwife" और "spaewife" जैसे शब्द निकले हैं। इनका अर्थ देखा जाए तो मिडवाइफ एक ऐसी फीमेल हेल्थ प्रोफेशनल होती है जिसका काम नवजात और उसकी मां का ध्यान रखना और प्रेग्नेंसी के सारे कॉम्प्लीकेशन हल करना है, लेकिन वो शादीशुदा हो ये जरूरी नहीं है।  

    ऐसे ही गुड वाइफ को पहले के समय में इस्तेमाल किया जाता था जो महिलाओं को एड्रेस करने का एक पोलाइट फॉर्म था जैसे गुडमैन या गुडहसबैंड। ऐसे ही मछली बेचने वाली महिला के लिए फिश्वाइफ और भविष्य बताने वाली महिला के लिए स्पे वाइफ शब्द इस्तेमाल किया जाता है, लेकिन ये कहीं नहीं लिखा कि इनका शादीशुदा होना जरूरी है।  

    हालांकि, जिस तरह से हसबैंड शब्द को लेकर विवाद हुआ था ऐसा कोई भी मतलब वाइफ शब्द का नहीं है। वाइफ के इतिहास को देखें तो हमें सिर्फ इसका अर्थ महिला होने से ही मिलता है। आपका इसके बारे में क्या ख्याल है? हमें अपने सुझाव कमेंट बॉक्स में बताएं। अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी है तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़ी रहें हरजिंदगी से।  

    Image Credit: Freepik

    बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

    Her Zindagi
    Disclaimer

    आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।