• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

आखिर क्यों पुरुषों को ज्यादा पसंद आती हैं शादीशुदा महिलाएं और भाभी? सामने आ गया इसका कारण 

क्या आपने कभी ये सोचने की कोशिश की है कि भारत में 'भाभी' शब्द के कितने अजीब मीनिंग निकाले जाते हैं?  
author-profile
Published -23 Aug 2022, 16:52 ISTUpdated -07 Sep 2022, 08:43 IST
Next
Article
Why men like more married women

'ना उम्र की सीमा हो, ना जन्म का हो बंधन'... एक पुराने गाने की ये लाइन शायद आपको भी याद हो। प्यार, इश्क और मोहब्बत में कहीं भी उम्र, जात-पात, धर्म, रंग-रूप किसी भी अपवाद को नहीं मानता। कई मामलों में हमने ये देखा भी है और जहां तक उम्र की बात है तो भारती सिंह, अंजली तेंदुलकर, प्रियंका चोपड़ा, करीना कपूर जैसी एक्ट्रेसेस और उनके पार्टनर समझाते हैं कि प्यार तो भई बहुत ही प्यारी चीज़ है और उम्र का कोई लेना देना ही नहीं। 

अब उम्र की बात हो ही रही है तो एक कॉमन फैक्ट के बारे में बात करते हैं। आखिर क्यों पुरुषों को अपने से ज्यादा उम्र की महिलाएं पसंद आती हैं? ये सिर्फ मैं ही नहीं कह रही हूं बल्कि कई रिसर्च भी इसका दावा करती हैं। यही नहीं अगर हम शुद्ध फैंटेसी की बात करें तो आप मानें या ना मानें पर भाभी, भौजी और भौजाई जैसे कीवर्ड्स के सहारे कई तरह की अडल्ट वेबसाइट्स भी चल रही हैं। 

यही नहीं 'भाभी जी घर पर हैं' जैसे सीरियल भी चलते हैं जहां पुरुषों को पड़ोस वाली भाभी पर लाइन मारते हुए दिखाया जाता है और इसे ह्यूमर के अंदाज़ में पेश किया जाता है। ये फैंटेसी सिर्फ हिंदुस्तानी पुरुषों की ही नहीं है बल्कि ऐसे कई तरह के सर्वे किए गए हैं और ये पाया गया है कि अधिकतर पुरुषों को इसी तरह फैंटेसी होती है। पर आखिर ऐसा क्यों?

men interest in older women

इसे जरूर पढ़ें- ये है 'भाभी जी घर पर हैं' फेम मनमोहन तिवारी यानि रोहिताश गौड़ की रियल लाइफ फैमिली 

आखिर क्यों पुरुषों को पसंद आती हैं बड़ी उम्र की स्त्रियां?

Today.com द्वारा कुछ समय पहले एक सर्वे किया गया था जिसमें कई पुरुषों से ये पूछा गया था कि उन्हें आखिर बड़ी उम्र की महिलाएं क्यों पसंद हैं। उनमें से कई का जवाब आया था कि इसका कारण फाइनेंशियल स्टेबिलिटी, रिश्तों की सही अंडरस्टैंडिंग, कॉन्फिडेंस लेवल (सेल्फ कॉन्फिडेंस बढ़ाने के तरीके), सेक्शुअल सैटिस्फैक्शन आदि बहुत कुछ हो सकता है। 

why are men attracted towards older women

कुछ एप्लीकेंट्स ने ये जवाब भी दिया था कि बड़ी उम्र की महिला को डेट करने से उनका सेल्फ कॉन्फिडेंस काफी बढ़ता है। 

Journal of Sex Research में पब्लिश एक अन्य स्टडी भी इसी तरह के खुलासे करती है और मानती है कि सिर्फ पुरुषों को ही नहीं कई महिलाओं को भी अपनी उम्र के विपरीत पार्टनर चुनना अच्छा लगता है। हालांकि, महिलाओं को अपनी उम्र से छोटे लड़के भी काफी पसंद आते हैं। (30 के बाद महिलाओं को ध्यान रखनी चाहिए ये बातें)

Research by Gloria Cowan (1984) भी इसी तथ्य को स्वीकारती है और बताती है कि पुरुष बड़ी उम्र की महिलाओं को ज्यादा पसंद करते हैं, लेकिन इस रिसर्च में बताया गया है कि ऐसी रिलेशनशिप बहुत ज्यादा सफल नहीं हो पाती हैं। 

ऐसे में ही प्रचलित शब्द जैसे कूगर आदि 21वीं सदी के सबसे चर्चित इंटरनेट स्लैंग्स में से एक बन गए हैं।  

Recommended Video

इसे जरूर पढ़ें- जानें कौन हैं ‘भाभी जी घर पर हैं’ शो के किरदारों के रियल लाइफ पार्टनर्स 

बड़ी उम्र की महिलाओं में क्या सबसे आकर्षक लगता है पुरुषों को? 

  • यहां पर सबसे पहले तो शारीरिक संरचना में बदलाव भी सामने आता है। भरे हुए शरीर वाली महिलाओं को सर्वे के हिसाब से कई पुरुष ज्यादा अच्छा मानते हैं जो एक उम्र के बाद ही होता है।  
  • इसी के साथ, रिश्ते में मैच्योरिटी भी पुरुषों को ज्यादा अच्छी लगती है।  
  • एक अन्य कारण ये भी है कि उम्र में बड़ी महिलाएं हर छोटी चीज़ में लड़ने की जगह किसी समस्या को ध्यान से समझती हैं।  
  • ऐसी महिलाएं रिश्ते में बचपना नहीं दिखातीं और अपने पार्टनर के समय और पर्सनल स्पेस की कद्र करती हैं।  
  • ऐसी महिलाएं पैसों के मामले में भी ज्यादा मजबूत होती हैं और ये बात उन्हें पुरुषों के लिए ज्यादा आकर्षक बनाती है।  
  • कई मामलों में ये भी कहा जा सकता है कि पुरुषों को बड़ी उम्र की महिलाओं से एक अच्छी अंडरस्टैंडिंग महसूस होती है और साथ ही साथ उन्हें हमेशा ही कुछ नया सीखने को मिलता है।  

ये बातें तो रिसर्च में सामने आती ही रहती हैं, लेकिन जिस तरह हम आए दिन अपने घरों में, आस-पड़ोस में लोगों का व्यवहार देखते हैं उसे ये सही माना जा सकता है। आपका इस बारे में क्या ख्याल है ये हमें कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं। अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी है तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से।  

Image Credit: Aari Work / Shutterstock/ freepik

बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

Her Zindagi
Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।