• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

Husband शब्द का मतलब क्या जानती हैं आप?

हसबैंड शब्द का मतलब जानकर कई महिलाएं हैरान हैं। क्या आप भी अपने पति के लिए इस शब्द का इस्तेमाल करती हैं? 
author-profile
Published -31 Aug 2022, 12:47 ISTUpdated -01 Sep 2022, 09:35 IST
Next
Article
How Husband word is bad

शादी एक ऐसा बंधन माना जाता है जहां दो लोग एक दूसरे के साथ रहते हैं, पूरी जिंदगी बिताते हैं और 'बराबरी' से जीवन यापन करते हैं। यहां बराबरी शब्द पर थोड़ा जोर दिया जा रहा है क्योंकि आपने देखा होगा कि इस विषय को लेकर अधिकतर बातें उठती रहती हैं। पति और पत्नी बराबर होते हैं ये कथित बात हमें पता है, लेकिन इसे अधिकतर माना नहीं जाता है। अगर आप सोच रहे हैं कि आखिर मैं इस तरह की बातें क्यों कर रही हूं तो इसका जवाब हमारी स्टोरी की हेडिंग में ही है। 

हसबैंड शब्द को बराबर नहीं माना जा रहा है। इसे लेकर इन दिनों सोशल मीडिया पर काफी बातें हो रही हैं। गॉसिप हो रहा है और लोग इस Husband शब्द का मतलब क्या है? इसका मतलब बताने से पहले आपको ये बता देते हैं कि आखिर इस शब्द की इतनी बातें क्यों हो रही हैं?

आखिर क्यों Husband शब्द को लेकर हो रहा है इंटरनेट पर बवाल?

सबसे पहले मैं आपको बता दूं कि अब महिलाएं अपने पतियों को हसबैंड नहीं कहना चाह रही हैं। नहीं-नहीं इसमें कोई नया स्लैंग शामिल नहीं है और इसका मतलब भी बदला नहीं है, लेकिन हसबैंड शब्द से ही अब लोगों को दिक्कत शुरू हो गई है। इसके पीछे काफी हद तक अमेरिका में शुरू हुआ फेमिनिस्ट आंदोलन है। 

husband word meaning

इसे जरूर पढ़ें- आखिर क्यों पुरुषों को ज्यादा पसंद आती हैं शादीशुदा महिलाएं और भाभी? सामने आ गया इसका कारण 

इसकी शुरुआत हुई थी 'न्यूयॉर्क पोस्ट' की एक रिपोर्ट से जिसमें अमेरिका में रहने वाली ऑड्रा फिगेराल्ड (Audra Fitzgerald) ने अपना स्टेटमेंट दिया था। दरअसल, उन्होंने कहा था कि वो अपने पति को हसबैंड नहीं बल्कि wer कहती हैं जिसका मतलब भी पति ही होता है। ऑड्रा असल में एक फेमिनिस्ट एक्टिविस्ट हैं जिन्होंने इस आंदोलन की शुरुआत की और हसबैंड शब्द को मेनस्ट्रीम में ला दिया। 

ऑड्रा के ये स्टेटमेंट देते ही लाखों महिलाओं ने दुनिया भर से इसपर प्रतिक्रिया शुरू कर दी। ऐसे में सवाल ये उठा कि आखिर ऐसा हो भी क्यों रहा है? 

ऑड्रा ने बताया कि इसका मुख्य कारण है हस्बैंड शब्द का मतलब जिसकी वजह से लोगों को ये सही नहीं लग रहा है।  (रूठी हुई पत्नी को मनाने की लीव एप्लीकेशन)

क्या है Husband शब्द का मतलब? 

वैसे इसे लेकर एक गूगल सर्च आपको बता देगी कि इसका मतलब क्या है। दरअसल, ये काफी मिसोजिनिस्ट या पुरुषवादी मानसिकता का शब्द है। (पति-पत्नी के झगड़े कैसे रोकें)

husband and wife word meaning

इसे लैटिन भाषा से बनाया गया है और इसमें Hus का मतलब घर या हाउस है और BAND शब्द का मतलब जमीन या प्रॉपर्टी से लिया जाता है। इसका सीधा मतलब हुआ घर का मालिक। इतना ही नहीं, इसकी शुरुआत हुई  hūsbōndi शब्द से यानि मकान का मालिक और अंग्रेजी में इसे हसबैंड कहा गया। हालांकि, इसे Husbandry शब्द से भी जोड़कर देखा जाता है जिसका मतलब होता है पक्षी, पशु, खेत आदि का पालन पोषण करना। ऐसे में Husband शब्द काफी पुरुषवादी मानसिकता का लगता है।  

इसे जरूर पढ़ें-  पति हो या ब्वॉयफ्रेंड, रिलेशनशिप में अक्सर अपने पार्टनर से बोलते हैं ये झूठ  

अगर हम बचपन से लेकर अभी तक पढ़ाए जाने वाले ज्ञान की बात करें तो ध्यान में यही आता है कि पति को इंग्लिश में हसबैंड कहते हैं, लेकिन अभी तक हमने कभी भी ये नहीं सोचा कि आखिर इसका मतलब क्या हो सकता है? 

Recommended Video

 

ऐसा नहीं है कि सभी लोग ऑड्रा की इस बात से सहमत हैं। इंटरनेट पर काफी सारे कमेंट्स किए गए हैं कि इस छोटी सी बात को इतना तूल दिया जा रहा है और शब्द का मतलब तो वो भी हो सकता है जो हम सोचते हैं।  

आपका इस मामले में क्या ख्याल है ये हमें कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं। आपके हिसाब से और कितने ऐसे शब्द हो सकते हैं? अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी है तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से।  

Image Credit: Shutterstock/ Freepik

बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

Her Zindagi
Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।