वर्क फ्रॉम होम करने का एक फायदा यह है कि अगर जरूरत हो तो आप एक साथ अन्य काम भी कर सकती हैं। आप बर्तन साफ करते समय विचारों को पिच कर सकती हैं। काम से 10 मिनट का ब्रेक लेकर बैंक के कुछ काम कर सकती हैं, यहां तक कि आप लंच ब्रेक के दौरान शादी कर सकती हैं और किसी को पता भी नहीं चलेगा। आपको अजीब लग रहा होगा कि हम कैसी बातें कर रहे हैं। लेकिन हाल ही में एक वीडियो सामने आया है जिसमें दुल्‍हन मंडप पर ऑफिस का काम करने के लिए लैपटॉप लेकर बैठी हैं। 

जी हां कोरोना वायरस महामारी ने काम करने के तरीके को काफी हद तक बदल दिया है और अधिकांश कंपनियां अब अपने कर्मचारियों से वर्क फ्रॉम होम करवा रही हैं। यह कर्मचारियों के लिए भी आसान है क्योंकि यह उनके समय की बचत के साथ-साथ एनर्जी की भी बचत करता है, जो ट्रेवलिंग में खर्च होती है। घर से काम करना उन लोगों के लिए भी फायदेमंद है जो अपने परिवार के सदस्यों को अधिक समय देना चाहते हैं लेकिन इसके कुछ नुकसान भी हैं क्योंकि इससे फिजिकल एक्टिविटी कम हो गई है जिसके परिणामस्वरूप मोटापा और कुछ अन्य बीमारियां हो सकती हैं।

इसे जरूर पढ़ें: देश-विदेश में हैं शादी से जुड़े ये 5 अजीबो-गरीब रिवाज

स्‍टेज पर लैपटॉप लेकर बैठी थी दुल्‍हन

व्यक्ति के जीवन में कुछ ऐसे क्षण आते हैं जब वह काम करना पसंद नहीं करता है और उनमें से एक मैरेज टाइम है। एक व्यक्ति किसी और की शादी के दौरान काम कर सकता है, लेकिन वह अपनी शादी के दिन काम पर जाने के लिए तैयार नहीं होगा। हालांकि, एक वीडियो इंटरनेट और सोशल मीडिया साइटों पर वायरल हो रहा है जिसमें एक दुल्हन लैपटॉप पर काम करती हुई दिखाई दे रही है जबकि वह शादी के स्‍टेज पर बैठी है। दूल्हा सब कुछ एक उलझन भरे चेहरे से देख रहा है। इससे भी ज्यादा आश्चर्यजनक बात यह है कि दुल्हन फोन पर बात करती है और आसपास भी देखती है लेकिन मंच पर पहुंचे दूल्हे पर ध्यान नहीं देती है। दूल्हे को यह पूरी तरह से नजरअंदाज जैसा लगता है। लैपटॉप भला कोई दुल्हन अपनी शादी में क्यों लेकर बैठेगी। हम उसी लैपटॉप की बात कर रहे हैं जिससे आप और हम ऑफिस का काम करते हैं और अपने टारगेट पूरे करते हैं। हालांकि ये नहीं पता चला कि वीडियो कब का है, कहां का है? लेकिन इस वीडियो को देखकर लोग गजब के रिएक्शन दे रहे हैं।

commnets image INSIDE

दिनेश जोशी नाम के ट्विटर यूजर ने यह वीडियो शेयर किया है। वह कैप्‍शन में लिखते हैं, 'अगर आपको लगता है कि आप अंडर प्रेशर हो तो ये देखो।' अन्‍य यूजर ने लिखा, 'रिश्तेदारों को इग्नोर करने का अच्छा आइडिया है।' ये वीडियो लोगों को इतना पसंद आया कि उसे हजारों व्यूज मिल चुके हैं। इससे पहले भी कोरोना वायरस के दौरान कुछ अजीब से शादियां देखने को मिली थीं।

लकड़ी की मदद से डाली वरमाला

देशभर में कोरोना के कहर के कारण कई शादियां टाली गईं, लेकिन कुछ सोशल डिस्‍टेंसिंग का ख्‍याल रखकर की जा रही हैं। इन सभी के बीच धार जिले में हुई एक अनोखी शादी चर्चा का विषय बनी थी। इस शादी में दूल्हा-दुल्हन ने कोरोना वायरस इन्‍फेक्‍शन के डर के कारण एक दूसरे को वरमाला पहनाने का एक अनोखा तरीका अपनाया। जी हां धार जिले के भारती मंडलोई नाम की एक लड़की ने वेटरनरी डॉक्टर राजेश निगम के साथ हनुमान मंदिर में अग्नि को साक्षी मानते हुए सात फेरे लिए। दोनों ने सोशल डिस्टेंसिंग को ध्यान में रखते हुए दूर खड़े होकर लकड़ी की मदद से वरमाला पहनाई। इस शादी का वीडियो भी सोशल मीडिया पर जमकर वायरल हुआ था।

Recommended Video

मनीष राय सिंह की शादी में वर्चुअल संगीत

टीवी के फेमस सीरियल 'ससुराल सिमर का' के स्‍टार मनीष रायसिंघन और संगीता चौहान दोनों 30 जून, 2020 को शादी के बंधन में बंध गए थे। कपल की शादी में मेहंदी और संगीत जैसे अधिकांश समारोह को वर्चुअल माध्यम से किया गया था। जी हां उनकी शादी के लिए ऑनलाइन माध्यम से संगीत समारोह का आयोजन किया गया था। यहां तक कि मनीष रायसिंह और संगीता चौहान ने अपने करीबी दोस्तों और परिवार के सदस्यों को इस ऑनलाइन माध्यम से साथ में जोड़ा था।

हंसी-ठिठोली तो ठीक है और इस समय के दौरान इससे मन थोड़ा हल्‍का भी हो जाता है लेकिन कोरोना वायरस को हल्‍के में न लें। यह महामारी कोरोना मुख्यत एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में तब फैलती है जब संक्रमित व्यक्ति के खांसने या छींकने के दौरान उसके मुंह या नाक से निकलने वाली पानी की बूंदें दूसरे व्यक्ति तक पहुंचती हैं। जबकि कई देशों के वैज्ञानिकों की सोच इससे अलग है। वैज्ञानिकों ने WHO के नाम एक खुला पत्र लिखा है। इस पत्र में 32 देशों के 239 वैज्ञानिकों ने सबूत दिए कि हवा में मौजूद वायरस के छोटे-छोटे कण लोगों को संक्रमित कर सकते हैं। इस‍लिए जब तक जरूरी न हो घर से बाहर जाने से बचें। हाथों को अच्‍छी तरह से धोएं और खुद की अच्‍छे से देखभाल करें।