• + Install App
  • ENG
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile

अगर आप भी करती हैं गीजर का इस्तेमाल तो जरूर जानें ये सेफ्टी टिप्स

अगर आप पानी गर्म करने के लिए गीजर का इस्तेमाल करती हैं तो आपको यहां बताए कुछ आसान सेफ्टी टिप्स को फॉलो करना चाहिए।   
author-profile
Next
Article
gyser safety easy tips

आजकल सर्दियों के मौसम के लिए वॉटर हीटर या गीजर एक अनिवार्य घरेलू उपकरण है। आपकी दैनिक गतिविधियों जैसे नहाने, कपड़े धोने या बर्तन धोने के दौरान ठंडे तापमान से बचने के लिए इसका इस्तेमाल करना सबसे ज्यादा आरामदायक होता है। मुख्य रूप से जब सदरियों के मौसम में आपको गर्म पानी की सबसे ज्यादा आवश्यकता होती है तब एक अच्छे ऑप्शन के रूप में गीजर कई समस्याओं को कम करने का काम करता है।

अन्य उपकरणों की तरह गीजर में भी टूट-फूट होना और इसका खराब होना स्वाभाविक है लेकिन इसकी ठीक से देखभाल करके और इसके इस्तेमाल के समय कुछ सावधानियां बरतकर आप इसका इस्तेमाल तो लम्बे समय तक कर ही सकती हैं और कुछ आसान सेफ्टी टिप्स से आप अपने आपको भी सुरक्षित रख सकती हैं। आइए जानें उन सेफ्टी टिप्स के बारे में जो आपको गीजर के इस्तेमाल के समय ध्यान में रखनी चाहिए।  

वॉटर गीजर के प्रकार

safety tips for geyser  types

वॉटर गीजर कई अलग-अलग रूपों में आते हैं और विभिन्न प्रकारों के लिए सुरक्षा, सावधानियां और रखरखाव की आवश्यकताएं अलग-अलग होती हैं।

  • इलेक्ट्रिक वॉटर गीजर 
  • इंस्टेंट वॉटर गीजर 
  • स्टोरेज गीजर 
  • गैस आधारित वॉटर हीटर

गीजर के लिए सेफ्टी टिप्स

गीजर का उपयोग करते समय, आप बिजली, गैस और गर्म पानी तीनों चीजों का सामना कर रहे हैं इसलिए इन तीनों में गंभीर चोट लगने की संभावना है। वॉटर गीजर के लिए सावधानीपूर्वक उपयोग और नियमित जांच और रखरखाव महत्वपूर्ण है। इसका सुरक्षित उपयोग सुनिश्चित करने के लिए आप निम्नलिखित सावधानियां बरत सकते हैं।

इलेक्ट्रिक वॉटर हीटर के लिए टिप्स

अर्थिंग की सही व्यवस्था हो 

किसी भी प्रकार के इलेक्ट्रिक हीटर का उपयोग करते समय, सुनिश्चित करें कि हीटर में उचित अर्थिंग है या नहीं। उचित अर्थिंग की कमी से आपको गीजर के इस्तेमाल के समय बिजली का झटका लग सकता है। पानी और बिजली आमतौर पर अच्छी तरह से मिश्रित नहीं होते हैं। इस संयोजन से निपटने के लिए एक वॉटर गीजर को सावधानीपूर्वक डिज़ाइन किया जाता है। लेकिन अर्थिंग की सही व्यवस्था न होने पर आपको झटका लग सकता है। 

सही तापमान सेट करें 

temprature setting

जब आप गीजर का इस्तेमाल करती हैं तब आपको इस पर सेट किए गए तापमान से सावधान रहना चाहिए। इंस्टेंट गीजर जब अधिकतम तापमान पर सेट किया जाता है, तो पानी को तेजी से गर्म कर देता है। कई बार पानी इतना ज्यादा गर्म हो जाता है कि यह आपकी त्वचा को जला भी सकता है। हमेशा जब भी आप इंस्टेंट गीजर का इस्तेमाल कर रही हैं तब इसके गर्म पानी का इस्तेमाल करने से पहले आप ठंडे और गर्म पानी का सही मिश्रण तैयार करें। अधिकांश गीजर 45 से 75 डिग्री सेल्सियस के बीच की सेटिंग को सही मानते हैं। लेकिन तापमान को 50 और 55 डिग्री सेल्सियस के बीच सेट करने से न केवल आकस्मिक जलने से बचाव होता है बल्कि बिजली की भी बचत होती है। 

इसे भी पढ़ें:सर्दियों में वॉटर हीटर रॉड इस्तेमाल करते वक्त ध्यान रखें ये जरूरी बातें

पॉवर ऑन और ऑफ का रखें ध्यान 

गीजर में आमतौर पर एक ऐसी लाइट लगी होती है जो इस बात को दिखाती है कि पानी कब निर्धारित तापमान पर पहुंच गया है। यह प्रक्रिया तब तक चलती रहती है जब तक आप गीजर को ऑफ नहीं कर देते हैं। जैसे ही नल से थोड़ा सा पानी भी बाहर निकलता है पुनः पानी गर्म होने की प्रक्रिया शुरू होने लगती है। बिजली की बचत और गीजर को लंबे समय तक के लिए सुरक्षित रखने के लिए आप ध्यान रखें कि जब भी गीजर का पानी गर्म हो जाए और उसकी कट ऑफ लाइट जल जाए तब गीजर को बंद कर दें। 

खारा पानी होने पर क्या करें 

यदि आपके घर का पानी खारा है तो गीजर को विशेष देखभाल की जरूरत है। दरअसल हीटिंग तत्व की सतह का स्केल बिल्ड-अप और समय के साथ जमा होने से गीजर की दक्षता कम हो जाती है। यदि पैमाने की परत मोटी हो जाती है, तो गर्मी तेजी से पानी में स्थानांतरित नहीं होती है। इससे हीटर जल सकता है। स्टोरेज और इंस्टेंट गीजर के लिए, आपको बीच-बीच में गीजर खोलना चाहिए और हीटिंग तत्व को साफ करना चाहिए और जमा गंदगी को  हटा देना चाहिए।

गैस आधारित वॉटर गीजर के लिए टिप्स

gas gyser safety tips

गैस आधारित वॉटर हीटर में पानी को गर्म करने के लिए एलपीजी का इस्तेमाल किया जाता है। इस  एलपीजी की आपूर्ति आपके घर से जुड़ी पाइपलाइन या गैस सिलेंडर के जरिए भी की जा सकती है। एलपीजी अत्यधिक ज्वलनशील है इसलिए आपको  सुरक्षित हीटर संचालन के लिए पूरी तरह से सावधानी बरतने की आवश्यकता होती है।

गैस रिसाव

ध्यान रखें कि अगर आप गैस गीजर का इस्तेमाल करते हैं तो आपको उसे पास वाले  स्थान पर गैस रिसाव डिटेक्टर स्थापित रखना चाहिए । हालांकि एलपीजी में तेज गंध होती है लेकिन यदि रिसाव की जांच न की जाए तो ये दुर्घटना का कारण बन सकता है। हमेशा गैस पाइप उच्च गुणवत्ता का होना चाहिए और आवश्यक सुरक्षा प्रमाणन होना चाहिए।

Recommended Video

वेंटिलेशन का रखें ध्यान 

वॉटर हीटर के साथ गैस सिलेंडर का उपयोग करते समय, सुनिश्चित करें कि सिलेंडर अच्छी तरह हवादार क्षेत्र में रखा गया हो। रिसाव होने पर गैस को फैलाने के लिए उचित वेंटिलेशन की आवश्यकता होती है।

प्रेशर और टेम्प्रेचर सेफ्टी वॉल्व 

प्रेशर रिलीज वाल्व का निरीक्षण करें। यदि गैस हीटर खराब हो जाता है, तो अत्यधिक गरम पानी या भाप राहत वाल्व को बंद कर देता है और संभावित विस्फोट से बचाता है। यदि आप देखते हैं कि निर्धारित तापमान को बदले बिना समय के साथ पानी गर्म हो रहा है, तो इसके पूरे सिस्टम का निरीक्षण करें। गैस कट-ऑफ या दबाव राहत तंत्र के साथ कोई भी समस्या हानिकारक हो सकती है। यदि आप पानी से भाप निकलते हुए देखते हैं, तो तुरंत गैस की आपूर्ति बंद कर दें। कभी भी सेफ्टी वाल्व को मैन्युअल रूप से खोलने का प्रयास न करें। यदि कोई खराबी है, तो ईंधन की आपूर्ति बंद कर दें और एक प्रोफेशनल को बुलाएं।

इन सभी सेफ्टी टिप्स को फॉलो करके आप गीजर की सुरक्षा लंबे समय तक कर सकती हैं और इससे होने वाले किसी भी नुकसान से भी बच सकती हैं। अगर आप शादी के किसी भी फंक्शन में अपने आप मेकअप करना चाहती हैं, तो यहां बताए सभी स्टेप्स को फॉलो करके परफेक्ट ब्राइडल लुक पा सकती हैं।  

Image Credit: freepik 

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।