क्या आप एक नया गीजर खरीदने की प्‍लानिंग बना रही हैं और यह नहीं जानती हैं कि बेस्‍ट गीजर का चुनाव कैसे करें? या आप गीजर के साइज और बजट को लेकर कंफ्यूज हैं? तब आप अकेली नहीं हैं क्योंकि आपके जैसे अन्य महिलाएं हैं जो अच्‍छे गीजर का चयन करना नहीं जानती हैं।

सर्दियां नजदीक आने के साथ ही हर कोई अच्छा गीजर खरीदने के लिए परेशान होने लगता है। जबकि गीजर कमर्शियल और घरेलू उद्देश्य के लिए एक अत्यधिक उपयोगी प्रोडक्‍ट है, लेकिन कई बार इसे खरीदना मुश्किल और निराशाजनक हो सकता है।

जी हां, इलेक्ट्रॉनिक्स और घरेलू उपकरण खरीदना वास्तव में बहुत मुश्किल काम है। आपको बहुत सारी रिसर्च करनी होती है और इन्हें खरीदते समय कई बातों का ध्यान रखना होता है। ऐसा ही एक उपकरण गीजर है। इसे खरीदते समय आपको साइज, थर्मोस्टेट, क्षमता, गुणवत्ता आदि कई बिंदुओं को ध्यान में रखना चाहिए। इसलिए आज हम आपके लिए उन टिप्‍स की एक लिस्‍ट लेकर आए हैं जिन्हें आपको गीजर पर निवेश करने से पहले ध्यान देना और जांचना चाहिए।

गीजर के प्रकार

कम ही लोग जानते हैं, लेकिन फिलहाल बाजार में तीन तरह के गीजर उपलब्ध हैं।

  • इलेक्ट्रिक गीजर
  • गैस गीजर
  • सोलर गीजर

जबकि इलेक्ट्रिक गीजर सबसे आम प्रकारों में से एक है जिसे हम अपने दैनिक जीवन में देखते हैं, लेकिन सोलर गीजर का इस्‍तेमाल पिछले कुछ वर्षों से बढ़ रहे हैं। गैस और सोलर गीजर पर्यावरण के लिए कोई खतरा नहीं हैं और तुलनात्मक रूप से पॉकेट फ्रेंडली हैं। दूसरी ओर, इलेक्ट्रिक गीजर पूरी तरह से बिजली पर निर्भर करता है और इसका आपके बिजली बिल पर महत्वपूर्ण प्रभाव पड़ता है।

buying tips for geyser

आवश्यकता की जानकारी

सबसे पहले अपनी आवश्यकता में स्पष्ट होना महत्वपूर्ण है। कितने लोग इस गीजर का उपयोग करने जा रहे हैं, आकार बहुत बड़ा होना चाहिए या बहुत छोटा। क्योंकि गीजर जितना बड़ा होता है उतनी ही ज्यादा बिजली की खपत करता है।

गीजर का इस्तेमाल किचन, बाथरूम और यहां तक कि ऑफिस में भी कई जगहों पर किया जा सकता है। इस प्रकार, इसे खरीदने से पहले सही आकार और गीजर का प्रकार निर्धारित करें जो आप चाहती हैं। 

भारत में आमतौर पर गीजर का इस्तेमाल बाथरूम में किया जाता है और वह भी सर्दी के मौसम में। लेकिन आजकल कई लोग इसका इस्तेमाल किचन में खाना पकाने और बर्तन धोने के लिए भी करते हैं। 

अच्छी तरह से डिज़ाइन किया गया गीजर कभी-कभी विभिन्न रंगों और आकारों में उपलब्ध होता है, इसलिए ऐसा चुनें जो आपके घर की सजावट के अनुकूल हो।

इसे जरूर पढ़ें:घर पर आकर्षक दामों में ये 5 चीजें लाएंगी, तो सर्दियां मजे से कटेंगी

लोंगेविटी और उपलब्धता

सभी समीक्षाओं को देखने के बाद गीजर खरीदें क्योंकि आपको लंबे समय के लिए इसकी जरूरत होती है और इसमें ऐसे पार्ट होने चाहिए जो आसानी से उपलब्ध हो। कुछ और महत्वपूर्ण बिंदु हैं जिन्हें ध्यान में रखा जाना चाहिए। उदाहरण के लिए यदि आपको ऐसा हीटर मिलता है जिसका टैंक कम है तो यह 20 साल तक चलेगा जबकि बड़े टैंक वाले 10-12 साल तक चलेंगे।

ऊर्जा

सोलर और गैस गीजर के लिए शून्य बिजली की आवश्यकता होती है। लेकिन इलेक्ट्रिक गीजर चुनते समय, 5 स्टार रेटिंग वाले गीजर का चुनाव करती है तो इससे कम बिजली की खपत होती है और हीट का नुकसान कम होता है। हालांकि ज्‍यादा स्टार रेटिंग वाला गीज़र शुरू में थोड़ा महंगा हो सकता है, लेकिन अंततः यह आपको समय के साथ बहुत सारा पैसा बचाएगा।

Recommended Video

गारंटी

एक निश्चित प्रोडक्‍ट की वारंटी पीरियड की जांच करना बहुत महत्वपूर्ण है। टैंक और हीटिंग तत्व पर आपको मिलने वाली वारंटी की हमेशा जांच करें।

geyser buying easy tips

ब्रांड

भरोसेमंद ब्रांडों में निवेश करें जिनकी अच्छी प्रतिष्ठा हो और जो आजमाया और परखा गया है। साथ ही उनका कस्टमर केयर भी अच्छा है।

इसे जरूर पढ़ें: बिजली की बचत के लिए जानें ये 11 टिप्‍स और ट्रिक्स

विशेषताएं

जब आप सही गीजर की तलाश में हों, तो इन चीजों की जांच जरूर करें।

  • एडजस्टेबल थर्मोस्टेट सेटिंग्स
  • ग्लास कोटिड हीटिंग एलिमेंट 
  • ऑटोमेटिक थर्मल कट-आउट
  • प्रेशर रिलीज सेफ्टी वाल्व
  • रस्‍ट प्रूफ आउटर बॉडी 

ऑटोमेटिक कट आउट सुविधा बहुत अधिक ऊर्जा बचाती है। गर्म होने पर यह यूनिट को बंद कर देता है और वॉटर हीटर को जलने से रोकता है। यह हीटर को आकस्मिक डैमेज से बचाने में भी मदद करता है। यदि प्रेशर गीजर में मौजूद पूर्व निर्धारित सीमा से अधिक हो जाता है तो सेफ्टी वाल्व प्रेशर से राहत देता है और पानी का निर्वहन करता है।

अच्छी रिसर्च करें और अच्छा निवेश करें। इस तरह की और जानकारी पाने के लिए हरजिंदगी से जुड़ी रहें। 

Image Credit: Freepik, Shutterstock & Amazon