अच्छा! अगर आपसे एक सवाल किया जाए कि घर में सफाई करते समय किस चीज की सफाई करते समय अधिक डर लगता है? शायद! आप दो मिनट सोचने के बाद इसका जवाब भी न दें और यह बोले कि इसका उत्तर आप भी बता दीजिये। खैर, घर की सफाई करते समय अगर किसी चीज की सफाई करने में डर लग सकता है तो वो है, इलेक्ट्रिक प्लग या फिर सोकेट्स की सफाई करते समय। क्यूंकि, अन्य चीजों की तरह इसे पानी से सफाई नहीं कर सकते हैं। अमूमन हर कोई डरकर प्लग और सोकेट्स की सफाई इसलिए नहीं करता है कि कहीं करंट न लग जाए।

कई बार इनकी सफाई करते समय बिजली के झटके काफी तेज भी लग जाते हैं। ऐसे में सवाल आता है कि किस तरह से इलेक्ट्रिक प्लग और सोकेट्स की सफाई कर सकते हैं। आज इस आर्टिकल में हम आपको कुछ ऐसे हैक्स के बारे में बताने जा रहे हैं, जिन्हें अपनाकर बिना डरे आसानी से इन चीजों की सफाई कर सकते हैं। तो चलिए जानते हैं।

हेयर ड्रायर का करें इस्तेमाल 

best way to clean electrica plugs inside

अगर आपको लग रहा है कि प्लग और सोकेट्स में अंदर कुछ अधिक ही धूल और मिट्टी है, तो आपनी हेयर ड्रायर की मदद से आसानी से उसकी सफाई कर सकती हैं। हेयर ड्रायर अंदर बैठे धूल-मिट्टी को आसानी से बहार निकाल देता है। इसके लिए सबसे पहले आप पॉवर प्लग या पॉवर सोकेट्स का मेन स्विच बंद कर दीजिये और किसी दूसरे प्लग में हेयर ड्रायर को लगाकर थोड़ा अधिक हिट पर हवा को प्रेस कीजिये। इससे अंदर मौजूद धुल और मिट्टी आसानी से बाहर निकल जायेगा। ऐसा एक से दो बार करने से प्लग या सोकेट्स आसानी से साफ हो जाता है।

इसे भी पढ़े: बीमारियों को रखना है घर से दूर, तो इन चीजों को करें हर दिन साफ

फ्यूल का करें इस्तेमाल 

best way to clean electrica plugs inside

अब आप ये सोच रहे होंगे कि भला फ्यूल से इलेक्ट्रिक प्लग और सोकेट्स कैसे साफ हो सकता है? तो आपकी जानकारी के लिए बता दें कि पेट्रोल एक ऐसा तरल पदार्थ है जो बाहर निकलते ही हवा में उड़ जाता है। यह पानी की तरह प्लग या सोकेट्स में चिपका नहीं रहता है। इसके लिए सबसे पहले आप स्विच को बंद कर दीजिये। अब एक ब्रश में पेट्रोल की कुछ बूंदे डाल लीजिये और आराम-आराम में प्लग की सफाई कर लीजिये। कुछ सेकेंड बाद पेट्रोल अपने आप हवा में उड़ जायेगा और आपको किसी खतरे का डर भी नहीं होगा। (मोबाइल फोन के ऊपर भी होते हैं germs, इस तरीके से साफ करें उसे)  

नेल पेंट रिमूवर

best way to clean electrica plugs inside

ये लगभग हम सभी जानते हैं कि पानी से इलेक्ट्रिक प्लग या सोकेट्स की सफाई करना कभी भी खतरा पैदा कर सकता है। क्यूंकि, पानी जल्दी सूखता नहीं और गिला होने की वजह से प्लग या सोकेट्स से बिजली के झटके लग जाते हैं। ऐसे में नेल पेंट रिमूवर भी एक फ्यूल की तरह काम करता है, और इससे साफ करने के बाद यह एक केमिकल की तरह हवा में उड़ जाता है। इसके लिए किसी रुई में नेल पेंट रिमूवर को लगा लीजिये और प्लग और सोकेट्स को अच्छे से साफ कर लीजिये। सफाई करने के बाद हेयर ड्रायर की मदद से आप इसे सूखा भी सकते हैं।

Recommended Video

इसे भी पढ़े: जिन जगहों पर नहीं पहुंचता आपका हाथ, वहां की कुछ इस तरह करें सफाई

रुई और सूखे लकड़ी का करें इस्तेमाल 

best way to clean electrica plugs inside

सूखे लकड़ी का हमने जिक्र इसलिए किया क्यूंकि, गिले या फिर किसी लोहे की चीज से सफाई करते समय बिजली के झटके लग सकते हैं। लेकिन, सूखे लकड़ी में झटका नहीं लगता है। इसके लिए आप लकड़ी के एक साइड रुई को अच्छे से लपेट लीजिये। लपेटने के बाद प्लग और सोकेट्स के अंदर इसे डालकर अच्छे से सफाई कर लीजिये। ध्यान रहे, रुई अच्छे से बंधी हो, नहीं तो प्लग के अंदर भी कभी-कभी रुई रह जाती है।

ध्यान रहे इन सभी टिप्स को अपनाने के समय हाथों में दस्ताने ज़रूर पहने। इसके साथ-साथ जिस भी प्लग या सोकेट्स की सफाई कर रहे हैं उसका स्विच बंद होना बहुत ज़रूरी है। अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें, और इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़े रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit:(@cdn.apartmenttherapy.info,i.pinimg.com)