सर्दियां शुरू हो गई है, ऐसे में नहाने के लिए ज्यादातर लोग गर्म पानी का इस्तेमाल करते हैं। जैसे-जैसी सर्दियां बढ़ती जाएंगी गर्म पानी की आवश्यकता भी बढ़ती जाएगी। वहीं जिन लोगों के पास गीजर की सुविधा नहीं होती है, वह हमेशा वॉटर हीटर रॉड का इस्तेमाल करते हैं, जिसे हम इमर्शन वॉटर हीटर भी कहते हैं। इससे कुछ मिनटों में पानी गर्म हो जाता है और फिर नहाने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है। हालांकि, गीजर की तुलना में यह ज्यादा सुरक्षित नहीं है।

यही नहीं सावधानी पूर्वक इस्तेमाल नहीं करने से इमर्शन वॉटर हीटर से करंट भी लगने का डर रहता है। इसके अलावा भी कई ऐसी जरूरी बातें हैं, जिसे ध्यान रखने की आवश्यकता है। अगर आप भी सर्दियों में इमर्शन वॉटर हीटर रॉड का इस्तेमाल करती हैं तो कुछ बातो का खास ख्याल रखें।

पुराना वॉटर हीटर रॉड का इस्तेमाल

water heater rod


वॉटर हीटर रॉड 2 साल से ज्यादा समय से इस्तेमाल कर रही हैं तो उसे एक बार अच्छी तरह चेक जरूर कर लें। दरअसल, पुराने हो जाने के बाद इसमें कई तरह परेशानियां शुरू हो जाती हैं। कई बार इसकी वजह से करंट भी लगने का डर रहता है। ब्रांडेड कंपनी के इमर्शन वॉटर हीटर भी पुराने हो जाने के बाद खराब होते रहते हैं। ऐसे में इसे इस्तेमाल करने से पहले एक बार जरूर चेक कर लें। आप चाहें तो किसी इलेक्ट्रिशियन को दिखा सकती हैं। वहीं आपका इमर्शन वॉटर हीटर रॉड पुराना है और लोकल कंपनी का है तो उसे इस्तेमाल करने से बचें।

इसे भी पढ़ें:Viral Video: गर्म तेल में हाथों से चिकन फ्राई करता शख्स का हुआ वीडियो वायरल, आप भी देखें

इस्तेमाल करने का तरीका

इमर्शन वॉटर हीटर रॉड से पानी कैसे गर्म करना है, इस बात का खास ख्याल रखें। कई बार लोग इसे लगाने के लिए की अलग-अलग चीजों का इस्तेमाल करते हैं, जिससे करंट लगने का डर रहता है। यही नहीं बाल्टी या फिर बकेट में इमर्शन वॉटर हीटर रॉड को डालने के बाद इधर-उधर ना करें। बाल्टी को एक जगह रख दें और फिर पानी गर्म करें। स्विच ऑफ करने के बाद ही रॉड को हटाए या फिर निकालें। इसके अलावा इसे इस्तेमाल करते वक्त चप्पल जरूर पहन लें और बच्चों को इससे दूर रखें।

गंदगी को साफ कर लें

clean water heater


लगातार इस्तेमाल करने के बाद रॉड काफी गंदे हो जाते हैं। जंग या फिर सफेद परत जम जाती है। रॉड पर जमे सफेद परत से यह जल्दी गर्म नहीं होते और इससे बिजली की खपत अधिक बढ़ जाती है। वहीं जंग लगे रॉड से पानी गर्म न करें। आप स्क्रबर या फिर ब्रश की मदद से इसे साफ कर सकती हैं। रॉड को साफ करने के बाद इसे अच्छी तरह सुखा लें और फिर इस्तेमाल करें।

लोहे की बाल्टी ना करें पानी गर्म

लोहे की बाल्टी या फिर बकेट में पानी गर्म करने के लिए इमर्शन वॉटर हीटर रॉड का इस्तेमाल ना करें। प्लास्टिक की बाल्टी या फिर बकेट में पानी गर्म करते वक्त ही रॉड का इस्तेमाल करें। वहीं कुछ लोग पानी गर्म करते वक्त रॉड को बाल्टी के साथ घंटों देर के लिए छोड़ देते हैं। ऐसा करने से बाल्टी या फिर बकेट पिघल जाएंगे और यह देखने में काफी खराब लगेंगे।

इसेे भी पढ़ें: आपके मरते हुए प्लांट में दोबारा जान फूंक सकते हैं ये अमेजिंग हैक्स

Recommended Video

ब्रांडेड कंपनी से खरीदें वॉटर हीटर

use water heater rod

हमेशा अच्छी कंपनी के प्रोडक्ट का इस्तेमाल करना चाहिए। अगर इमर्शन वॉटर हीटर रॉड लोकल कंपनी का है तो इससे ना सिर्फ यह जल्दी खराब हो सकते हैं बल्कि इससे करंट भी लगने का भी डर रहता है। इसलिए हमेशा हमेशा ब्रांडेड कंपनी के इमर्शन वॉटर हीटर रॉड का इस्तेमाल करें।

उम्मीद है कि आपको यह जानकारी पसंद आई होगी। साथ ही, आपको यह आर्टिकल कैसा लगा? हमें कमेंट कर जरूर बताएं और इसी तरह के अन्य आर्टिकल पढ़ने के लिए जुड़ी रहे हर जिंदगी के साथ।