प्लांटिंग करने के लिए जो सबसे जरूरी व पहली चीज है, वह है प्लांटर। प्लांटर, जिसमें आप पौधों को रोपते हैं। आमतौर पर, लोग अपने घर की साज-सजावट और स्पेस के अनुसार बाजार से प्लांटर लेकर आते हैं। मार्केट में भी आपको प्लास्टिक से लेकर मिट्टी, सीमेंट आदि के प्लांटर आसानी से मिल जाते हैं, जिनकी रेंज अलग-अलग होती है। आमतौर पर देखने में आता है कि जो प्लांटर सस्ते होते हैं, वह देखने में बिल्कुल भी अच्छे नहीं होते हैं और इसलिए उन्हें खरीदने का मन नहीं करता है। वहीं जो प्लांटर खूबसूरत व अट्रैक्टिव नजर आते हैं, वह काफी महंगे होते हैं और शायद इन्हें भी आप खरीदने से पहले दो बार सोचें।

ऐसे में अगर आप बेहद ही किफायती तरीके से प्लांटिंग करना चाहती हैं तो इसका सबसे अच्छा उपाय है कि आप घर की पुरानी व बेकार पड़ी चीजों को ही बतौर प्लांटर इस्तेमाल करें। इससे आपका पुराना सामान भी बेहद आसानी से काम में आ जाएगा और वहीं आपको मार्केट से प्लांटर खरीदने के लिए अलग से पैसे खर्च करने की भी जरूरत नहीं पड़ेगी। तो चलिए आज इस लेख में हम आपको कुछ ऐसी ही पुरानी व बेकार चीजों के बारे में बता रहे हैं, जो एक बेहतरीन प्लांटर साबित हो सकती हैं-

कुर्सी का करें इस्तेमाल

kursi use as a plantert

हम सभी अपने घर में कुर्सी का इस्तेमाल करते हैं, लेकिन अगर वह पुरानी व बेकार हो जाती है, तो ऐसे में लोग उसे बाहर करना अच्छा समझते हैं। जबकि आपको ऐसा करने की जरूरत नहीं है। आप इसे बतौर प्लांटर या फिर प्लांट होल्डर इस्तेमाल कर सकती हैं। कोशिश करें कि आप इसे इस्तेमाल से पहले कुर्सी को पेंट अवश्य करें ताकि आपके गार्डन एरिया को एक न्यू लुक मिल सके।

पुराने बक्से बनेंगे प्लांटर

box use of planter

पुराने समय में लोहे के बक्से का इस्तेमाल किया जाता था, लेकिन अब वह चलन से बाहर हो गए हैं, जिसके कारण अब लोग इनका इस्तेमाल करना पसंद नहीं करते हैं। लेकिन अगर आपके पास पुराने बक्से हैं तो आप उन्हें भी बतौर प्लांटर इस्तेमाल कर सकती हैं। हालांकि, इनमें प्लांट लगाने से पहले इसमें वाटर ड्रेनेज की व्यवस्था कर लें। ताकि पौधों की जड़े पानी के कारण सड़ने ना लग जाएं।

गार्डन टूल की लें मदद

garden tool

अगर आपके गार्डन एरिया में स्पेस कम है या फिर आप वॉल प्लांटिंग करना चाहती हैं तो ऐसे में आप गार्डन टूल्स की भी मदद ले सकती हैं। आपको बस इतना करना है कि आप गार्डन टूल्स को वॉल पर फिक्स करें और फिर वहां पर छोटे प्लांटर को लगाएं। इससे आपका पूरा गार्डन एरिया बेहद ही ब्यूटीफुल लगेगा।

इसे ज़रूर पढ़ें- डाइनिंग रूम को देना है डिफरेंट लुक तो अनोखे अंदाज में सजाएं उसकी दीवारें

बच्चों के क्रॉक्स को लाएं काम में

planter ideas

बच्चे बहुत तेजी से बढ़ते हैं और इसलिए उनके कपड़ों से लेकर फुटवियर तक बहुत जल्दी छोटे होने लगते हैं। अगर आपके बच्चे के क्रॉक्स भी अब उसे फिट नहीं आते हैं तो ऐसे में आप उसे बाहर करने की जगह उन्हें बतौर प्लांटर इस्तेमाल करें। बच्चों के क्रॉक्स छोटे प्लांट्स व हैंगिंग प्लांटिंग के लिए एक बेहतरीन प्लांटर साबित हो सकते हैं।

Recommended Video

पुराने कप बन सकते हैं प्लांटर

cup use as planter

अगर आपके घर की क्रॉकरी सेट से कुछ कप टूट गए हैं और अब केवल दो-तीन कप ही बचे हैं तो यकीनन अब आप उनका इस्तेमाल नहीं करती होंगी। ऐसे में उन कप्स को भी बतौर प्लांटर इस्तेमाल किया जा सकता है। यह कप प्लांटिंग आपके किचन से लेकर सेंटर पीस का पूरा लुक बदल सकते हैं। स्मॉल स्पेस के लिए कप प्लांटिंग करना एक बेहतरीन ऑप्शन है।

इसे ज़रूर पढ़ें-घर में चाहती हैं हेल्दी प्लांट्स, तो दिन में भूलकर भी ना करें यह पांच काम

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit- Pinterest