बहुत से घरों में लोग एक साथ दूध ले आते हैं और उसे स्टोर कर लेते हैं। वह बार-बार मार्केट जाने का झंझट नहीं चाहते हैं या फिर उनके पास इतना समय ही नहीं होता। ऐसे में मिल्क जग में दूध लाना यकीनन उनके लिए अच्छा ऑप्शन होता है। लेकिन जब दूध खत्म हो जाता है तो मिल्क जग भी खाली हो जाता है। जिन घरों में मिल्क जग में दूध लाया जाता है, वहां पर मिल्क जग का ढेर लग जाता है। ऐसे में अक्सर लोग उसके खत्म होने के बाद बाहर फेंक देते हैं। हालांकि, आपको ऐसा कररने की जरूरत नहीं है।

मिल्क जग आपके कई तरह से काम आ सकता है। खासतौर से, अगर आपको गार्डनिंग करने का शौक है, तो यकीनन खाली हो चुका मिल्क जग आपके लिए एक बेहद ही यूजफुल प्रॉडक्ट है। आप इससे ना केवल गार्डनिंग कर सकती हैं, बल्कि अपने गार्डन एरिया को भी कई बेहतरीन तरीके से डेकोरेट भी कर सकती हैं।

तो चलिए आज इस लेख में हम आपको खाली हो चुके मिल्क जग को गार्डन एरिया में इस्तेमाल करने के कुछ बेहतरीन तरीकों के बारे में बता रहे हैं, जो यकीनन आपको भी काफी पसंद आएंगे-

प्लांटर की तरह करें इस्तेमाल

milk jug uses in garden as planter

अगर आप मिल्क जग को गार्डन एरिया में एक बेहद की ब्यूटीफुल तरीके से इस्तेमाल करना चाहती हैं तो इसका सबसे अच्छा तरीका है कि आप इसे बतौर प्लांटर यूज करें। इसके लिए आप मिल्क जग को उपर से काट लें और नीचे से वाटर ड्रेनेज के लिए कुछ छेद करें।

इसे भी पढ़ें: अपने इंडोर प्लांट्स का ऐसे रखें ध्यान, नहीं होंगे आपके पौधे खराब

अब आप इसमें प्यूमिक स्टोन्स की लेयर बनाएं और फिर उसके उपर पत्तियों की एक थिक लेयर बनाएं। उसके बाद मिट्टी व कोकोपिट डालकर प्लांटर को रेडी करें। अब आप इसमें फूल व कुछ हर्ब्स आदि उगा सकती हैं। इसी तरह आप कई प्लांटर बनाएं। आप इन्हें गार्डन एरिया में प्लेस कर सकती हैं या फिर हैंगिंग प्लांटर भी तैयार कर सकती हैं।

बनाएं बर्ड फीडर

milk jug uses in garden bird feeder

आपका गार्डन एरिया तब और भी ज्यादा खूबसूरत लगता है, जब वहां पर तरह-तरह के बर्ड्स आएं। अगर आप इन बर्ड्स को अपने गार्डन एरिया में बुलाना चाहती है तो ऐसे में आप मिल्क जग की मदद से बर्ड फीडर भी बना सकती है। इसके लिए आप मिल्क जग को किसी पेड़ से हैंग करें। अब आप इसे एक साइड से बड़े साइज में काट लें। अब आप इसके अंदर बर्ड्स के खाने के लिए दाने रख सकती हैं।

लाइटिंग को दें यूनिक लुक

इनडोर के साथ-साथ आउटडोर में भी लाइटिंग का ध्यान देना बेहद आवश्यक होता है। खासतौर से, अगर आप इवनिंग टाइम में बाहर बैठना या समय बिताना पसंद करते हैं तो ऐसे में आपको लाइटिंग पर अतिरिक्त ध्यान देना होगा।

Recommended Video

अगर आपके पास पुराना मिल्क जग है तो आप उससे अपने गार्डन एरिया की लाइटिंग को एक ट्विस्ट दे सकती हैं। बस आप मिल्क जग को उपर से काटें और फिर इस पर पेंटिंग करें। अब आप इसमें फेयरी लाइट को रखें। यह आपके गार्डन एरिया को बेहद खूबसूरत बनाएगी।

बन जाए वाटरिंग कैन

milk jug uses in garden watering can

गार्डन एरिया में अपने पौधों का ख्याल रखने के लिए उन्हें समय-समय पर पानी देने की जरूरत पड़ती है। आमतौर पर, लोग पौधों को पानी के लिए बाजार से वाटरिंग कैन लेकर आते हैं। लेकिन अगर आपके पास खाली मिल्क जग है तो आप उसे भी बतौर वाटरिंग कैन इस्तेमाल कर सकते हैं।

इसे भी पढ़ें: अपनी अनुपस्थिति में भी इन तरीकों से दे सकेंगी पौधों में पानी

इसके लिए आपको बहुत कुछ करने की जरूरत नहीं है। बस आप, जग के ढक्कन पर कुछ छेद कर दीजिए। अब आप इसे कैन में पानी भरें और गार्डन एरिया को गुलजार बनाएं।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit: Pinterest