हिंदू धर्म में कई पशु-पक्षियों को देवी और देवता का दर्जा दिया गया है। इनमें से एक हाथी भी है। हाथी को विघ्नहर्ता भगवान गणेश का स्‍वरूप माना गया है। इसलिए हिंदू परिवारों में हर शुभ अवसर पर हाथी की पूजा करने का विधान है। उज्‍जैन के ज्‍योतिषाचार्य एवं पंडित कैलाश नारायण शर्मा कहते हैं, 'वास्‍तु शास्‍त्र के हिसाब से भी हाथी बहुत ही शुभ जानवर है। केवल हाथी को दिन में एक बार देख लेने भर से पूरा दिन अच्‍छा बीत जाता है। वहीं आप यदि चांदी के हाथी को अपनी नजरों के सामने रखते हैं तो इससे आपको धन लाभ के साथ-साथ सेहत और करियर से जुड़े लाभ भी मिलते हैं।'

चलिए पंडित जी से जानते हैं कि हाथी को किस स्‍थान और दिशा में रखने से शुभ फल प्राप्‍त होते हैं। साथ ही पंडित जी यह भी बताते हैं कि चांदी का हाथी न हो तो उसके स्‍थान पर किस स्‍वरूप में हाथी को अपने समीप रखना चाहिए। 

इसे जरूर पढ़ें: Vastu Tips: कपड़ों से जुड़े इन 5 वास्‍तु टिप्‍स का रखें ध्‍यान, दूर होगा शनि दोष और मिलेगा धन लाभ

elephant vastu tips for good health

घर में आएगा गुड लक 

अगर आप अपने घर में गुड लक लाना चाहते हैं तो आपको हाथी के जोड़े का स्टैच्यू घर के फ्रंट डोर पर रखना चाहिए। हाथी का स्टैच्यू रखते वक्‍त इस बात का ध्‍यान रखें कि उनका मुख घर की मेन डोर की दिशा में हो या फिर दोनों हाथी के मुख आमने-सामने हों। ऐसा करने से आपके घर में गुड लक आता है। अगर आप घर की फ्रंट डोर पर चांदी का हाथी न रख सकें तो पत्‍थर का भी रख सकती हैं। 

इसे जरूर पढ़ें: Vastu Tips: कौन सी धातु के बर्तन में करें भोजन, पंडित जी से जानें लाभ और हानि

मधुर रिश्‍तों के लिए 

अपने पार्टनर के साथ मधुर संबंध बनाने के लिए आप अपने कमरे में चांदी के हाथी का जोड़ा रख सकते हैं। इससे पति-पत्‍नी के बीच प्रेम बना रहेगा और लड़ाई-झगड़े नहीं होंगे। यदि चांदी के हाथी का जोड़ा न रख सकें तो आप हाथी के जोड़े की पेंटिंग या फिर बेडशीट और कुशन कवर्स का भी इस्‍तेमाल कर सकते हैं। अगर आप अभी-अभी मां बनी हैं तो आपको शिशु के साथ अच्‍छी बॉन्डिंग के लिए हथनी और उसके बच्‍चे का स्टैच्यू रखना चाहिए। आप चाहें तो हथनी और उसके बच्‍चे की पेंटिंग भी कमरे में लगा सकती हैं। 

तेज दिमाग के लिए 

बच्‍चा पढ़ाई में कमजोर हो या न हो, आपको उसकी स्‍टडी टेबल पर हाथी का स्टैच्यू जरूर रखना चाहिए। ऐसा करने से उसका दिमाग तेज होगा और वह पढ़ाई में आगे रहेगा। साथ ही उसके एग्‍जाम में अच्‍छे नंबर भी आएंगे। वैसे चांदी का हाथी ज्‍यादा शुभ होता है। मगर आपके पास चांदी का हाथी न हो तो बच्‍चे के स्‍टडी रूम में हाथी का चित्र लगा सकते हैं। 

vastu tips for good money elephant

करियर में सफलता पाने के लिए 

अगर आप अपनी जॉब में सफलता और तरक्‍की पाना चाहते हैं तो आपको अपने ऑफिस के वर्कस्‍टेशन पर हाथी का स्टैच्यू रखना चाहिए। ऐसा करते वक्‍त ध्‍यान रखें कि हाथी का चेहरा आपके लैपटॉप या फिर वर्क स्‍टेशनरी की ओर रहे। आप अपने वर्कस्‍टेशन पर चांदी का हाथी न रख सकें तो आपको संगमरमर के पत्‍थर से बना हाथी रखना चाहिए। वास्‍तु में इसे भी शुभ माना गया है। 

सुख-शांति और अच्‍छी सेहत के लिए 

अगर आपको अच्‍छी सेहत और घर में सुख-शांति चाहिए तो अपको घर में हाथी का ऐसा स्टैच्यू रखना चाहिए जो अपनी सूंड़ में क्रिस्‍टल बॉल उठाए हुए हो। हाथी के इस तरह के स्टैच्यू को कमरे की उत्‍तर या फिर पूर्व दिशा में रखना चाहिए। 

Recommended Video

धन लाभ के लिए  

हिंदू धर्म में ऐसी मान्‍यता है कि जो लोग हाथी को पालते हैं या उनकी सेवा करते हैं, उन्‍हें कभी भी पैसों की कमी नहीं होती है। मगर आज के वक्‍त में हाथी पालना या उसकी सेवा करना सभी के लिए संभव नहीं है। ऐसे में आप अपने घर में चांदी के हाथी का स्टैच्यू रखें। यदि आप ऐसा करते हैं तो देवी लक्ष्‍मी आप से हमेशा प्रसन्‍न रहेंगी। आपको बता दें कि देवी लक्ष्‍मी उल्‍लू के साथ-साथ सफेद हाथी की भी सवारी करती हैं। अगर आप अपनी तिजोरी में चांदी का हाथी रखते हैं तो देवी लक्ष्‍मी आपसे कभी भी नहीं रूठेंगी। 

धन लाभ और सफल करियर के लिए आप भी चांदी का हाथी पंडित जी द्वारा बताए गए सही स्‍थान पर जरूर रखें। वास्‍तु से जुड़ी और भी टिप्‍स जानने के लिए पढ़ती रहें HerZindagi। 

Image Credit: pepperfry,indiamart