सर्दियों का समय है और इस समय वूलन्स से हमारी अलमारी भर जाती है, लेकिन इनके बीच ऐसे कितने स्वेटर होंगे जिनका इस्तेमाल आप करते नहीं होंगे? ऐसे कई स्वेटर भी होंगे जो फट गए हों या फिर आपको लगता हो कि ये बहुत पुराने हो गए हैं। ऐसे समय पर हमें लगता है कि स्वेटर को फेंक दें या किसी और को दे दें। यकीनन अगर आप अपने पुराने कपड़े डोनेट कर रहे हैं तो ये अच्छी बात है, लेकिन अगर आप इसे ऐसे ही फेंक देते हैं तो उसकी जगह आप पुराने स्वेटर का इस्तेमाल भी कर सकते हैं।

आज बात करते हैं कुछ ऐसे तरीकों की जिनका इस्तेमाल करके आप अपने पुराने स्वेटर को दोबारा यूज में ला सकते हैं। ये तरीके आपके रोजमर्रा के घर के काम में भी सहायक हो सकते हैं।

1. बनाएं वूलन पिलो कवर-

पुराने स्वेटर का सबसे अच्छा इस्तेमाल हो सकता है वूलन पिलो कवर बनाने का। ये आपके बेडरूम, सोफा या वर्क चेयर के लिए परफेक्ट हो सकता है। स्वेटर कितना बड़ा है और कुशन का साइज क्या है इसपर निर्भर करता है कि कितने कुशन कवर बनेंगे।

क्या करें-

  • सबसे पहले कुशन से डबल साइज में स्वेटर को काट लें।
  • अब उल्टा कर तीन साइड से सिल लें और एक साइड को कुशन अंदर करने के लिए खुला छोड़ें।
  • इसमें वेल्क्रो या जिप लगाकर लॉक करें जिससे आपका काम आसानी से हो जाएगा।
reusing sweater

इसे जरूर पढ़ें- फेवरिट स्वेटर को हमेशा रखना है नए जैसा तो इन आसान टिप्स पर करें फोकस

2. कप वार्मर बनाएं-

आप पुराने स्वेटर की आस्तीन को छोटे-छोटे हिस्सों में गोलाकार ही काट सकते हैं। इससे आप अपने कप के लिए कप वार्मर बना सकते हैं। ये अंदर मौजूद लिक्विड को गर्म भी रखेगा और साथ ही साथ बहुत गर्म कप को उठाने में भी सहायक होगा।

आप इसे किसी ग्लास के लिए भी बना सकते हैं और ये बच्चों के भी काम आएगा। बच्चों के दूध का ग्लास अगर बहुत गर्म है तो भी इसकी मदद से बच्चे उसे पकड़ पाएंगे।

cup warmer

3. बूट टॉपर्स बनाएं- 

ये स्टाइलिश भी लगेगा और साथ ही साथ आपके पैरों को गर्म करने के काम भी आ सकता है। दरअसल, कई बार बूट्स के कारण पैरों में चोट लग जाती है या फिर स्किन छिल जाती है। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि बूट्स के रबर टॉप हार्ड होते हैं और पैर इनकी वजह से छिल जाते हैं। स्वेटर की अपर स्लीव्स में जरूरत पड़े तो थोड़ी सी सिलाई भी कर लें। ब्लैक, बेज या ऐसे ही सॉलिड कलर के स्वेटर इस काम के लिए ज्यादा अच्छे साबित हो सकते हैं। 

ankle feet warmer

4. कुर्सी के लिए वार्मर- 

पुराने स्वेटर को ऐसे ही काटकर आप प्लास्टिक की कुर्सी या अपनी वर्क चेयर पर रख सकते हैं। एक्स्ट्रा सर्दी वाले दिनों में ये काफी आरामदायक लगेगा। सर्दियों के समय कुर्सियां ज्यादा ठंडी हो जाती हैं जिससे कई बार परेशानी होती है। अगर उसके ऊपर स्वेटर रहेगा तो ये बहुत ज्यादा ठंडी नहीं होगी। 

इसे जरूर पढ़ें- जीन्स के साथ ट्राई करें ये डिफरेंट स्टाइलिश स्वेटर, दिखेंगी स्मार्ट 

5. पुराने पुल ओवर को बनाएं कार्डिगन- 

अगर आपका पुल ओवर पुराना हो गया है तो आप कैंची, प्रेस और कुछ बटन की मदद से उसे कार्डिगन की शक्ल भी दे सकते हैं। 

  •  स्वेटर ऐसा चुनें जो बहुत हेवी ना हो वर्ना काटते ही ऊन के धागे निकलने लगेंगे।
  • इसे बीच में से काटें और ध्यान रखें कि दोनों साइड बराबर होने चाहिए।
  • इसके बाद स्वेटर की स्टिच लाइन को मोड़कर प्रेस चलाएं जिससे वो एक साथ चिपक जाए। ध्यान रहे कि इसे मोड़ना अंदर की तरफ है बाहर की तरफ नहीं।
  • अब सुई-धागे से सिल दें।
  • आप चाहें तो एक साइड बटन लगाकर दूसरे साइड काज बना सकते हैं जिससे इस कार्डिगन को बंद भी किया जा सके। 

उम्मीद है ये टिप्स आपके काम आएंगे। अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी है तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से।