हम सभी चाहते हैं कि हमारा आशियाना बेहद ही खूबसूरत लगे और इसके लिए हम कई तरह के होम डेकोर आइटम्स में इनवेस्ट करते हैं। हालांकि, कई बार कुछ बेहद छोटी-छोटी चीजें आपके पूरे घर के लुक को बदल देती हैं। जैसे कि आपका कुशन कवर। अगर आप अपने लिविंग रूम के लुक को बदलना चाहती हैं तो ऐसे में जरूरी नहीं है कि आप अपने पूरे फर्नीचर या वॉल कलर्स में चेंजेस करें। महज कुशन कवर भी आपके लिविंग एरिया को स्पाइस अप कर सकता है।

अगर आपने कभी नोटिस किया हो तो कुशन कवर चेंज करते ही आपके कमरे का लुक भी काफी हद तक बदल जाता है। इस लिहाज से आप जिन कुशन कवर्स का इस्तेमाल कर रही हैं, यह काफी अहम् है। अगर आप चाहती हैं कि आपके कुशन कवर आपके होम डेकोर को कॉम्पलीमेंट करें तो यह जरूरी है कि आप बेहद सोच-समझकर कुशन कवर्स का चयन करें। जी हां, ऐसी कई छोटी-छोटी बातें होती हैं, जिन्हें कुशन कवर खरीदते समय ध्यान दिया जाना बेहद जरूरी है। इसके बारे में आज हम आपको इस लेख में बता रहे हैं-

कलर पर करें फोकस

how to choose cusion covers focus on colors

जब भी आप कुशन कवर्स खरीदती हैं तो यह सबसे पहला प्वाइंट है, जिस पर ध्यान दिया जाना चाहिए। मसलन, आप किसी भी कुशन कवर को चुनने से पहले आप उसके कलर पर फोकस करें। आप अपने कमरे के वॉल के कलर्स से लेकर फर्नीचर के कलर व अन्य डेकोर कलर थीम पर फोकस करें। आपके कुशन कवर का कलर भी ऐसा होना चाहिए, जो आपकी थीम के साथ अच्छी तरह तालमेल बिठाए।

कुशन का साइज व शेप

जब भी कुशन कवर को सलेक्ट करने की बात होती है तो यह प्वाइंट सबसे अहम् है। यूं तो मार्केट में स्टैन्डर्ड स्क्वेयर शेप्ड कुशन मिलते हैं, जिनके कवर्स भी आसानी से अवेलेबल हैं। लेकिन अगर अपने अपने घर के लिए कुशन को कस्टमाइज करवाया है तो यह जरूरी है कि आप उसकी शेप व साइज पर विशेष रूप से ध्यान दें। हो सकता है कि आपको सही साइज व शेप में कुशन कवर्स ना मिलें तो इस स्थिति में आप अलग से फैब्रिक खरीदकर कुशन कवर्स को स्टिच भी करवा सकती हैं।

इसे भी पढ़ें : घर पर सोफा कुशन साफ करने के आसान तरीके

फैब्रिक को ना करें नजरअंदाज

how to choose cusion covers  focus on fabrics

अक्सर जब भी महिलाएं कुशन कवर्स खरीदती हैं तो उसके फैब्रिक पर उनका ध्यान ही नहीं जाता। हालांकि, यह एक जरूरी स्टेप है, जिस पर फोकस किया जाना चाहिए। कुशन कवर का फैब्रिक उसकी शेल्फ लाइफ ही नहीं, बल्कि लुक पर भी प्रभाव डालता है। अगर आप कुशन कवर डिज़ाइन के जरिए कमरे में टेक्सचर एड करना चाहते हैं, तो ऐसे में लिनन, जेकक्वार्ड और वेलवेट का ऑप्शन चुन सकती हैं। वहीं, अगर आप एक लॉन्ग लास्टिंग कुशन कवर की तलाश में हैं तो ऐसे में पॉलिएस्टर और कॉटन ऑप्शन बेहतर होगा। इन्हें मेंटेन करना भी काफी आसान होता है।  

इसे भी पढ़ें : घर में रखें सोफा व चेयर की डीप क्लीनिंग के लिए अपनाएं यह आसान टिप्स

ऐसे हों प्रिंट्स

चूंकि कुशन कवर्स में प्रिंट्स व डिजाइन्स की भी कोई कमी नहीं है तो ऐसे में आपको उसके प्रिंट्स को भी समझदारी से चुनना चाहिए। मसलन, अगर आपके कमरे की वॉल्स प्लेन हैं तो ऐसे में कमरे में एक टेक्सचर एड करने के लिए आप ग्राफिक प्रिंटेड या बोल्ड पैटर्न कवर्स को चुन सकती हैं। वहीं, अगर आप कमरे को एलीगेंट लुक देना चाहती हैं या उसमें एक फ्रेशनेस एड करना चाहती हैं तो ऐसे में आप फ्लोरल प्रिंटेड कवर्स को सलेक्ट कर सकती हैं। इसी तरह, बच्चों के कमरे के लिए एनिमल प्रिंट, एल्फाबेट्स प्रिंट्स या फिर कार्टून प्रिंट्स कुशन कवर्स का ऑप्शन चुना जा सकता है।  

Recommended Video

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।