• + Install App
  • ENG
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile

इन 5 तरीके के दाग को हटाने में करें टूथपेस्ट का इस्तेमाल, जानें कैसे

इस लेख को पढ़ने के बाद आप भी टूथपेस्ट की मदद से एक नहीं बल्कि पांच दाग को आसानी से हटा सकती हैं।
author-profile
Next
Article
different uses of toothpaste

आपके बाथरूम में टूथपेस्ट ज़रूर होगा। टूथपेस्ट का इस्तेमाल आप अपने दांतों को साफ करने के लिए करते होंगे। लेकिन क्या आपको मालूम है कि अपने टूथपेस्ट का इस्तेमाल सिर्फ दांतों को साफ करने में ही नहीं बल्कि अन्य कई काम में भी कर सकते हैं। जी हां, बाथरूम में मौजूद आपका टूथपेस्ट सिर्फ दांत साफ करने ही नहीं बल्कि कपड़े, फर्श, आयरन आदि चीजों पर लगे दाग या जंग को आसानी से हटाने के लिए भी एक बेस्ट विकल्प हो सकता है।

इस लेख में हम आपको टूथपेस्ट के कुछ बेहतरीन टिप्स एंड हैक्स बताने जा रहे हैं जिन्हें फॉलो करके आप टूथपेस्ट की मदद से एक नहीं बल्कि 5 तरीके के दाग या जंग को आप आसानी से हटा सकते हैं। आइए जानते हैं।

हल्दी के दाग निकाले 

use toothpaste to remove different types of stains inside

अगर आप अभी तक टूथपेस्ट का उपयोग सिर्फ दांतों की सफाई के लिए कर रही थी तो आज के बाद कपड़े में लगे हल्दी के दाग को हटाने के लिए भी इसका इस्तेमाल कर सकते हैं। जी हां, इसके लिए दाग वाली जगह पर टूथपेस्ट को लगाकर लगभग 10 मिनट के लिए छोड़ दीजिए। 10 मिनट बाद गुनगुने पानी में कपड़े को डुबोकर अच्छे से साफ कर लीजिए। इससे हल्दी के दाग आसानी से हट सकते हैं।

इसे भी पढ़ें: बच्चों ने कार की सीट में लगा दिए हैं चॉकलेट के दाग तो हटाने के लिए अपनाएं ये टिप्स

प्रेस से जंग निकाले 

use toothpaste to remove different types of stains inside

प्रेस की सतह पर अनेक स्टीम होल मौजूद होते हैं। कई बार इन होल और इसके आसपास जंग लग जाती है। ऐसे में प्रेस से जंग को निकालने के लिए आप टूथपेस्ट का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए जंग लगी जगह पर टूथपेस्ट का एक पतला लेप लगाकर कुछ मिनट के लिए छोड़ दें। कुछ मिनट बाद कॉटन को पानी में भिगोकर उस स्थान पर रगड़े। लगभग पांच मिनट रगड़ने के बाद आप देखेंगे कि प्रेस से जंग निकल चुकी है। कॉटन की जगह सैंडपेपर की मदद से भी जंग को निकाल सकते हैं।

फर्श से दाग निकाले 

different uses of toothpaste inside

फर्श पर लगे सब्जी के दाग, हेयर कलर आदि को आप आसानी से हटा सकते हैं। फर्श पर लगे स्क्रैच को हटाने के लिए आप टूथपेस्ट का इस्तेमाल कर सकते हैं। ऐसे में अगर किचन या किसी अन्य जगह सब्जी, नेल पेंट, हेयर कलर आदि दाग लगे हैं तो उस स्थान पर टूथपेस्ट का एक पतला लेप लगाकर कुछ मिनट के लिए छोड़ दीजिए। कुछ मिनट बाद स्क्रब से रगड़कर साफ कर लें। साफ करने के बाद पानी से धो लें।

Recommended Video

कपड़े से नेल पेंट के दाग निकाले  

use toothpaste to remove different types of stains inside

अगर कपड़ों में नेल पेंट के दाग लग गए हैं तो उसे कुछ ही देर में हटाने के लिए आप टूथपेस्ट का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके इस्तेमाल से काफी हद तक कपड़ों से दाग निकाल जाते हैं। इसके लिए दाग वाली जगह पर टूथपेस्ट लगाकर कुछ देर छोड़ दीजिए। इधर एक लीटर पानी हल्का गर्म कर लीजिए और दाग वाले हिस्से को गर्म पानी में डुबोकर कुछ देर बाद साफ कर लें।

इसे भी पढ़ें: पंखे की स्पीड है कम तो बढ़ाने के लिए अपनाएं ये टिप्स, बिजली बिल भी होगा कम

जूते में लगे दाग को साफ करें 

किसी अन्य जूते में दाग लगे या न लगे लेकिन सफ़ेद जूते में जब भी दाग लगते हैं तो बेहद ही गंदा दिखाई देते हैं। ऐसे में उस दाग को हटाने के लिए आप टूथपेस्ट का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए दाग वाले हिस्से पर टूथपेस्ट का लेप लगाकर 5 मिनट के लिए छोड़ दें। पांच मिनट बाद क्लीनिंग ब्रश या स्क्रब की मदद से साफ कर लें और पानी से धो लें।

अगर आपको यह स्टोरी अच्छी लगी हो तो इसे फेसबुक पर जरूर शेयर करें और इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit:(freepik)

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।