वैक्स पेपर एक ऐसी चीज है, जिसका इस्तेमाल अक्सर घरों की किचन में किया ही जाता है। अमूमन महिलाएं बेकिंग के दौरान इसे एक शीट की तरह यूज करती हैं या फिर बच्चों के टिफिन में सैंडविच आदि पैक करने के लिए भी इसका इस्तेमाल किया जाता है। लेकिन इसके अलावा वैक्स पेपर के इस्तेमाल के बारे में महिलाएं कम ही जानती हैं और शायद यही कारण है कि एक बार वैक्स पेपर खरीदने के बाद वह लंबे समय तक किचन की कैबिनेट में यूं ही रखे रहते हैं। आप भी सिर्फ एक या दो तरीकों से ही वैक्स पेपर का इस्तेमाल करती होंगी। लेकिन क्या आपने कभी किचन से बाहर अपनी अलग-अलग प्रॉब्लम्स को साल्व करने के लिए वैक्स पेपर को यूज करने के बारे में सोचा है। नहीं ना। तो चलिए आज हम आपको किचन से बाहर भी वैक्स पेपर के कुछ अलग-अलग व अमेजिंग यूज के बारे में बता रहे हैं। जो आपको भी काफी पसंद आएंगे और आप अपने घर में वैक्स पेपर को इस तरह से यूज कर पाएंगी-

चमकाए स्टेनलेस स्टील

resue of wax papper inside

घर में कई जगहों पर स्टेनलेस स्टील का इस्तेमाल किया जाता है। सिर्फ बर्तनों में ही नहीं, बल्कि सिंक आदि में भी स्टेनलेस स्टील होती है। लेकिन इन जगहों पर उंगलियों के निशान काफी गंदे लगते हैं। हालांकि यह जरूरी नहीं है कि आप हर बार इन्हें क्लीन करने के लिए मार्केट से महंगे क्लीनर लेकर आएं। इसकी जगह आप वैक्स पेपर की मदद से वहां पर क्लीनिंग करें। वह जगह एकदम से शाइन करने लगेगी।

इसे भी पढ़ें: अखबार पुराना हुआ है बेकार नहीं, कई तरह से कर सकती हैं इस्तेमाल

लकड़ी को फिर से नया बनाए

nexpected problem solve with wax paper inside  ()

जिस तरह वैक्स पेपर स्टेनलेस स्टील को चमकाता है, ठीक उसी तरह यह लकड़ी की सतहों को भी चमकाने में मदद करता है। बस आप धोने और उन्हें सूखने के बाद सरफेस पर वैक्स पेपर का एक टुकड़ा रगड़ें। उसके बाद वे चमकदार और नए दिखाई देंगे। (तो इन चीजों को करें हर दिन साफ)

Recommended Video

गार्डन टूल्स की क्लीनिंग

nexpected problem solve with wax paper inside  ()

सुनने में आपको शायद अजीब लगे लेकिन वैक्स पेपर गार्डन टूल्स की क्लीनिंग और उन्हें प्रोटेक्ट करने में काफी मदद करता है। बस आप एक वैक्स पेपर लेकर उसे हल्का सा स्क्रंच करें और फिर उसकी मदद से अपने गार्डन टूल्स को साफ करें। ऐसा करने से मेटल के उपर लगी परत ढीली हो जाएगी और यह एक बैरियर की तरह काम करेगा। जिससे आपके गार्डन टूल्स की शेल्फ लाइफ बढ़ेगी और यह औजारों को लंबे समय तक जंग लगने से बचाएगा।

इसे भी पढ़ें: पुरानी बेल्ट को फेंकने की जगह कुछ इस तरह करें बेहतरीन इस्तेमाल


फर्श को करे साफ

wax paper inside

जी हां, वैक्स पेपर आपके घर की फर्श को भी आसानी से साफ कर सकता है। अगर आपके पास पेपर क्लॉथ खत्म हो गया है तो आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है। बस आप किचन में मौजूद वैक्स पेपर लेकर उसे मॉप के उपर लगाएं। यह लकड़ी के फर्श के उपर की गंदगी, धूल, मिट्टी और जमी हुई गंदगी को साफ करता है और आपके वुडन फ्लोर को चमकाता है। (बेडरूम को आसानी से क्लीन करने के लिए अपनाएं यह छोटे-छोटे टिप्स)

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit:(@freepik)