जब बात मन की शांति की आती है तो हर किसी को सबसे पहले घर की याद ही आती है। मगर घर में भी तब ही मन शांत रह पाता है, जब घर में शांति हो। लेकिन घर में यदि नकारात्मक ऊर्जा का वास है तो शांति तो दूर की बात है, हर वक्त क्लेश रहता है और परिवार के सदस्यों में हमेशा किसी न किसी बात को लेकर ठनी रहती है। 

हर घर में छोटे-मोटे झगड़े और लोगों में अनबन तो रहती ही है, मगर यदि यह मन-मुटाव लंबा खिंच जाए तो जाहिर है घर का माहौल अच्छा नहीं रहता है। ऐसे में मन अशांत रहता है और घर आने का मन भी नहीं होता है। 

अगर आपके साथ भी कुछ समय से ऐसा हो रहा है, तो आपको गृह शांति के लिए तुलसी के कुछ उपाय जरूर करने चाहिए। हमने इन उपायों के बारे में उज्जैन के पंडित एवं ज्योतिषाचार्य मनीष शर्मा से बात की। वह कहते हैं, 'घर में क्लेश के कई कारण हो सकते हैं, जिनमें से प्रमुख कारण ईगो, आर्थिक स्थिति, आपसी लेन-देन, रसोई की राजनीति और बच्चों में भेदभाव होता है। यह बहुत ही आम कारण हैं, कई बार तो यह इतने बड़े भी नहीं होते हैं कि घर में अशांति हो। लेकिन कई बार बात इतनी बढ़ जाती है कि घर का माहौल ही खराब होने लगता है। तुलसी के पौधे को गृह शांति के लिए सबसे उपयुक्त माना जाता है क्योंकि इस पेड़ से हमेशा सकारात्मक ऊर्जा ही निकलती है।'

पंडित जी तुलसी के कुछ आसान उपाय भी बताते हैं, जो आप भी आजमा कर देख सकते हैं- 

इसे जरूर पढ़ें: Astro Tips: दिन के हिसाब से करें तुलसी के ये उपाय

tulsi jal

 क्लेश दूर करने का उपाय 

घर में अगर आर्थिक संकट आया हो तो जाहिर है कई बार जब जरूरतें पूरी नहीं हो पाती हैं या धन की कमी महसूस होती है, तो परिवार के सदस्यों के बीच में आपसी मन-मुटाव हो जाते हैं। यदि आपको इस तरह की कोई परेशानी है, तो तुलसी के कुछ पत्तों को अपने पर्स या फिर अलमारी के अंदर रख लें। बेहतर होगा कि तुलसी की ताजी पत्ती की जगह आप भगवान श्रीकृष्ण पर चढ़ी हुई पुरानी सूखी पत्ती को पर्स में रखें। ऐसा करने से आपको सही मार्ग नजर आएगा और धन कमाने के नए अवसर भी मिलेंगे। 

परिवार के सदस्यों के बीच झगड़े 

रसोई में रखे बर्तन आपस में आवाज तो करते ही हैं, कुछ ऐसा ही घर के सदस्यों के बीच भी होता है। सभी का स्‍वभाव और पसंद-नपसंद एक जैसी नहीं होती है। ऐसे में आपसी अनबन और तू-तू-मै-मै तो होती ही रहती है। लेकिन कभी-कभी ये झगड़े इतने अधिक बढ़ जाते हैं कि एक बड़े झगड़े का रूप ले लेते हैं। यदि आपके साथ भी ऐसा हो रहा है तो आप तुलसी का एक उपाय कर सकते हैं, जिससे आपके घर में शांति का माहौल बना रहेगा। आप नियमित रूप से सुबह स्नान करने के बाद तुलसी की 7 पत्नियों को तोड़ कर पीतल के लोटे में भरे जल में डाल दें। शाम के समय इस जल का छिड़काव पूरे घर में करें। इससे घर से सारी नकारात्मक ऊर्जा दूर हो जाएगी। 

इसे जरूर पढ़ें: Astro Tips: देवी लक्ष्मी को प्रसन्न करने के लिए इस तरह करें 'तुलसी के पौधे' की परिक्रमा

tulsi solution for home peace

दीपक जलाएं 

अगर पति-पत्‍नी के मध्य किसी बात को लेकर अनबन चल रही है या फिर किसी बात को लेकर लड़ाई झगड़ा हो रहा है, तो एक घी का दीपक नियमित रूप से सुबह और शाम को तुलसी जी के पास रखना चाहिए। ऐसा करने से पति-पत्‍नी के मध्‍य जो भी गिले-शिकवे हैं वह कम हो जाएंगे और दोनों के मध्य प्रेम भी बढ़ेगा। 

तुलसी के बीज का उपाय 

घर में यदि किसी बड़े- बुजुर्ग की वजह से क्लेश हो रहा है, तो शांति बनाए रखने के लिए आप तुलसी के बीज का उपाय कर सकते हैं। इसके लिए आप तुलसी के बीज को एक सफेद कपड़े में बांध कर घर के किसी ऐसे कोने में रख दें, जहां साफ-सफाई रहती हो। ऐसा करने पर घर पर जिस बात को लेकर क्लेश हो रहा है, वह दूर हो जाएगा।  

tulsi ki mala benefits

तुलसी की माला का उपाय 

अगर आपकी कुंडली में बुध और गुरु ग्रह कमजोर हैं, तो भी आपके घर में क्लेश हो सकता है जिससे आपका मन अशांत रहेगा। मगर इन दोनों ग्रहों को शांत करने के लिए और सकारात्‍मक ऊर्जा को अपने अंदर प्रवेश कराने के लिए आप तुलसी की माला पहन सकती हैं। इससे आपको न किसी प्रकार का भय सताएगा और न ही किसी भी तरह का दुख होगा। 

तुलसी से जुड़े ये उपाय आपको अच्‍छे लगे हों तो इस आर्टिकल को शेयर और लाइक जरूर करें। इसी तरह और भी आर्टिकल्‍स पढ़ने के लिए जुड़ी रहें हरजिंदगी से।  

 

 Image Credit: Shutterstock