हिंदू धर्म में कुछ पेड़ पौधों को देव तुल्य माना गया है और तुलसी का पौधा भी उन्हीं में से एक है। घर पर अगर आप तुलसी का पौधा लगाती हैं तो इससे घर में सकारात्मकता बनी रहती है। मगर सप्ताह के 7 दिनों में तुलसी के अलग-अलग उपाय करने से आपको अलग-अलग लाभ मिलता है। 

इस बारे में हमारी बातचीत उज्जैन के पंडित एवं ज्योतिषाचार्य मनीष शर्मा जी से हुई। पंडित जी कहते हैं, 'तुलसी भगवान विष्णु की प्रिय हैं। इन्‍हें देवी लक्ष्मी का ही एक स्वरूप माना गया है। नियमित तुलसी की पूजा के साथ कुछ उपाय भी किए जा सकते हैं, जो जीवन में आ रही बाधाओं और परेशानियों को दूर करने के लिए होते हैं।'

तो चलिए पंडित जी से जानते हैं कि सप्ताह के किस दिन तुलसी का क्या उपाय करना चाहिए-  

इसे जरूर पढ़ें: धन लाभ के लिए तुलसी के इन मंत्रों का रोज करें जाप

tulsi  vastu  remedies

सोमवार को तुलसी के उपाय 

अगर आपको कार्यस्‍थल पर कोई परेशान कर रहा है या फिर नौकरी के जाने का खतरा आपके सिर पर मंडरा रहा है, तो सोमवार के दिन आपको एक सफेद कपड़े में तुलसी के 16 बीज बांध कर ऑफिस में अपनी डेस्‍क पर रख लेने चाहिए। 

सोमवार के ही दिन आप तुलसी के पौधे की जड़ को हाथ या गले पर धारण करें। आप चांदी के लॉकेट में तुलसी की जड़ को बंद करके पहन सकती हैं। ऐसा करने से नवग्रह दोष दूर हो जाते हैं। 

मंगलवार को तुलसी के उपाय 

पंडित जी कहते हैं, 'मंगलवार के दिन भूल से भी तुलसी की पत्‍ती न तोड़ें।' वहीं मंगलवार के दिन तुलसी के पौधे में जल चढ़ाने से पहले आपको हनुमान जी की पूजा करनी चाहिए। इस दिन तुलसी में घी का दीपक जलाएं, ऐसा करने पर जीवन से हर तरह की नकारात्मकता दूर हो जाएगी। 

tulsi  astro  remedies  according  to  days

पंडित जी कहते हैं, 'आपके घर पर अगर तुलसी का पौधा नहीं है, तो आप मंगलवार के दिन यह पौधा घर में लगा सकते हैं।' इतना ही नहीं मंगलवार के दिन तुलसी की माला से 108 बार राम नाम का जाप करेंगे, तो हनुमान जी का विशेष आशीर्वाद प्राप्त होगा।  

बुधवार को तुलसी के उपाय 

बुधवार के दिन अगर आप तुलसी के 7 पत्तों का सेवन करते हैं, तो आपको आर्थिक लाभ हो सकता है। पंडित जी कहते हैं, 'तुलसी के जो पत्ते नीचे गिर जाते हैं, उन्हें ही एकत्र करें और पानी से 7 पत्ते निगल जाएं। तुलसी को चबा कर या चूस कर कभी भी न खाएं।'

बुधवार के दिन आपको अपने पर्स में भी तुलसी की कुछ पत्तियां जरूर रखनी चाहिए, इससे आपके पर्स में हमेशा धन बना रहेगा। 

इसे जरूर पढ़ें: Expert Tips: सूखे हुए तुलसी के पौधे को हरा-भरा बनाने के टिप्‍स

tulsi  remedies  on  tuesday

गुरुवार के दिन तुलसी के उपाय 

अगर आपको श्री हरि विष्णु भगवान को प्रसन्न करना है तो गुरुवार के दिन आपको तुलसी के पौधे में पानी के साथ थोड़ा सा कच्चा दूध मिक्स करके अर्पित करना चाहिए। ऐसा करने से आपके घर में सुख समृद्धि आती है। इतना ही नहीं, ऐसा करने से मां लक्ष्‍मी का वास भी सदैव आपके घर में बना रहता है। 

शुक्रवार को तुलसी के उपाय 

शुक्रवार का दिन देवी लक्ष्मी को अर्पित किया गया है। तुलसी को भी देवी लक्ष्‍मी का ही एक स्वरूप माना गया है। अगर आप नियमित तुलसी के पौधे की पूजा विधि से नहीं कर पाती हैं, तो शुक्रवार के दिन जरूर करें। आप इस दिन तुलसी की 3 बार परिक्रमा (तुलसी के पौधे की परिक्रमा कैसे करें) करें, पहले सूर्य को अर्घ दें और फिर तुलसी को जल अर्पित करें। ऐसा करने से देवी लक्ष्मी की विशेष कृपा आप पर बनी रहेगी।  

शनिवार को तुलसी के उपाय 

अगर आपके परिवार में अशांति फैली हुई है या फिर पति-पत्‍नी के बीच किसी बात को लेकर मतभेद है, तो गृह शांति के लिए शनिवार के दिन आप तुलसी की पत्ती को पानी में डाल कर उस पानी से स्नान जरूर करें। यदि आपके पास बहुत अधिक तुलसी की पत्तियां न हों तो आप केवल 1 या 2 पत्ती डाल कर भी स्नान कर सकते हैं। 

Recommended Video

रविवार को तुलसी के उपाय 

शास्त्रों में कुछ ऐसे दिनों का वर्णन मिलता है, जब तुलसी के पौधे को हाथ भी नहीं लगाना चाहिए। रविवार का दिन भी उन्हीं में से एक है। इस दिन तुलसी के पौधे में जल भी नहीं चढ़ाया जाता है। यदि आप रविवार के दिन तुलसी के पौधे को हाथ लगाते हैं, तो आपको आर्थिक परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है, साथ ही इससे आपके अंदर नकारात्‍मक ऊर्जा का भी प्रवेश होता है। 

उम्मीद है कि आपको यह जानकारी पसंद आई होगी। इस आर्टिकल को शेयर और लाइक करें, साथ ही ऐसे और भी आर्टिकल्‍स पढ़ने के लिए जुड़ी रहें हरजिंदगी से।

Image Credit: Shutterstock