• + Install App
  • ENG
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile
  • Mitali Jain
  • Editorial, 08 Feb 2022, 14:00 IST

इन वॉलपेपर्स की मदद से करें किचन का मेकओवर

अगर आप अपनी किचन का मेकओवर करना चाहती हैं तो इन वॉलपेपर्स को वहां पर लगा सकती हैं। 
author-profile
  • Mitali Jain
  • Editorial, 08 Feb 2022, 14:00 IST
Next
Article
 ways to decorate kitchen with wallpaper

महिलाएं अगर घर के किसी हिस्से को सबसे ज्यादा ब्यूटीफुल व आर्गेनाइज्ड देखना चाहती हैं तो वह है किचन। दिन की शुरूआत में नाश्ता बनाने से लेकर डिनर तक की तैयारियों के लिए महिलाओं को अपना काफी सारा समय किचन में बिताना पड़ता है। ऐसे में अगर किचन देखने में ब्यूटीफुल व आकर्षक होती है तो इससे उनका मूड भी बूस्ट अप होता है और इसका सकारात्मक असर खाने पर भी पड़ता है। 

आमतौर पर, किचन को सजाने के लिए महिलाएं तरह-तरह के होम डेकोर आइडियाज को फॉलो करती हैं, लेकिन अगर आप एक आसान तरीके से पूरी किचन का मेकओवर करना चाहती हैं तो ऐसे में वॉलपेपर्स का इस्तेमाल करने पर विचार करें। ऐसे कई वॉलपेपर डिजाइन आइडियाज हैं, जो आपकी किचन को बेहद ब्यूटीफुल और अट्रैक्टिव बनाते हैं। तो चलिए आज इस लेख में हम आपको कुछ ऐसे ही वॉलपेपर डिजाइन्स के बारे में बता रहे हैं-

कलरफुल फ्लोरल वॉलपेपर

अगर आप अपने किचन एरिया को एकदम से जीवंत करना चाहती हैं तो ऐसे में फ्लोरल वॉलपेपर का चयन कर सकती हैं। फ्लोरल वॉलपेपर की खासियत यह है कि यह कभी भी ट्रेन्ड से आउट नहीं होते हैं। साथ ही देखने में बेहद ही ब्यूटीफुल लगते हैं। आप अपनी किचन को एक ब्यूटीफुल लुक देने के लिए कलरफुल फ्लोरल वॉलपेपर का चयन करें। मल्टीकलर फ्लोरल वॉलपेपर आपकी किचन को एक अलग ही लुक देते हैं।

how to decorate kitchen with wallpaper

इसे जरूर पढ़ें- 500 रुपए में कर सकती हैं किचन का मेकओवर, रहेगा साफ और स्टाइलिश

व्हाइट ब्रिक वॉलपेपर

किचन एरिया को मिनिमल तरीके से सजाने का एक अच्छा तरीका है व्हाइट ब्रिक वॉलपेपर का इस्तेमाल करना। अगर आपकी किचन व्हाइट थीम बेस्ड है और आप वॉलपेपर की मदद से एक एलीगेंट लुक क्रिएट करना चाहती हैं तो व्हाइट ब्रिक वॉलपेपर को वहां पर प्लेस करें। ऐसे वॉलपेपर थोड़ा थिक होते हैं और इन्हें क्लीन करना भी आसान होते हैं। ब्रिक वॉलपेपर को दूर से देखने पर यह ब्रिक लुक ही देते हैं। यह वॉलपेपर डिजाइन किचन के लिए एक बेहतर ऑप्शन है।

kitchen wallpaper design

ब्राइट फ्रूट वॉलपेपर

इस तरह के वॉलपेपर भी किचन के लिए काफी अच्छे माने जाते हैं। आप फल-सब्जियों से लेकर अन्य किचन आइटम्स पर बेस्ड वॉलपेपर्स को किचन में लगा सकती हैं। यह वॉलपेपर किचन से रिलेट करते हैं। इतना ही नहीं, आप इसमें ब्राइट कलर का ऑप्शन चुनकर अपने किचन एरिया को भी अधिक कलरफुल व ब्राइटन कर सकते हैं।

kitchen and wallpaper for fruits

वॉल म्यूरल्स

किचन को अगर आप एक स्टेटमेंट लुक में डेकोरेट करना चाहती हैं तो वॉल म्यूरल्स का इस्तेमाल भी किया जा सकता है। यह वॉल म्यूरल्स ना केवल आपकी किचन की दीवारों को जीवंत करते हैं, बल्कि स्मॉल स्पेस के लिए भी इसे एक अच्छा ऑप्शन माना जाता है। आप किसी खास सिंगल डिजाइन के वॉल म्यूरल्स अपनी किचन की वॉल पर प्लेस करें। (आसान किचन डेकोर आइडियाज)

kitchen image wallpaper

ज्योमेट्रिक वॉलपेपर डिजाइन 

किचन में आप ज्योमेट्रिक वॉलपेपर के डिजाइन को भी बेहद ब्यूटीफुल तरीके से प्लेस कर सकती हैं। आप कई अलग-अलग तरीकों के शेप्स के साथ डिफरेंट डिजाइन्स व पैटर्न जैसे फ्लोरल व बर्ड्स आदि को मिक्स एंड मैच तरीके से चुन सकती हैं। इसमें भी आप अपनी किचन की कलर थीम को ध्यान में रखते हुए कलर सलेक्ट करें ताकि यह आपकी किचन को कॉम्पलीमेंट करे। 

kitchen and wallpaper for dining

इसे जरूर पढ़ें- इन चीजों की मदद से किचन वॉल का करें मेकओवर 

Recommended Video

वॉलपेपर में एड करें ग्रीनरी 

आज के समय में लोग अपने घर में अधिक से अधिक ग्रीनरी एड करना चाहते हैं और इसके लिए तरह-तरह के प्लांट्स व प्लांटर का सहारा लेते हैं। लेकिन इसके अलावा अगर आप चाहें तो वॉलपेपर के जरिए भी अपने घर व किचन को अधिक ग्रीन बना सकते हैं। आजकल मार्केट में नेचर इंस्पायर्ड कई बेहद ही ब्यूटीफुल वॉलपेपर अवेलेबल हैं। आप इन वॉलपेपर्स में से अपनी पसंद के किसी वॉलपेपर को सलेक्ट कर सकते हैं और उसे किचन में लगवा सकते हैं।

तो अब आप अपनी किचन में किस तरह के वॉलपेपर डिजाइन को प्लेस करना पसंद करेंगी? हमें कमेंट सेक्शन में अवश्य बताइएगा। 

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।  

Image Credit- edecortrends, hackrea, freepik, realhomes, decoist , thespruce 

 
Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।