• + Install App
  • ENG
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile
  • Mitali Jain
  • Editorial, 20 Jan 2022, 12:00 IST

इन चीजों की मदद से किचन वॉल का करें मेकओवर

अगर आप अपनी किचन के साथ-साथ उसकी दीवारों को भी खूबसूरत बनाना चाहती हैं तो इन आइटम्स की मदद से उन्हें सजा सकती हैं।
author-profile
  • Mitali Jain
  • Editorial, 20 Jan 2022, 12:00 IST
Next
Article
kitchen wall ideas

किचन घर का एक ऐसा हिस्सा है, जहां पर महिला केवल भोजन ही नहीं पकाती है, बल्कि खाने के साथ-साथ प्लेट में अपना प्यार भी परोसती है। आपने शायद नोटिस भी किया होगा कि जब आपका मूड अच्छा होता है और आप बेहद मन से खाना बनाती हैं तो खाने में खुद ब खुद एक अलग स्वाद आ जाता है। हालांकि, मूड को अच्छा बनाने में आपके आसपास का माहौल भी काफी महत्वपूर्ण है।

आप जिस किचन में खड़ी होकर काम कर रही हैं, वह कितनी खूबसूरत नजर आती है, उसे देखकर भी मन काफी प्रसन्न होता है। शायद यही कारण है कि इन दिनों महिलाएं घर के अन्य हिस्सों की तरह ही किचन को भी सजाने और संवारने में कोई कोर-कसर नहीं रखना चाहतीं। लेकिन किचन को सिर्फ आर्गेनाइज्ड रखना ही काफी नहीं है। बेहतर होगा कि आप किचन वॉल पर भी उतना ही ध्यान दें। तो चलिए आज इस लेख में हम आपके साथ किचन वॉल को डेकोरेट करने के कुछ आइडियाज शेयर कर रहे हैं, जो यकीनन आपको भी बेहद पसंद आएंगे-

किचन आइटम से सजाएं वॉल

decorate with kitchen items

यह एक आसान लेकिन बेहतरीन तरीका है किचन वॉल को सजाने का। यूं तो किचन को कई तरीकों से सजाया जा सकता है, लेकिन अगर आप  उसे एक यूनिक टच देना चाहती हैं तो ऐसे में आप किचन आइटम्स को ही किचन वॉल डेकोर का हिस्सा बनाएं। मसलन, आप वुडन चम्मच से लेकर प्लेट्स आदि को एक स्टाइलिश तरीके से अपनी दीवार पर हैंग करें। इस तरह किचन देखने में बेहद ही क्लासी और खूबसूरत लगती है।

इसे भी पढ़ें:इन वेस्ट आइटम्स की मदद से तैयार करें किचन डेकोर आइटम्स

ब्लैक बोर्ड की लें मदद

black board decor idea

जब बात किचन वॉल को सजाने की आती है तो ऐसे में ब्लैक बोर्ड का इस्तेमाल करना भी काफी अच्छा माना जाता है। आप इसके साइज व शेप को अपनी पसंद के अनुसार कस्टमाइज करवा सकती हैं। ब्लैक बोर्ड से किचन वॉल को सजाने का एक लाभ यह भी है कि आप इस पर हर दिन एक नया मैसेज कोई ड्रॉइंग या फिर अन्य कोई भी डिजाइन आदि बना सकती हैं। इस तरह हर दिन किचन को एक न्यू लुक दिया जा सकता है।

प्लांट्स का करें इस्तेमाल

plants uses

इन दिनों होम डेकोर में प्लांट्स का इस्तेमाल करने का चलन काफी बढ़ गया है। ऐसे में आप अपनी किचन वॉल को भी प्लांट्स की मदद से एक ब्यूटीफुल टच दे सकती हैं। किचन वॉल पर प्लांट्स को कई तरह से सजाया जा सकता है। मसलन, आप किचन हर्ब्स को छोटे-छोटे प्लांटर में लगाकर उससे किचन वॉल पर एक रैक फिक्स करके वहां पर प्लेस कर सकती हैं। इस तरह आपका एक छोटा सा वर्टिकल किचन गार्डन भी तैयार हो जाएगा।

इसे भी पढ़ें:किचन को डेकोरेट करते समय अगर करेंगी यह गलतियां तो बिगड़ जाएगा पूरा लुक

Recommended Video


वॉल पर लिखें प्यारा सा मैसेज

kitchen wall decor idea

यह एक बेहद ही एलीगेंट व क्यूट तरीका है किचन वॉल को सजाने का। कहते हैं कि अगर दिन की शुरूआत एक अच्छे नोट के साथ हो तो पूरा दिन अच्छा गुजरता है। ऐसे में आप वुडन बोर्ड पर कुछ पॉजिटिव मैसेज को पेंट करके उसे अपनी किचन वॉल पर हैंग करें। इस तरह आप कई वुडन बोर्ड को दीवार पर एक साथ सजा सकती हैं। उसके बाद आप जब भी अपनी किचन में जाएंगी तो आपके चेहरे पर एक हल्की मुस्कान और मन में एक पॉजिटिविटी होगी। जिसका असर आपके खाने में भी नजर आएगा।(होम डेकोर के आसान आइडियाज)

तो अब आप अपनी किचन वॉल को किस तरह सजाना चाहेंगी? यह हमें फेसबुक पेज के कमेंट सेक्शन में अवश्य बताइएगा। अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ। 

Image Credit- sortra

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।