• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

दांत साफ करने के अलावा toothpaste की मदद से किए जा सकते हैं ये काम

घर की सिंक लेकर कार के शीशे तक, आपका Toothpaste हर जगह पर आएगा काम। जानें वायरल हैक्स के बारे में।
author-profile
Published -04 Jul 2022, 17:16 ISTUpdated -04 Jul 2022, 18:05 IST
Next
Article
toothpaste cleaning hacks

टूथपेस्ट का इस्तेमाल मुख्य रूप से दांतों को साफ करने के लिए किया जाता है। लेकिन बहुत कम लोग यह जानते हैं कि मार्केट में मिलने वाला यह टूथपेस्ट आपके कितने काम का है। नमक के साथ-साथ टूथपेस्ट में कई ऐसे तत्व पाए जा सकते हैं। जो क्लीनिंग एजेंट का काम करते हैं। 

आज के इस आर्टिकल में हम आपको कई टूथपेस्ट हैक्स के बारे में बताएंगे, जो आपके बेहद काम आ सकते हैं। तो देर किस बात की, आइए जानते हैं इन वायरल हैक्स के बारे में-

गाड़ी की हेडलाइट करे साफ- 

how to clean headlights with toothpaste

आप चाहें तो टूथपेस्ट की मदद से अपनी गाड़ी की हेडलाइट भी साफ कर सकती हैं। इसके लिए सबसे पहले आप एक नम कागज ले और तौलिए की मदद से टूथपेस्ट को अच्छी तरह रगड़ें और हल्के हाथों से गोलाकार तरीके से साफ करें। इन सिंपल स्टेप्स के साथ आपके कार की हेडलाइट चाकचक चमक जाएगी। 

इसे भी पढ़ें- केवल पीने के लिए ही नहीं बल्कि यहां भी करें दूध का इस्‍तेमाल

चश्मे के स्क्रैचेज करें रिमूव- 

how to clean specs with toothpaste

टूथपेस्ट की मदद से आप अपने चश्मे पर आए स्क्रेचेज को भी आसानी से हटा सकती हैं। ऐसा करने लिए सबसे पहले उंगली पर टूथपेस्ट निकाल लें और ग्लास पर अच्छी तरह से फैला लें। इसके बाद साफ माइक्रोफाइबर कपड़े की मदद से चश्मे को अच्छी तरह से क्लीन कर लें। इन आसान स्टेप्स के साथ आपका चश्मा पर आए निशान क्लीन हो जाएंगे। 

हटाएं फोन के स्क्रैचेज-

टूथपेस्ट की मदद से आप अपने फोन पर लगे दाग-धब्बे और स्क्रैच(फोन स्क्रैच कैसे ठीक करें) ठीक कर सकते हैं। इसके लिए आपको केवल टूथपेस्ट और साफ कपड़े की जरूरत पड़ेगी। फोन से स्क्रेचेज हटाने के लिए सबसे पहले स्क्रीन पर टूथपेस्ट अच्छी तरह से लगा लें और साफ कपड़े की मदद से साफ कर लें। 

सिंक की करें सफाई- 

sink cleaning with toothpaste

टूथपेस्ट की मदद से आप वॉशरूम की सिंक को अच्छी तरह से साफ कर सकती हैं। बता दें कि ऐसा करने के लिए सबसे पहले एक स्पंज लें और उसपर पेस्ट लगाएं। अब सिंक पर अच्छी तरह से पेस्ट रगड़ लें। आखिर में पानी की मदद से सिंक को धुल लें। इस तरह आपका सिंक अच्छी तरह से साफ हो जाएगा। 

फर्नीचर की करें सफाई- 

टूथपेस्ट की मदद से आप अपने फर्नीचर पर लगे दाग धब्बों को बड़ी ही आसानी से साफ कर सकती हैं। फर्नीचर साफ करने के लिए सबसे पहले लकड़ी पर पेस्ट लगाएं और उसे स्पंज या नरम कपड़े की मदद से साफ करें। 

इसे भी पढ़ें- इन 6 शुगर हैक्स से लाइफ हो जाएगी बेहद आसान

तो ये थे कुछ आसान टूथपेस्ट हैक्स जो आपके बेहद काम आएंगे। आपको हमारा यह आर्टिकल अगर पसंद आया हो तो इसे लाइक और शेयर करें। साथ ही ऐसी जानकारियों के लिए जुड़े रहें हर जिंदगी के साथ। 

Image credit- Google Searches

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।