Close
चाहिए कुछ ख़ास?
Search

    इन पांच टिप्स को अपनाकर तैयार करें ईको-फ्रेंडली गार्डन

    ऐसे कई आसान टिप्स हैं, जिन्हें अपनाकर आप आसानी से ईको-फ्रेंडली गार्डन तैयार कर सकती हैं।
    author-profile
    • Mitali Jain
    • Editorial
    Updated at - 2023-01-20,14:40 IST
    Next
    Article
    Ways To Make Eco Friendly Garden tips

    आज के समय में अपने घर में रहते हुए ही प्रकृति के करीब आने के लिए लोग गार्डनिंग का सहारा लेते हैं। घर में प्लांटिंग करने से लेकर छत, बालकनी व बैकयार्ड में एक छोटा सा गार्डन तैयार करते हैं। अमूमन हम यह सोचते हैं कि गार्डनिंग के जरिए हम प्रकृति के निकट आ रहे हैं। लेकिन क्या आपने कभी ध्यान दिया है कि आपका गार्डन वास्तव में ईको-फ्रेंडली है या नहीं। हालांकि, अगर ऐसा नहीं है तो भी आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है।

    दरअसल, आप अपने गार्डन को ईको-फ्रेंडली बनाने के लिए कुछ आसान व छोटे-छोटे टिप्स को अपना सकती हैं। इस तरह आप वेस्ट को कम कर सकती हैं और प्रकृति को और भी अधिक बेहतर बनाने में अपना योगदान दे सकती हैं। तो चलिए आज इस लेख में हम आपको कुछ ऐसे ही टिप्स के बारे में बता रहे हैं, जो आपके गार्डन एरिया को ईको-फ्रेंडली बनाएंगे-

    ईको-फ्रेंडली प्रोडक्ट का करें इस्तेमाल

    जब आप अपने गार्डन को ईको-फ्रेंडली बनाने का मन बना रही हैं तो यह सबसे पहला व जरूरी स्टेप है। आपको अपने गार्डन के लिए ईको-फ्रेंडली प्रोडक्ट्स का ही इस्तेमाल करना चाहिए। मसलन, आप अपने गार्डन एरिया में प्लास्टिक को जितना हो सके, अवॉयड करें। इसके स्थान पर आप मिट्टी के पॉट, लॉग वॉल्स व ओक आदि को इस्तेमाल करने पर विचार करें।

    इसे जरूर पढ़ें- सर्दियों में बालकनी की सफाई करने के आसान हैक्स

    Eco Friendly Garden Banana

    वेस्ट मैटीरियल को करें रियूज

    अगर आप सच में अपने पर्यावरण के प्रति चिंतित हैं और उसका ख्याल रखना चाहती हैं तो ऐसे में कोशिश करें कि आप वेस्ट मैटीरियल को अपने गार्डन एरिया में रियूज करने की कोशिश करें। पुराने कपड़ों से लेकर अखबार आदि को बाहर फेंकने के स्थान पर आप उसका इस्तेमाल गार्डन में करें। इससे आपको होम गार्डन भी ईको-फ्रेंडली बनेगा।

    आर्गेनिक चीजों का करें इस्तेमाल

    हालांकि केमिकल फर्टिलाइजर और पेस्टिसाइड्स न केवल प्लांट ग्रोथ में मदद करते हैं, बल्कि ये फूलों और फलों की संख्या में भी वृद्धि करते हैं। लेकिन अगर आप अपने गार्डन एरिया को ईको-फ्रेंडली बनाना चाहती हैं तो ऐसे में आप केमिकल से अपने गार्डन को दूर करें। इसके स्थान पर आप आर्गेनिक चीजों का ख्याल रखें। जैविक खाद और मल्च का इस्तेमाल करना आपके गार्डन के लिए बेहद अच्छा है। यह फलों, सब्जियों और फूलों के ग्रोथ फैक्टर के रूप में भी काम करता है।

    लगाएं सोलर लाइट्स

    गार्डन एक ओपन स्पेस है, जिसमें आसानी से सोलर लाइट्स की व्यवस्था की जा सकती है। एक बार इन्हें इंस्टॉल करने के बाद सोलर पावर लाइट्स बिजली की खपत व लागत को कम करते हैं। इन लाइट्स के इस्तेमाल से गार्डन को पर्याप्त रोशनी के साथ इको-फ्रेंडली लुक दिया जा सकता है।  

    इसे जरूर पढ़ें- जानिए आखिर क्यों घर के आंगन में नहीं लगाने चाहिए ये 5 पौधे

    tips to prepare eco friendly garden

    ईको-फ्रेंडली फर्नीचर को करें शामिल

    गार्डन एरिया में बैठकर हम अक्सर अपना समय बिताना पसंद करते हैं। ऐसे में गार्डन में भी फर्नीचर की जरूरत पड़ती है। ऐसे में आप ईको-फ्रेंडली फर्नीचर का ऑप्शन चुनें। इस प्रकार के फर्नीचर रासायनिक उपचार से मुक्त होते हैं। हालांकि, इस प्रकार के फर्नीचर को सामान्य फर्नीचर की तुलना में अधिक देखभाल की आवश्यकता होती है। इस तरह के फर्नीचर नमी या पानी के सीधे संपर्क में आने से खराब हो सकते हैं।

    कम्पोस्ट बिन का करें इस्तेमाल

    कम्पोस्ट बिन न केवल बगीचे के कचरे से निपटने में मददगार होते हैं, बल्कि इसकी मदद से रसोई से निकलने वाले कचरे, स्क्रैपिंग और अन्य बचे हुए कचरे से भी निपटारा किया जा सकता है। कम्पोस्ट बिन विभिन्न आकारों में उपलब्ध है और जो बगीचे में फिट बैठता है, आप उसका इस्तेमाल कर सकते हैं। ये कचरा समय के साथ डिकंपोस्ट हो जाता है और आपके गार्डन के लिए एक बेहतरीन खाद तैयार हो जाती है।

    तो अब आप भी इन आसान टिप्स को अपनाएं और अपने गार्डन एरिया को ईको-फ्रेंडली बनाएं। इस आर्टिकल के बारे में अपनी राय भी आप हमें कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं। साथ ही, अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।  

    Image Credit- freepik

     

    बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

    Her Zindagi
    Disclaimer

    आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।