जब 2021 शुरू हुआ तो लोगों को उम्मीद थी कि यह साल 2020 से बेहतर होगा लेकिन ऐसा नहीं हुआ। कोरोना महामारी ने सभी की ज़िंदगी को पूरी तरह से बदल दिया है। लॉकडाउन की वजह से लोगों की ज़िंदगी घर पर ही बीत रही है। चाहे वह बच्चे हो या बड़े, ना कोई ऑफिस जा पा रहा है, ना कोई स्कूल और ना ही कोई शॉपिंग सब लोग खाली हैं। इसका असर बच्चों पर ज़्यादा पड़ रहा है ना वह खेल पा रहे हैं ना दोस्तों के साथ घूमने जा रहे हैं। वहीं, हर साल मई और जून के महीने में बच्चों को समर एक्टिविटी के लिए कैंप भेजा जाता था लेकिन अब ये संभव नहीं है। बच्चे घर में रह कर बोर हो गए हैं इसलिए पेरेंट्स भी अब सोच में पड़ गए हैं कि आखिर इतने लंबे समय तक वह अपने बच्चों को कैसे एंटरटेन करें? तो चलिए आज हम आपकी थोड़ी मदद कर देते हैं कि कैसे बच्चे की बोरियत दूर की जाए। हम बताते हैं कुछ टिप्स जिसे फॉलो करके आप घर में रहकर बच्चे के साथ खूब मौज-मस्ती कर सकती हैं।

बच्चे की हॉबी को दें प्राथमिकता

inside  hobbies

घर पर बैठे बैठे बच्चे बोर हो गए होंगे तो आप बच्चे की हर क्रिएटिविटी को बढ़ावा दें और उसका हिस्सा बनें। अगर बच्चे को पढ़ना, खेलना, खाना आदि पसंद है तो उन्हें करने दें। ऐसा करने से बच्चे का स्ट्रेस कम होगा और उनका मूड अच्छा रहेगा। साथ ही कोशिश करें कि उन्हें हर बात पर ना डाटें। अगर आपका बच्चा डांस कर रहा है तो उन्हें ऑनलाइन डांस वीडियो देखने के लिए कहें। 

बच्चों के साथ नई डिश बनाएं और खिलाएं 

inside  dish try kren

इस समय बच्चों को बाहर का खाना नहीं मिल पा रहा है और घर का खाना वह ज़्यादा शौक से नहीं खाते हैं। ऐसे में आप परेशान नहीं हो आप घर में उनके साथ तरह-तरह की डिश बना सकती हैं। यूट्यूब जैसे प्लेटफॉर्म से आप नई रेसिपी बना सकती हैं। बच्चों की बोरियत दूर करने के लिए उनसे कहें कि वह अभी आपको मदद करें। साथ ही उन्हें ये भी बताएं कि खाना सेहत के लिए कितना ज़रूरी है। 

बच्चों के साथ एक्सरसाइज करें 

inside  tips  yoga

बच्चों को घर में बैठे हुए लगभग 1 साल हो चुका है वह स्कूल नहीं जा रहे हैं। जिसकी वजह से वह सुबह उठ नहीं पाते हैं। ऐसे में ज़रूरी है बच्चों को सुबह उठकर उनके साथ योग या एक्सरसाइज़ करें। साथ ही खूब सारी मस्ती करें और उन्हें बताएं कि योग करना सेहत के लिए कितना फायदेमंद है। कोरोना के इस दौर में एक्सरसाइज और योग करना बहुत ज़रूरी है। आप बच्चे की पसंद का कोई गाना प्ले कर सकती हैं जिससे बच्चा बोर नहीं होगा। 

इसे ज़रूर पढ़ें-Easy Hacks: इन आसान तरीकों से मिनटों में साफ़ करें घर के वाटर पंप को

बच्चों को कहानियां सुनाएं

inside  tips  story

बच्चों को कहानी सुनना बहुत पसंद होता है। वह कहानियों को सुनकर उसे कॉपी भी करते हैं। तो कोशिश कीजिए उन्हें अच्छी-अच्छी कहानियां सुनाएं। आप उन्हें हिस्ट्री या कोई प्रेरणादायक सुना सकती हैं या फिर ऐसी कहानी पढ़ने को कह सकती हैं। ऐसा करने से आपका बच्चा बोर नहीं होगा। 

Recommended Video

डायरी लिखने को कहें 

inside  tips  dairy writing

इस वक्त बच्चे सही ढंग से नहीं पढ़ पा रहे हैं और होमवर्क को बिल्कुल भी नहीं कर रहे। तो ऐसे में आप उन्हें डायरी लिखने की सलाह दे सकती हैं। डायरी लिखने का एक फायदा यह होगा कि आपके बच्चे को लिखना आ जाएगा साथ ही उसकी पढ़ने की क्षमता बनी रहेगी। डायरी लिखते समय बच्चा बोर नहीं हो इसके लिए आप उनसे फन्नी और मनोरंजक चीज़ों को लिखने को कहें। 

इसे ज़रूर पढ़ें-वर्क फ्रॉम होम में इस तरह बनाए रखें अपनी प्रॉडक्टिविटी

इसके अलावा आप बच्चों के साथ कई तरह के गेम खेल सकती हैं। जो उन्हें ऑनलाइन चीज़ों या स्क्रीन से दूर कर सकें। साथ ही इन टिप्स को फॉलो करें और देखें आपके बच्चे में कोई बदलाव आया या नहीं। लेख पसंद आया हो तो इसे शेयर और लाइक ज़रूर करें, साथ ही ऐसी अन्य जानकारी पाने के लिए जुड़ी रहें हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit- Freepik