बड़े शहरों से लेकर छोटे गांव और देहातों में आजकल टैंक लगाना आम बात है। जब घर में पानी टैंक है, तो लाजमी है कि वाटर पंप भी होगा। टैंक में आसानी से पानी पहुंचाने में काफी मदद करता है। अमूमन ये पंप घर के बाहर या सीढ़ियों के नीचे ही देखा जाता है। घर के बाहर और सीढ़ियों के नीचे होने के चलते कई बार इस मशीन की सफाई महीने तक नहीं होती है। सफाई नहीं करने पर ये अपने आप ख़राब भी हो जाती है। ख़राब होने के बाद एक से दो दिनों तक टैंक में पानी न पहुंचें तो किस कदर परेशानी होती है, इसका अंदाजा लगभग हर किसी को मालूम है। ऐसे में ज़रूरी हो जाता है कि समय-समय पर वाटर पंप मशीन की उचित तरीके से सफाई करते रहे।

आमतौर पर इसकी सफाई कोई नहीं करना है, क्यूंकि बाहर या सीढ़ियों के नीचे घुसकर कोई सफाई नहीं करना चाहता है। लेकिन, जब सही तरीका मालूम हो, तो पंप कहीं भी हो आप आसानी से साफ कर सकते हैं। इस लेख में हम आपको कुछ आसान तरीके बताने जा रहे हैं, जिन्हें अपनाकर पंप की अच्छे से सफाई कर सकते हैं। तो आइए जानते हैं।  

ऐसे करें शुरुआत 

how to clean water pump motor inside

ऐसा नहीं कि पंप के पास गए और झाड़ू से सफाई करना स्टार्ट कर दिया। वाटर पंप मशीन को साफ करने से पहले आपको कुछ तैयारियां करने की ज़रूरत है। आप इसकी सफाई करते मसय मास्क और दस्ताने पहना न भूलें। पहले मशीन का स्विच ऑफ करें और सभी वायर को एक बार अच्छे से चेक कर लें कि डिसकनेक्ट है कि नहीं। कभी-कभी सिर्फ स्विच ऑफ करने के बाद भी करेंट आदि का खतरा रहता है इसलिए पूर्णरूप से मशीन को डिसकनेक्ट कर लें। अगर मशीन सीढ़ी के नीचे है तो उस जगह अलग से लाइट का व्यवस्था ज़रूर कर लीजिए। क्यूंकि, सीढियों के नीचे अमूमन अंधेरा ही रहता है।

इसे भी पढ़ें: जिन जगहों पर नहीं पहुंचता आपका हाथ, वहां की कुछ इस तरह करें सफाई

धूल मिट्टी की सफाई करें 

how to clean water pump motor inside

वाटर पंप मशीन पर धूल-मिट्टी की परत का जमना एक अहम् हिस्सा है और सबसे पहले इसकी सफाई भी बहुत ज़रूरी होती है। इसके लिए सबसे पहले आप पंप पर मौजूद धुल-मिटटी की गंदगी को साफ करें। इसके बाद किसी गिले कपड़े को लेकर मशीन को सभी साइड से अच्छे से साफ कर लीजिए। आप चाहें तो पानी में हल्का नमक डालकर गिले कपड़े से पंप की सफाई कर सकते हैं। (इन आदतों से पहचानी जाती हैं सफाई पसंद महिलाएं

Recommended Video

अमोनिया का इस्तेमाल करें 

how to clean water pump motor inside

कई महीनों तक पंप की सफाई नहीं करने पर पंप के ऊपर जंग जम जाती है। इस जंग के होने से कई बार पंप में करेंट भी नहीं आती है। कभी-कभी इसकी जगह से नया मशीन भी लगाने की ज़रूरत पड़ जाती है। ऐसे में गरम पानी में एक से दो चम्मच अमोनिया मिलाकर मिश्रण तैयार कर लीजिए और इस मिश्रण में ब्रश भिगोकर पंप की अच्छे से सफाई कर कसते हैं। अमोनिया से कुछ देर पंप को भिगोकर छोड़ने के बाद भी सफाई कर सकते हैं। सफाई करने के बाद कुछ देर सूखने के लिए भी छोड़ दीजिए।

इसे भी पढ़ें: बीमारियों को रखना है घर से दूर, तो इन चीजों को करें हर दिन साफ

सफाई करने बाद 

पंप की सफाई खत्म होने बाद, आप मशीन को एक से दो घंटे सूखने के लिए छोड़ सकते हैं। सूखने के बाद वायर को अच्छे से चेक करके फिर से जोड़ दीजिए और एक बार चेक कर लीजिए कि पंप ठीक से चल रहा है कि नहीं। वाटर पंप एक नए रूप में तैयार मिलेगा। आप चाहें तो सफाई करने के बाद पेंट भी कर सकते हैं। यक़ीनन इन सभी जानकारियों को ध्यान में रखते हुए आप अब आसानी से वाटर पंप की सफाई कर सकते हैं।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर करना ना भूलें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।  

Image Credit:(@caralik.com, wiki.ece.cmu.edu)