प्रश्न-'वूलन जैकेट की अच्छे से सफाई कर दिया है? जवाब-जी हां कर दिया है। अरे, कैसा साफ किए हो कि कॉलर के आसपास अभी भी दाग दिखाई दें रहे हैं। अरे, बहुत कोशिश किया लेकिन, ये दाग निकालने का नाम ही नहीं ले रहे हैं'। शायद, इन सर्दियों में आपके साथ भी कुछ ऐसा ही होता होगा कि जैकेट साफ करने के बाद भी कॉलर के आसपास दाग रह ही जाते होंगे। अगर हां, तो फिर आपको यह लेख ज़रूर पढ़ना चाहिए क्योंकि, इस लेख में हम आपको कुछ आसान टिप्स एंड हैक्स बताने जा रहे हैं जिन्हें अपनाकर आप वूलन जैकेट की कॉलर के आसपास मौजूद जिद्दी को हटा सकते हैं, तो आइए जानते हैं।

हाइड्रोजन पेरॉक्साइड करें इस्तेमाल 

clean stubborn ring around woolen jacket collar inside

कॉलर के आसपास मौजूद जिद्दी दाग को हटाने के लिए हाइड्रोजन पेरॉक्साइड एक बेस्ट उपाय हो सकता है। वूलन जैकेट से दाग निकालने के लिए सबसे पहले जैकेट को नार्मल डिटर्जन पाउडर से सफाई कर लें। इधर आप एक लीटर पानी में एक से दो चम्मच हाइड्रोजन परॉक्साइड को डालकर एक घोल तैयार कर लीजिए। अब इस घोल में कॉलर को डुबोकर लगभग 10 मिनट के लिए छोड़ दीजिए। 10 मिनट बाद क्लीनिंग ब्रश से अच्छे से साफ कर लीजिए। आप देखेंगे कि कॉलर से जिद्दी दाग गायब है। 

इसे भी पढ़ें: विंटरवियर्स और बूट्स की इस तरह से करें देखभाल, असानी से नहीं होंगे खराब

गुनगुने पानी और नींबू रस का करें उपयोग 

clean stubborn ring around woolen jacket collar inside

वूलन जैकेट की कॉलर से जिद्दी दाग को चंद मिनटों में आसानी से हटाने के लिए गुनगुने पानी और नींबू का रस भी एक बेस्ट विकल्प हो सकता है। इसके लिए सबसे पहले इन दोनों का एक मिश्रण तैयार कर लीजिए। अब इस मिश्रण कॉलर वाले हिस्से को डुबोकर लगभग 10 मिनट के लिए छोड़ दीजिए। 10 मिनट बाद हाथों से रगड़कर साफ कर लीजिए। इससे कॉलर पर मौजूद तेल, पसीने, पाउडर आदि के दाग आसानी से निकल जाते हैं।

Recommended Video

अमोनिया का करें इस्तेमाल 

लर पर मौजूद तेल, पसीने, पाउडर आदि के दाग आसानी से निकालने के लिए आप अमोनिया लिक्विड का भी इस्तेमाल कर सकती हैं। इसके इस्तेमाल से जैकेट रंग भी नहीं छोड़ता है और जिद्दी से जिद्दी दाग आसानी से निकल भी जाता है। इसके लिए एक लीटर पानी में लगभग दो चम्मच अमोनिया लिक्विड को डालकर एक मिश्रण तैयार कर लें और इस मिश्रण में कॉलर को अच्छे से भिगोकर कुछ देर बाद साफ साफ कर लें। इसके अलावा बेकिंग सोडा का भी इस्तेमाल किया जा सकता है।

इसे भी पढ़ें: वुलन लॉन्ग कोट पर लगे रोएं को हटाने के लिए अपनाएं ये आसान टिप्स 

कॉलर पर दाग लगने से कैसे रोके?

clean stubborn ring around woolen jacket collar tips inside

वूलन जैकेट की कॉलर पर जिद्दी दाग लगने के कुछ कारण होते हैं। अगर समय-समय पर ध्यान दिया जाए तो दाग को रोका जा सकता है। जैसे-नियमित समय पर जैकेट की सफाई नहीं करना। गर्दन या शरीर में तेल लगाने की वजह से कॉलर पर दाग ला जाते हैं। कई बार एक ही जैकेट बार-बार पहने की वजह से कॉलर के ऊपर गंदगी की एक पतली परत बन जाती है। ऐसे में समय पर सफाई और इन चीजों के इस्तेमाल से दाग को साफ किया जा सकता है।

अगर आपको यह स्टोरी अच्छी लगी हो तो इसे फेसबुक पर जरूर शेयर करें और इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit:(@thespruce.com)