सर्दियों में वुलन कपड़ों को पहनने की जरूरत होती है। लेकिन ज्यादातर ऊनी लॉन्ग कोट ही पहने जाते हैं क्योंकि वे गर्म होते हैं। साथ ही, ऊनी कोट को पहनने के बाद हम स्टाइलिश भी लगते हैं। लेकिन कुछ दिन के बाद ही ऊनी कोट में रोएं निकलने की समस्या पैदा हो जाती है और वे खराब दिखने लगता है। आपको बता दें कि क्योंकि कई बस हम ऊनी कोट को पहनकर सो जाते हैं या फिर हम उसे सही ढंग से साफ नहीं करते हैं। 

इसके अलावा, कई बार खराब फैब्रिक की वजह से भी कोट में रोएं लगने की समस्या पैदा हो जाती है। अगर आप भी ऊनी कोट से निकल रहे रोएं से परेशान हैं, तो आप परेशान ना हो क्योंकि आज हम आपको कुछ ऐसे टिप्स के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसकी सहायता से आप आसानी से अपने कोट पर लगे रोएं को साफ कर सकते हैं, आइए जानते हैं..

साफ करने का तरीका बदलें

how to wash long coat

ऊनी कोट में रोएं निकलने का सबसे बड़ा कारण होता सकता है उसे साफ करने का तरीका। अगर कोट को ठीक से साफ किया जाए, तो कोट को इस परेशानी से बचाया जा सकता है। इसके लिए आप कोट में लगे टैग को ध्यान से ज़रूर पढ़ें। अक्सर उस टैग में लिखा होता है कि ऊनी कोट को साफ करने के लिए किस डिटर्जेंट का इस्तेमाल करना चाहिए और किस डिटर्जेंट का नहीं। कई बार गलत डिटर्जेंट का इस्तेमाल करने की वजह से ऊनी कपड़ों से रोएं निकलने लगते हैं। ये भी ध्यान रखें कि वॉशिंग मशीन में किस टेम्परेचर पर साफ करना होता है।

इसे ज़रूर पढ़ें- कपड़ों में निकल आए हैं रोएं तो छुटकारा पाने के लिए आजमाएं ये सिंपल तरीके

लिंट कॉम्ब या कंघी का करें इस्तेमाल 

lint brush

कोट से रोएं हटाने के लिए एक स्वेटर कॉम्बयानि एक तरह की कंधी आती है। इसकी मदद से भी आप किसी भी तरह के ऊनी कपड़ों से रोएं को आसानी से निकाल सकती हैं। इस कंघी से रोएं आसानी से निकल भी जाते हैं और आपका कोट पहले जैसा नया भी लगने लगता है। इसके अलावा, अगर आपके पास लिंट कॉम्ब नहीं है, तो आप घर पर मौजूद नॉर्मल कंघी का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। (वुलेन कोट को धोते वक्त होती है परेशानी तो फॉलो करें ये टिप्स) इससे भी आपके कोट से रोएं आसानी से साफ हो जाएंगे।

लिंट स्टोन से करें साफ 

lint remover

आप लिंट स्टोन की सहायता से भी अपने कोट से रोएं हटा सकते हैं। क्योंकि लिंट स्टोन एक ऐसा टूल है, जिसका इस्तेमाल रोएं को हटाने के लिए किया जाता है। अगर आपको लिंट रोलर नहीं मिल रहा है, तो आप लिंट स्टोन खरीद सकते हैं। आपको बाजार में ये आसानी से मिल जाएगा। इसके अलावा, कई लोग खुदरे पत्थर को भी ऊनी कपड़ों से रोएं हटाने के लिए इस्तेमाल करते हैं। अगर आप चाहें तो कोट से रोएं हटाने के लिए नॉर्मल पत्थर का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

Recommended Video

इलेक्ट्रॉनिक लिंट शेवर

इसकी तरह आप लिंट शेवर के इस्तेमाल से भी ऊनी कपड़े से रोएं को निकाल सकती हैं। लेकिन, शेवर से निकालते समय अधिक ध्यान देने की ज़रूरत होती है। (Ladies, अगर आप pubic hair शेव करती हैं तो जरूर पढ़ें) क्योंकि कभी-कभी रेजर या शेवर से ऊनी कपड़े के धागे कट भी जाते हैं। इसके लिए, आप रोएं को सॉफ्ट हाथों से आराम से निकाल सकते हैं। हालांकि, आप जब भी आप इलेक्ट्रॉनिक लिंट शेवर का इस्तेमाल करें, तो इस बात का ध्यान रखें कि आपका कोट फटे भी नहीं। क्योंकि कई बार शेवर में ऊनी कपड़ा भी आ जाता है और इसकी वजह से कपड़ा फट जाता है।

इसे ज़रूर पढ़ें- ऊनी कपड़ों के रोंएं से है परेशान, तो उन्हें हटाने के लिए अपनाएं ये हैक्स

अपनाएं यह टिप्स 

how to remove lint from woolen coat

अगर आपके लॉन्ग कोट में रोएं निकल आए हैं, तो उन्हें अन्य कपड़ों से अलग धोएं। साथ ही, अपने कोट को डिस्टिल्ड व्हाइट विनेगरकी मदद से क्लीन करें। बता दें कि यह मार्केट में मिलने वाले फैब्रिक सॉफ्टनर की तरह ही काम करता है। यह कपड़े को सॉफ्ट बनाता है, इतना ही नहीं विनेगर नैचुरल और अन्य व्हाइटनर की तरह ही काम करता है। इसके अलावा, यह कोट से गंदगी और बदबू को भी दूर करता है।

तरीका: अगर आप वाशिंग मशीन में रोएं वाले कोट की धुलाई कर रही हैं, तो उसमें एक कप डिस्टिल्ड व्हाइट विनेगर मिक्स कर दें। इसके बाद कोट को इसमें डिप कर दें। फिर इसे धुलाई के बाद नॉर्मल पानी से क्लीन कर लें।

वहीं, अगर आप हाथों से कोट की सफाई कर रही हैं, तो एक चम्मच विनेगर को 1/4 बाल्टी पानी में मिक्स करें। अब इसमें रोएंदार कोट को कुछ देर के लिए डिप करके छोड़ दें। फिर डिटर्जेंट से इसे साफ कर पानी से अच्छी तरह धो लें।

इन ट्रिक्स की सहायता से आप आसानी से अपने कोट से रोएं हटा सकते हैं। आपको लेख पसंद आया हो तो इसे शेयर और लाइक ज़रूर करें, साथ ही, ऐसी अन्य जानकारी पाने के लिए जुड़े रहें हरजिन्दगी के साथ। 

Image Credit- (@Freepik and Google)