इस बात में कोई दोराय नहीं है कि एक्सेसरीज आपके लुक को खास बनाती हैं। लेकिन वह आपके लुक को स्टनिंग दिखाए, इसके लिए जरूरी है कि आप इनकी सही तरह से देख-रेख करें। आमतौर पर, एक्सेसरीज को लगातार पहनने से वह गंदे हो जाते हैं और डल नजर आते हैं। ऐसे में अगर इस तरह की एक्सेसरीज को पहना जाए तो आपका लुक भी डल नजर आता है। ऐसा ही कुछ इयररिंग्स के साथ भी होता है। 

आप अपने लुक को खास बनाने के लिए तरह-तरह की इयररिंग्स पहनती होंगी, लेकिन क्या आप जानती हैं कि आप इन्हें घर पर किस तरह क्लीन कर सकती हैं। इसके लिए आपको बहुत कुछ करने की जरूरत नहीं है। बस, नमक के पानी का इस्तेमाल करें। अगर आप चाहें तो नमक के पानी की मदद से इयररिंग्स को दोबारा शाइनी बना सकती हैं। तो चलिए आज हम आपको बता रहे हैं कि आप नमक के पानी की मदद से इयररिंग्स को कैसे क्लीन करें-

स्टोन्स को करें चेक

how to clean earrings stone

यूं तो नमक का पानी इयररिंग्स पर मौजूद अधिक बैक्टीरिया को मारकर उसे एक बार फिर से चमका सकते हैं। लेकिन फिर भी आपको नमक के पानी का इस्तेमाल करने से पहले स्टोन्स को एक बार अवश्य चेक करना चाहिए। जो आर्गेनिक स्टोन्स होते हैं, वह नमक के पानी के प्रति सेंसेटिव होते हैं और ऐसे में इन स्टोन्स पर नमक के पानी का इस्तेमाल करने से उन्हें नुकसान हो सकता है। वहीं, अगर आपके इयररिंग्स डायमंड स्टड इयररिंग्स हैं, तो आप इयररिंग्स को नमक के पानी में साफ कर सकती हैं क्योंकि डायमंड्स बहुत रेसिस्टेंट होते हैं।

पहले हाथों को करें क्लीन

जब आप इयररिंग्स को क्लीन कर रही हैं तो इसका सबसे पहला स्टेप है कि आप अपने हाथों को वॉश करें। ऐसा करके आप अपने हाथों को कीटाणुरहित करते हैं और फिर इयररिंग्स पर बैक्टीरिया ट्रांसफर होने का खतरा काफी हद तक कम हो जाता है। इसके लिए आप एंटी-बैक्टीरियल सोप की मदद ले सकते हैं।

इसे ज़रूर पढ़ें- Gemstone Jewellery कभी नहीं होगी खराब, बस कुछ इस तरह करें इसकी केयर

यूं करें पर्ल इयररिंग्स क्लीन

ways to clean earrings at home

पर्ल बेहद ही सेंसेटिव होते हैं और नमक के पानी में इन्हें डिप करने से यह डैमेज हो सकते हैं। इसलिए, इन्हें क्लीन करने के लिए गर्म पानी और माइल्ड सोप का इस्तेमाल करने की सलाह दी जाती है। लेकिन अगर आप नमक के पानी से इन्हें क्लीन करना चाहती हैं तो यह तरीका अपनाएं। बस नमक के पानी में टॉवल का एक कोना या फिर एक सूती कपड़े के कोने को थोड़ा गीला करें। फिर उस हिस्से से पर्ल इयररिंग्सको क्विक तरीके से पोंछें। इससे यह आसानी से साफ हो जाएंगे।

अपनाएं यह तरीका

ways to clean earrings with salt

अगर आपके इयररिंग्स ऐसे मेटल से बने हैं, जिन्हें नमक के पानी से कोई नुकसान नहीं होता है तो ऐसे में आप इस तरीके को अपनाएं। बस एक छोटे से बाउल में पानी में नमक डालकर मिक्स करें। अब इसमें अपने इयररिंग्स डालें और करीबन 3-4 मिनट के लिए डिप करें। अब इन्हें बाहर निकालें और साफ पानी की मदद से क्लीन करें। अंत में, एक माइक्रोफ़ाइबर कपड़े या एक कॉटन पैड का इस्तेमाल करके उसे पोंछ लें। इन्हें स्टोर करने या पहनने से पहले अच्छी तरह सूखने दें।

Recommended Video

रखें इन बातों का ध्यान

अगर आप नमक के पानी से इयररिंग्स को क्लीन कर रही हैं तो कुछ टिप्स पर विशेष रूप से ध्यान दें। मसलन, कभी भी नमक के पानी में इयररिंग्स को लंबे समय तक ना छोड़ें। अगर इयररिंग्स बहुत गंदे नहीं है तो ऐसे में आप केवल एक मिनट ही इन्हें रखे। वहीं आप मैक्सिमम दस मिनट तक इयररिंग्स को नमक के पानी में डिप कर सकती हैं।

इसे ज़रूर पढ़ें- नमक से पाएं दीमक से छुटकारा, इस तरह करें इस्‍तेमाल

हर तरह के इयररिंग्स को नमक के पानी में डिप नहीं किया जा सकता है। इसलिए, आप पर्ल व अन्य तरह के इयररिंग्स को नमक के पानी में डिप ना करें। अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit- Freepik