हर व्‍यक्ति के शरीर में तिल होते हैं। मगर सबसे ज्‍यादा नोटिस चेहरे के तिल को ही किया जाता है। महिलाएं तिल को ब्‍यूटी स्‍पॉट भी मानती हैं। खासतौर पर होंठों के ऊपर तिल होने को सौंदर्य के लिहाज से अच्‍छा माना गया है। इसलिए कई महिलाएं होंठों पर तिल न होने पर उसे आर्टीफीशियली बनवाती भी हैं। मगर जिनके होंठों पर नेचुरल तिल होता है, उनका व्‍यक्तित्‍व बेहद खास होता है। 

समुद्र शास्‍त्र में भी इसका जिक्र मिलता है। हालांकि, होंठों पर कहीं तिल होना शुभ है तो कहीं अशुभ है। भोपाल के ज्‍योतिषाचार्य विनोद सोनी पोद्दार होंठों पर तिल होने का महत्‍व और शुभ-अशुभ फल बताते हैं- 

lips astrology

ऊपरी होंठ के दाईं ओर तिल 

जिन लोगों के तिल अपर लिप्‍स के राइट साइड होता है वह अपने लाइफ पार्टनर को लेकर काफी लकी होते हैं। दरअसल, ऐसे लोंगों को अपने पार्टनर से बहुत सहयोग मिलता है। जिन पुरुषों के अपर लिप पर तिल होता है, वह थोड़े चूजी स्‍वभाव के होते हैं। जो लोग उनके दिल के करीब होते हैं, उनके साथ वह अच्‍छा व्‍यवहार रखते हैं, मगर सभी लोग उन्‍हें पसंद नहीं होते हैं और जो उन्‍हें पसंद नहीं होता है उनके साथ बर्ताव भी वे सही तरह से नहीं करते हैं। ऐसे पुरुषों को लाइफ में लग्‍जरी चाहिए होती है। वहीं जिन महिलाओं के अपर लिप के राइट साइड तिल होता है, उन्‍हें अपने जीवनसाथी से बहुत अधिक प्रेम मिलता है। 

इसे जरूर पढ़ें: चेहरे की शेप से जाहिर होगी आपकी पर्सनेलिटी

lucky moles on female body

ऊपरी होंठ के बाईं ओर तिल 

ऊपर वाले होंठों के लेफ्ट साइड अगर तिल है तो वह बहुत ही अशुभ होता है। ऐसा मान गया है कि जिन लोगों इस स्‍थान पर तिल होता है, उन्‍हें अपने जीवनसाथी का सहयोग बहुत ही कम प्राप्‍त होता है। मगर ऐसे लोगों का स्‍वभाव बहुत दिलचस्‍प होता है, कोई भी व्‍यक्ति इनसे आसानी से प्रभावित हो जाता है। 

moles on body samudra shastra

निचले होंठ के दाईं ओर तिल 

जिन लोगों के निचले होंठों के दाईं ओर तिल होता है, वह लोग अपने कार्यक्षेत्र में परफेक्‍ट होते हैं और उनके अच्‍छे काम के कारण वह लोगों के बीच प्रसिद्ध भी होते हैं। इतना ही नहीं, ऐसे लोगों को खाने-पीने का कम शौक होता है। वक्‍त के साथ आगे बढ़ना और नई चीजों को अपना कर अपनी लाइफस्‍टाइल में ढालना इन्‍हें बखूबी आता है। इन्‍हें किसी भी स्थिति में खुद को बहुत ही अच्‍छे से संभालना भी आता है। यह लोग स्‍वभाव से रोमांटिक होते हैं। 

इसे जरूर पढ़ें: महज ब्‍यूटी स्‍पॉट ही नहीं बल्कि आपकी पर्सनैलिटी के राज भी खोलते हैं चेहरे के तिल

lucky moles on face

निचले होंठ के बाईं ओर तिल 

यदि तिल निचले होंठ पर बाईं ओर होता है तो ऐसे व्‍यक्ति को अच्‍छा भोजन करने का शौक होता है। नीचे के होंठ पर बाईं ओर तिल होना किसी गंभीर रोग होने का सं‍केत भी करता है। ऐसे लोगों को नए कपड़े पहनने का बहुत अधिक शौक होता है।अपनी चीजों को संभाल कर रखना भी इन्‍हें बखूबी आता है। अपने जीवनसाथी के साथ ऐसे लोगों का बर्ताव बहुत ही अच्‍छा होता है। 

astrologer tips on moles

होंठों के ऊपर तिल 

अगर तिल होंठों पर ही है तो ऐसे लोगों को बहुत अधिक बोलने की आदत होती है। मगर ऐसे लोग मीठा बोलते हैं और उनकी आवाज भी बहुत अच्‍छी होती है। यह तिल विलास्‍ता और कामुकता का भी संकेत देता है। इतना ही नहीं, इन्‍हें महंगी वस्‍तुओं को खरीदना और आरामदायक जीवन जीना बहुत पसंद होता है। साथ ही यह लोग अपने कार्यक्षत्र में बहुत मेहनत करते हैं और अधिकारियों के चहेते होते हैं। 

यह जानकारी आपको अच्‍छी लगी हो तो इस आर्टिकल को शेयर और लाइक जरूर करें। साथ ही एस्‍ट्रोलॉजी से जुड़े और भी आर्टिकल पढ़ने के लिए देखती रहें हरजिंदगी।