कोई भी इंसान कॉन्टैक्ट लेंस का इस्तेमाल करता है, तो उसके इस्तेमाल और उसकी सफाई को लेकर बहुत सावधानी रखनी पड़ती है। इसे लेकर अगर कोई भी लापरवाही करते हैं, तो आंखों को काफी नुकसान पहुंचने का भी डर रहता है। कभी-कभी गलत तरीके से लेंस लगाने या निकालने पर भी आंखों से आंसू आने लगते हैं। इसे गलत तरीके से किसी भी जगह रख देने के बाद तेजी से गंदा या फिर इसके ऊपर बैक्टीरिया बैठ जाते हैं, जिसके चलते रोशनी के मामले में भी परेशानी होने लगती है। ऐसे में अगर आप भी कॉन्टैक्ट लेंस का इस्तेमाल करती हैं, तो आपको कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए। इस लेख में हम आपको कुछ टिप्स बताने जा रहे हैं, जिन्हें अपना कर लेंस की देखरेख बेहद ही आसान तरीके से कर सकती हैं। तो आइए जानते हैं।

पानी से न करें साफ 

remember when  wearing contact lenses tips inside

अमूमन देखा जाता है कि कोई भी इंसान कॉन्टैक्ट लेंस को पानी से साफ करने लगते हैं। बल्कि, ऐसा नहीं करना चाहिए। पानी में मौजूद कई कण कॉन्टैक्ट लेंस में चिकप जाते हैं, जो आंखों में परेशानी के कारण भी बन सकते हैं। ऐसे में लेंस की सफाई के लिए आप कॉन्टैक्ट लेंस क्लीनिंग लिक्विड का ही इस्तेमाल करें। इसके इस्तेमाल में लेंस की अच्छे से सफाई भी कर सकती हैं और आंखों में लगाने के बाद कोई परेशानी भी नहीं होगी। आजकल बाज़ार में कई क्लीनिंग लिक्विड आसानी से किसी दवा की दुकान में मिल जाते हैं।

इसे भी पढ़ें: कहीं आप गलत तरीके से तो नहीं कर रही हैं आई ग्लास को साफ, जानें सही तरीका

हाथ रखें साफ 

remember when  wearing contact lenses inside

जी हां, कॉन्टैक्ट लेंस को लगाने या निकालने के समय आपका हाथ एकदम अच्छे से साफ होना चाहिए। ऐसा नहीं कि बाहर से घूम कर या ऑफिस से घर आए और बिना हाथ-पैर साफ किए ही लेंस को निकालने लगे। इससे हाथों में मौजूद बैक्टीरिया लेंस को भी नुकसान पहुंचा सकते हैं या फिर आंखों को भी नुकसान हो सकती है। ऐसे में आप सबसे पहले साबुन या फिर हैंड सैनिटाइजर से हाथ की सफाई करने के बाद ही उसे निकालने या आंखों में लगाने का काम करें।

Recommended Video

लेंस होल्डर बॉक्स को रखें साफ 

remember when wearing contact lenses inside

पानी से साफ न करने और हाथ साफ रखने के बाद ज़रूरी है कि लेंस होल्डर केस यानी लेंस बॉक्स की भी सफाई नियमित समय पर करती रहे। कई बार लेंस निकालते और रखते समय होल्डर में घूल या मिट्टी जमा हो जाती है, जिसके चलते नुकसान होने का भी डर रहता है। लेंस होल्डर से लेंस लगाने के बाद उसे अच्छे से साफ करके कुछ देर के लिए धूप में ज़रूर रखें। अधिक नमी वाली जगह पर भी लेंस को न रखें। समय-समय पर बॉक्स को सैनिटाइज भी कर सकती हैं।

इसे भी पढ़ें: आपकी डे-टू-डे लाइफ की प्रॉब्लम्स को सॉल्व करती हैं यह चार टेक एसेसरीज

कॉस्मेटिक चीजों के साथ न रखें

remember when  wearing contact lenses inside

अमूमन देखा जाता है कि कई महिलाएं लेंस को निकालने के बाद उसे अन्य कॉस्मेटिक सामानों के साथ ही रख देती हैं। बल्कि, ऐसा नहीं करना चाहिए। कई कॉस्मेटिक सामानों को बनाने में किसी न किसी केमिकल का इस्तेमाल होता है, जो लेंस को काफी नुकसान पहुंचा सकते हैं। जैसे- बॉडी स्प्रे, पाउडर आदि ऐसी कई चीजें हैं, जिससे लेंस को महेशा ही दूर रखना चाहिए। इसलिए इसका भी आप ज़रूर ध्यान रखें। 

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit:(@cdn.sanity.io,www.optometristsclinic.com)