'अच्छा! बगल में मौजूद कपड़ा लिया और आई ग्लास को साफ कर लिया। अरे! ऐसा नहीं होता है। इससे आई ग्लास कभी भी ख़राब या फिर इसमें स्क्रैच लगने का डर रहता है'। खैर, शायद आपने कई बार देखा होगा कि कई लोग चश्मे को किसी भी कपड़े से साफ करने लगते हैं और बाद में बोलते हैं कि यार ग्लास पर स्क्रैच लग गए हैं। अगर आप भी अपनी आई ग्लास को कुछ इस तरफ साफ करती हैं, तो आपको सावधान हो जाना चाहिए। क्यूंकि, आई ग्लास को साफ करने का एक तरीका होता है। अगर सही तरीके से उसे साफ किया जाए तो सालों-साल चश्मा ख़राब नहीं होती है। आज इस लेख में हम आपको कुछ टिप्स बताने जा रहे हैं, जिन्हें अपनाकर आई ग्लास को बेहतरीन तरीके से साफ भी कर सकती हैं और उसे ख़राब होने से बचा भी सकती हैं। तो आइए जानते हैं इन टिप्स के बारे में।

टूथपेस्ट का करें इस्तेमाल

easiest way to clean your eyeglasses inside

शायद आपको सुनने में थोड़ा अजीब लगे, लेकिन इस हैक्स की मदद से आप आई ग्लास को अच्छे से साफ कर सकती हैं। इसके इस्तेमाल से चश्मा पर मौजूद छोटे-छोटे स्क्रैच भी आसानी से निकल जाते हैं। इसके लिए आप ग्लास पर हल्का टूथपेस्ट रखें और कॉटन या मुलायम वुलन कपड़े की मदद से हल्के हाथों से रगड़कर साफ कर लीजिए। तक़रीबन तीस सेकेंड तक ऐसे ही साफ करें। तीस सेकेंड बाद आप देखेंगे कि ग्लास पर मौजूद स्क्रैच निकल चुके हैं।

इसे भी पढ़ें: Easy Tips: कैनवास जूते की सफाई करने के लिए आपनाएं ये हैक्स

लिक्विड ग्लास क्लीनर

easiest way to clean your eyeglasses inside

किसी भी चश्मे की सफाई के लिए सबसे आसान और सबसे बेहतरीन चीज है लिक्विड ग्लास क्लीनर। अगर आप चश्मा पहनती हैं, तो इसे आप अपने साथ हमेशा रखें। खासकर इस महामारी के दौर में। क्यूंकि, कई सारे लिक्विड ग्लास क्लीनर अल्कोहल युक्त होते हैं, जो ग्लास साफ करने के साथ-साथ हैंड सैनिटाइजर का भी काम करते हैं। इससे आसानी से चश्मे की सफाई भी कर सकती हैं और इसे हाथों में लगा भी सकती हैं। (चश्मा पहनने वाली हर लड़की को जरूर जानने चाहिए यह हैक्स)

Recommended Video

शेविंग फोम का करें इस्तेमाल 

way to clean your eyeglasses inside

जी हां, शेविंग फोम के इस्तेमाल से भी आप ग्लास की सफाई बेहतर तरीके से कर सकती हैं। इसके लिए आप शेविंग फोम को ग्लास पर लगाकर कुछ देर के लिए छोड़ दीजिए। कुछ देर फोम छोड़ने का मतलब यह है कि ग्लास पर मौजूद धूल-मिट्टी अपने अंदर सोख लेता है। जिससे चश्मा क्लीन दिखाई देती है। कुछ देर बाद आप किसी कॉटन या मुलायम वुलन कपड़े की मदद से फोम को साफ कर लीजिए। इसी तरह आप किसी गिले कपड़े से भी ग्लास की सफाई कर सकती हैं।

इसे भी पढ़ें: किचन की अलमारी या स्टोर रूम में मौजूद कीड़े-मकोड़े को भगाने के आसान तरीके

न करें ये गलतियां 

easiest way to clean your eyeglasses inside

अगर आप किसी साबुन या फिर किसी अन्य डिटर्जंट की मदद से चश्मा की सफाई कर रही है, तो ये टिप्स चश्मे को ख़राब कर सकती है। क्यूंकि, कई डिटर्जंट हार्ड और रूखे होते हैं, जो ग्लास की चमक को बेकार कर देते हैं। अगर आप चश्मा को किसी कपड़े से साफ करना चाहती हैं, तो हमेशा सूती कपड़े का ही इस्तेमाल करें। अन्य कपड़ो से साफ करने पर स्क्रैच लग सकते हैं। न करें बेकिंग सोडा का इस्तेमाल। जी हां, कई लोग चश्मा को साफ करने के लिए बेकिंग सोडा का भी इस्तेमाल करते हैं, जो आंखों के लिए हानिकारक हो सकता हैं। (चश्मा लगाने वाली लड़कियां भी कर सकती हैं ग्लैमरस मेकअप)

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर करना ना भूलें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit:(@nypost.com, images.theconversation.com)