जिंदगी में हमेशा उतार-चढ़ाव आते रहते हैं और इन्हीं से इंसान को काफी सीखने को मिलता है। बुरे समय के दौरान ही अपने और पराए का पता चलता है। कभी परिस्थितियां हमारे फेवर में होती हैं तो कभी अगेंस्ट। मूड खराब या उदास होने पर ऐसा लगता है जैसे सारी दुनिया हमारी खिलाफ साजिश रच रही है। मन में नेगेटिव बातें आने लगती हैं। लेकिन सच्चाई इससे कोसों दूर होती है। दुनिया में शायद ही कोई ऐसा इंसान हो जिसकी जिंदगी में कोई समस्या न हो। इसलिए अगर आपकी लाइफ में भी कोई परेशानी है तो मूड खराब करने की कोई जरूरत नहीं है। बस आपको अपनी समस्या का हल ढूंढने की कोशिश करने होगी।

अकसर देखा जाता है कि जब आप किसी बात को लेकर ज्यादा परेशान रहते हैं तो धीरे-धीरे डिप्रेशन में चले जाते हैं। इस किसी भी परेशान को लेकर मूड खराब न करें बल्कि उसका हल निकालें। आज के आर्टिकल में हम आपको बताएंगे कि अगर आपका मूड खराब या मन उदास हो तो इन टिप्स को अपनाकर मूड को बेहतर बनाएं।

सकारात्मक सोच रखें

happy mood pic

सकारात्मक सोच का हमारे जीवन पर बहुत प्रभाव पड़ता है। खुशहाल जीवन की नींव सकारात्मक सोच पर ही टिकी होती है। जिसके सहारे आप किसी भी समस्या से बाहर निकल सकते हैं। सकारात्मक सोचने से आप हमेशा खुश रहते हैं और आस-पास का माहौल भी खुशनुमा रहता है। इसलिए मूड खराब होने पर हमेशा सकारात्मक सोचें। 

दोस्तों से करें बात

talk with frnds

कई बार कहीं पर भी मन नहीं लगता है। मन उदास लगता है। कुछ खाने-पीने का भी मन नहीं करता है तो ऐसे में अपनी मन की बात किसी खास दोस्त या परिवार के शख्स से शेयर करें। ऐसा करने से आपके मन का बोझ कम हो जाएगा और चेहरे पर मुस्कान भी लौट आएगी।

इसे भी पढ़ें: मूडी पार्टनर को डील करने के लिए अपनाएं यह आसान टिप्स

किसी अपने को हग करें

hug

जब भी आपको लो फील हो तो ऐसे में अपने मां-बाप या पार्टनरको हग करें। ऐसा करने से आपकी उदासी दूर हो जाएगी। माना जाता है कि हग करने से हैप्पी हार्मोंस रिलीज होते हैं। 

Recommended Video

मनपसंद काम करें

जब भी आपका मूड खराब हो तो अपना पसंदीदा काम करें। अगर आपको गाना पसंद है, डांस करना पसंद है या कोई और शौक है तो वो करें। इसके बाद आपका मूड अपने आप ही सही हो जाएगा। 

इसे भी पढ़ें: लॉन्ग डिस्टेंस रिलेशनशिप में नहीं खलेगी दूरी, बस इन छोटे-छोटे टिप्स को करें फॉलो

अपने को सजाएं

makeup

अगर आपको सजने संवरने का शौक है तो जब भी आपका मूड खराब हो अच्छी ड्रेस पहनें, मेकअप करें। ऐसा करने से आपकी उदासी दूर हो जाएगी। 

सेल्फिश बनकर आएगी खुशी

सेल्फिश होने का ये मतलब नहीं कि आप दूसरों को दुख दें। इसका मतलब है कि जो खुद को संतृष्टि देता है। इस स्वार्थ में खुद के लिए प्यार होता है। इसमें किसी के कुछ भी सोचने पर कोई फर्क नहीं पड़ता है। इसमें इंसान अपनी खुशी को पहले देखता है। खुशहाल रहने के लिए सेल्फिश होना बेहद जरूरी है इसलिए थोड़ा सा आप भी सेल्फिश बन जाइए।

 

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे जरूर शेयर करें। इस तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़े रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरज़िंदगी के साथ।

Image Credit: Freepik