स्टडी रूम आपके घर का वह कोना होता है, जहां आप शांति से बिना किसी इंटरफेरेंस के काम करते हैं। आपके स्टडी रूम की डेकोरेशन, फर्निशिंग आपकी प्रोडक्टिविटी को भी प्रभावित करती है। अगर आप बच्चों के लिए स्टडी रूम बना रहे हैं, तो आपको उसे इस तरह से कलर और फर्निशिंग के साथ बनाना चाहिए कि बच्चों की क्रिएटिविटी बूस्ट हो। इसी तरह अगर अपने लिए स्टडी रूम बना रहे हैं, तो वहां स्पेस, फर्निशिंग, डेकोर, रंगों का ध्यान दिया जाना चाहिए। इस आर्टिकल में हम ऐसे ही कुछ आइडियाज लेकर आए हैं, जिनकी मदद से आप अपने स्टडी रूम के इंटीरियर को डिजाइन कर सकेंगे।

वॉल को फर्निश करें

wall furnishing study room design

आपके स्टडी रूम की एक वॉल को आप शेल्विंग यूनिट से सजा सकते हैं। आप इसमें बुक्स के लिए क्यूबिकल्स सेट कर सकते हैं। इस वॉल के नीचे अपने काम करने का डेस्क रख सकते हैं और एक शानदार चेयर रखें। चीजों को ऐसे रखें, जो आपकी पहुंच पर हों। आप कस्टम फर्नीचर का ऑप्शन भी चुन सकते हैं। सुनिश्चित करें कि आपकी अलमारी, कैबिनेट, कुर्सियां, स्टडी टेबल, बुकशेल्फ़ आदि जैसे फर्नीचर आपके विनिर्देशों के अनुसार बनाए या खरीदे गए हैं।

स्टडी रूम को डेकोरेट करें

decorate your study room

अगर आपको लगता है कि डेकोरेशन सिर्फ लिविंग रूम में ही किया जा सकता है, तो आप गलत हैं। आप अपने स्टडी रूम को भी फैंसी रग, छोटे-छोटे वॉल डेकोर से सजा सकते हैं। स्टडी रूम में छोटे इंडोर प्लांट्स को भी जगह दे सकते हैं। अपने स्टडी रूम को इस तरह सजाएं कि वह आपकी पर्सनैलिटी को दर्शाए। अपने काम को पूरी निष्ठा से करने के लिए विजन बोर्ड, आर्टवर्क और इंस्पिरेशनल कोट्स को अपने स्टडी रूप में जगह दें। अगर आपको ज्यादा डेकोर पसंद नहीं है, तो मिनिमल डेकोर के साथ जाएं।  अपने कमरे की दीवारों को व्हाइट और क्लीन लुक दें। बल्की फर्नीचर को हटाकर सिंपल फर्नीचर को लगाएं।

इसे भी पढ़ें :छोटी-छोटी चीजों से घर को सजाएं, जानें होम डेकोर के आसान आइडियाज

बुकशेल्फ से सजाएं स्टडी रूम

ceiling to floor bookshelf

आपने वो ओल्ड लाइब्रेरी देखी ही होंगी, जहा छत को छूती दीवारें बुक से भरी होती हैं। अगर आपको भी किताबें पसंद हैं, तो आप भी अपने स्टडी रूम की एक वॉल को बुकशेल्फ बना सकते हैं। यह सीलिंग-टू-फ्लोर बुकशेल्फ आपके स्टडी रूम में मेन एलिमेंट होगा। इसके साथ ही, आप अपने स्टडी रूम की एक दीवार को क्वर्की वॉल डेकोर से भी सजा सकते हैं। बड़े इंस्पिरेशनल पोस्टर या फिर हैंडमेड पोस्टर भी सुंदर लगेंगे और आपको आपके काम और लक्ष्य के प्रति जुझारू बनाएंगे।

इसे भी पढ़ें :WFH: अपने घर में ही कुछ इस तरह बनाएं अपना ऑफिस

कम स्पेस पर फोल्डेड फर्नीचर को दें जगह

small study room decor ideas

अगर आपके पास कम स्पेस है और फिर भी स्टडी रूम बनाना चाहें, तो लाइट फर्नीचर को चुनें। दीवार से लगा पतला सा डेस्क कम जगह घेरेगा और आप अपने लैपटॉप, पेन स्टैंड आदि को भी आसानी से रख सकते हैं। आपके द्वारा चुने गए रंगों का आपकी कार्य उत्पादकता और रचनात्मकता पर महत्वपूर्ण प्रभाव पड़ेगा, इसलिए सावधानी से चयन करें। अगर आप छोटी सी स्पेस को बड़ा और खुला-खुला दिखाना चाहते हैं तो व्हाइट और पेस्टल रंगों को चुनें। इससे कमरा बड़ा, खुला-खुला और हवादार भी दिखेगा।

Recommended Video

अब आप भी अपने स्टडी रूम को बेझिझक डिजाइन कर सकते हैं। हमें उम्मीद है आपको यह आर्टिकल पसंद आया होगा। इसे लाइक और शेयर करें। होम डेकोर से जुड़े ऐसे आर्टिकल पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से।

 

Image Credit: freepik & ipinimg