घर में खाना बन रहा हो और प्याज का इस्तेमाल न किया जाए तो कई लोगों का मन ही नहीं मानता। खाना बनाते समय प्याज को अहम इंग्रीडियंट माना जाता है। न सिर्फ भारत में बल्कि विदेशों में भी प्याज को फ्लेवर के लिए इस्तेमाल किया जाता है और कई तरह की वैराइटी के प्याज हमारी डाइट का हिस्सा बन जाते हैं। लेकिन क्या कभी आपने सोचने की कोशिश की है कि प्याज का इस्तेमाल सिर्फ खाने के लिए नहीं बल्कि अन्य कई चीज़ों के लिए किया जा सकता है। 

आज हम आपको प्याज के ऐसे अनोखे इस्तेमाल के बारे में बताएंगे जो आपकी दैनिक लाइफस्टाइल में मदद करेंगे। प्याज को सफाई के लिए, बदबू भगाने के लिए और कई छोटे-छोटे कामों के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है। इन हैक्स के बारे में शायद आपको न पता हो तो हम आपको आज इनके बारे में बताते हैं।

1. कटे हुए प्याज से हटाई जा सकती है बदबू-

हमेशा आपने सुना होगा कि प्याज से बदबू आती है और कच्चा प्याज खाने पर मुंह की दुर्गंध तो बहुत ज्यादा हो जाती है, लेकिन क्या आपने ये सुना है कि इससे बदबू हटाई भी जा सकती है। दरअसल, प्याज जो खुद इतने स्मेली होते हैं वो गंदी बदबू को एब्जॉर्ब कर सकते हैं। अगर आपके बेसमेंट, शू रैक आदि में सीलन या फिर पसीने की और लेदर की गंदी बदबू समा गई है तो आप एक प्याज को आधा काटकर उसमें रख दें। 

onion and hacks

प्याज वहां मौजूद सारी बदबू को खत्म करने में सक्षम है। आपको सिर्फ 1 रात के लिए ही प्याज को वहां रखना है और बस आपका काम हो जाएगा। ऐसा करना बारिश के सीजन में बहुत ही अच्छा साबित हो सकता है। 

इसे जरूर पढ़ें- किचन में बहुत काम आ सकता है गर्म पानी, क्या आप जानते हैं ये 5 Hacks 

2. एवोकाडो को स्टोर करने के लिए इस्तेमाल करें प्याज-

प्याज का इस्तेमाल कई तरह से किया जा सकता है। एवोकाडो जैसे एग्जॉटिक फ्रूट को स्टोर करने के लिए भी प्याज का इस्तेमाल किया जा सकता है। एवोकाडो बहुत जल्दी भूरा पड़ने लगता है और कई लोग एक बार में इसे खत्म भी नहीं कर पाते। इसका प्राइज थोड़ा ज्यादा होता है इसलिए इसे कुछ दिन तक स्टोर करके रखना सही हो सकता है। 

पर एवोकाडो खराब न हो इसके लिए आफ एक ट्रिक कर सकते हैं। वो ये कि आप प्याज को आधा काटकर एवोकाडो के पास रख सकते हैं और फिर इसे किसी ग्लास कंटेनर में स्टोर कर सकते हैं। ऐसे में एवोकाडो सड़ेगा नहीं और प्याज में मौजूद सल्फर इसे खराब होने से बचाए रखेगा। 

onion and avocado

3. पसीने के दागों के लिए इस्तेमाल करें प्याज-

किसी सफेद कपड़े या टीशर्ट आदि में अगर पसीने के दाग लग जाएं तो वो पीले से पड़ने लगते हैं। ऐसा खासकर सफेद टीशर्ट्स के साथ होता है जहां अंडरआर्म्स के नीचे पसीने के दाग लग जाते हैं और वो हिस्सा अलग से पीला दिखने लगता है।  

अगर आपके किसी कपड़े के साथ भी ऐसा हुआ है तो बस प्याज को आधा काटकर उसे रगड़ दीजिए और कुछ देर सुखाने के बाद वैसे ही धो दीजिए जैसे आम तौर पर आप कपड़े धोती हैं। कपड़े पर जिद्दी दाग को हटाने का ये आसान तरीका हो सकता है। कपड़े धोने के लिए आगे से ऐसी ट्रिक्स का इस्तेमाल कीजिएगा जो आपको बेहतर लगे।  

इसे जरूर पढ़ें- इस आसान तरीके से साफ करें कारपेट पर लगे दाग, फिर से चमक उठेंगे 

4. जंग के दाग हटाने के लिए इस्तेमाल करें प्याज- 

अगर किसी चाकू या फिर कैंची में जंग लग गई है या फिर वो बहुत गंदी हो गई है तो उसे साबुन से धोना सही नहीं होगा। उसके लिए आप आधा प्याज जंग के दाग पर रगड़ सकते हैं। ऐसा ही किसी और जगह लगे जंग के दाग के साथ भी किया जा सकता है। 

 प्याज में मौजूद सल्फर इससे रिएक्ट करता है और ऐसे में जंग के दाग हल्के होने लगते हैं। हां आप चाहें तो प्याज की जगह किसी रस्ट क्लीनर का इस्तेमाल भी कर सकते हैं, लेकिन पहले प्याज को भी इस्तेमाल करके देखें क्योंकि ऐसा करने से आपका बहुत समय बच सकता है।  

onion for feet

5. मच्छर-मक्खी भगाने के लिए करें प्याज का इस्तेमाल- 

आप प्याज का इस्तेमाल मच्खर-मक्खी को भगाने के लिए भी कर सकते हैं। जी नहीं आपको यहां प्याज कहीं रखने की जगह बस अपनी बॉडी पर रगड़ लेना है। अगर आप कहीं आउटडोर जा रहे हैं जहां ऐसे बहुत सारे कीड़े मकोड़े हैं तो आप कटा हुआ प्याज अपने गले के पास या फिर अपने हाथों पर या फिर पैर के तलवों पर रगड़ लीजिए और बस आपका काम हो जाएगा। वैसे पैर के तलवों पर प्याज को रगड़ने से आपका बॉडी टेम्प्रेचर भी रेगुलेट रहता है और अगर आपको सर्दी या सीजनल बुखार है तो वो भी कुछ हद तक ठीक हो सकता है।  

आपको प्याज का इस्तेमाल बालों के लिए भी करना चाहिए क्योंकि प्याज से बने हेयर पैक्स आदि बहुत काम के साबित हो सकते हैं। आपको ये हैक्स कैसे लगे ये हमें फेसबुक के पेज पर जरूर बताएं। अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से।