क्या आपको हर दिन उठने के बाद आपको काम पर जाने में कोफ़्त होती है? क्या आप ऑफिस में लंच ब्रेक के बाद से ही घड़ी की सुईयों की तरफ देखती रहती हैं? क्या आप ऑफिस या घर में ऑफिस वर्क करते हुए काम कम और ब्रेक ज्यादा लेती हैं? क्या  आप बार-बार बीमार पड़ने लगी हैं? अगर इन सवालों के जवाब हां हैं तो इसका अर्थ है कि आपका तन ही नहीं मन भी आपसे बहुत कुछ कह रहा है, जिसे आप सुनकर भी अनसुना कर रही हैं।

दरअसल, जीवन में काम करना जितना जरूरी है, उतना ही आवश्यक है ब्रेक लेना। लेकिन अक्सर हम इस नियम को भूल जाते हैं और खुद को पूरी तरह से काम में झोंक देते हैं। यह सुनने में भले ही काफी अच्छा लगे और आप शुरूआत में आप बेहद उत्साह के साथ काम करें लेकिन कुछ वक्त आपका शरीर ही नहीं, मन भी थक जाता है। ऐसे में आपको एक छुट्टी या वेकेशन की अदद जरूरत होती है।

यह आपको ताजा और जीवंत महसूस कराता है और आपके वापस आने पर आपकी प्रॉडक्टिविटी को बढ़ाने में मदद करता है। तो चलिए आज इस लेख में हम आपको उन संकेतों के बारे में बता रहे हैं, जो इस बात की ओर इशारा करते हैं कि अब आपको एक लंबे वेकेशन की जरूरत है-

हर वक्त बड़बड़ाते रहना

signs you need vacation constant murmering

अगर आपका स्वभाव धीरे-धीरे बदलने लगा है। अब आपको खुद को खुश कम और चिड़चिड़ा ज्यादा महसूस करने लगी हैं। यहां तक कि जब आप सुबह उठती हैं, तभी से किसी न किसी बात को लेकर बड़बड़ाने लगती हैं और आपको अब हर छोटी-छोटी बात पर गुस्सा आने लगा है। तो यह एक संकेत है कि अब आपका शरीर ही नहीं, मन भी काम के बोझ तले दबने लगा है। ऐसे में अपने मन से उस बोझ को उतारने के लिए आपको एक वेकेशन ले लेना चाहिए।

इसे जरूर पढ़ें: गुस्से से बच्चे पर पड़ता है विपरीत प्रभाव, इस तरह करें अपना गुस्सा कंट्रोल

सेंस ऑफ ह्यूमर खो देना

signs you need vacation loss of sense of humour

हम सभी में सेंस ऑफ ह्यूमर होता ही है। हालांकि यह अलग बात है कि यह किसी में कम तो किसी में थोड़ा ज्यादा होता है। लेकिन अब अगर आप अपना सेंस ऑफ ह्यूमर खो चुकी हैं और अब आप वह मजाकिया और आशावादी इंसान नहीं रह गई हैं।

Recommended Video

आप हमेशा खुद को थका हुआ और बोझिल महसूस करती हैं और अपने वक्त को बस यूं ही काट रही हैं। तो यह भी एक इशारा है कि आप काम से थोड़ा ब्रेक लेकर कहीं दूर घूमने जाएं और अपनी बेजान जैसी जिन्दगी में एक नई जान फूंक दें।

जीवन में उत्साह नहीं

signs you need vacation no excitement

आमतौर पर जब भी हम कुछ नया करते या सीखते हैं या फिर जब सुबह उठते हैं तो दिन की तैयारियों को लेकर मन में एक उत्साह होता है। अब तक आप सुबह उठकर अपने पूरे दिन को प्लॉन करती आई होंगी, लेकिन अब आपने ऐसा करना छोड़ दिया है या फिर आप ऑफिस से लेकर घर का काम चुपचाप निपटा देती हैं और आपको कहीं पर किसी भी तरह का उत्साह महसूस नहीं होता।

इसे जरूर पढ़ें: काम करते हुए थक जाती हैं जल्दी तो रखे इन बातों का ध्यान

यहां तक कि जब आपका काम निपट जाता है, तब भी आप किसी चीज को लेकर उत्साहित महसूस नहीं करतीं और खुद को पूरी तरह ड्रेन आउट फील करने लगी है तो यह एक गंभीर संकेत है, जिसे आपको बिल्कुल भी हल्के में नहीं लेना चाहिए।

बार-बार जॉब छोड़ने की इच्छा होना

signs you need vacation constant thought of quitting job

अगर आपको ऐसा लगने लगा है कि आप खुद के साथ जबरदस्ती करके ऑफिस में काम कर रही हैं या फिर आपके मन में बार-बार जॉब छोड़ने की इच्छा होती है। हो सकता है कि आपके मन में यह विचार आने लगे हों कि आप ऑफिस में समय पर काम नहीं दे पाएंगी या फिर ऑफिस के काम के तनाव और कार्यों से नहीं निपट पाएंगी, तो इसका अर्थ है कि आपकी प्रॉडक्टिविटी धीरे-धीरे कम होने लगी है और उसे फिर से बूस्ट करने के लिए आपको काम से एक वेकेशन ले लेना चाहिए।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी कें साथ।