हर महिला की जिंदगी की रिलेशनशिप का शुरुआती दौर बहुत एक्साइटिंग होता है। एक-दूसरे के लिए प्यार, लॉन्ग ड्राइव पर जाना, साथ में खाना-पीना ये सभी चीजें बहुत एक्साइट करती हैं, लेकिन रिलेशनशिप में कुछ वक्त बीत जाने के बाद कई तरह के उतार-चढ़ावों का भी सामना करना पड़ता है। कई बार कंपेटिबिलिटी इशुज होते हैं तो कई बार फाइनेंशियल या कुछ और समस्याओं की वजह से बात बात ब्रेकअप तक पहुंच जाती हैं। लेकिन ब्रेकअप जीवन का अंत नहीं है। किसी से रिलेशनशिप खत्म हो जाने पर उदास नहीं होना चाहिए। इस कड़वे अनुभव से भी जीवन के लिए सीख ली जा सकती है। आइए जानते हैं ऐसी 5 बातें जो ब्रेकअप के बाद समझ में आती हैं।

इसे जरूर पढ़ें: शादी के बाद ससुराल वालों के साथ रहने पर बहू को मिलते हैं ये 5 बड़े फायदे

ब्रेकअप हमेशा दुखदायी नहीं होता

how to be happy in relationship

ब्रेकअप से प्यार और रिलेशनशिप की कई अहम चीजों के बारे में समझ बढ़ जाती है और जीवन को देखने का नजरिया भी बदल जाता है। अगर दो लोगों का जीवन जीने का नजरिया अलग है और उसमें किसी तरह का बदलाव लाने की गुंजाइश नहीं है तो रोजमर्रा की जिंदगी में तनाव झेलने और तकलीफ उठाने के बजाय अलग हो जाने में समझदारी है। हालांकि किसी से रोमांटिक रिलेशनशिप में रहने के बाद दूर जाते हुए काफी तकलीफ होती है और उससे बाहर आने में भी काफी समय लगता है लेकिन वक्त से साथ घाव भर जाते हैं और जिंदगी में आगे बढ़ने का हौसला भी मिल जाता है। 

इसे जरूर पढ़ें: ऐसे निभाएंगी अपना रिश्ता तो रिलेशनशिप हमेशा रहेगी मजबूत

कोई भी इंसान परफेक्ट नहीं होता

relationship problems

जब हमें प्यार होता है तो अपना पार्टनर हमें सबसे प्यारा और सबसे अच्छा लगता है, लेकिन समय बीतने के साथ रिलेशनशिप में इशुज आने लगते हैं। बिहेवियर, पर्सनेलिटी इशुज या किसी खास परिस्थिति में अलग रिएक्शन की वजह से रिलेशनशिप में कड़वाहटें आ जाती हैं। अगर एक-दूसरे के साथ होने वाली इन कड़वाहटों को दूर करने के लिए प्रयास नहीं किया जाए तो साथ रहना मुश्किल हो जाता है। लेकिन अलग होने के बाद यह चीज ज्यादा बेहतर तरीके से समझ में आती है कि कोई भी इंसान अपने आप में परफेक्ट नहीं होता। हर इंसान में कुछ कमियां होती हैं और कुछ खूबियां। इसीलिए अगर हम ब्रेकअप के लिए हमेशा अपने पार्टनर को दोष देते रहें तो हमें जिंदगी में आगे बढ़ने में परेशानी हो सकती है। स्थितियों को सही परिप्रेक्ष्य में देखने और पिछली गलतियों से सबक लेते हुए भविष्य को बेहतर बनाने की दिशा में काम किया जा सकता है।

पर्सनेलिटी अलग होने से बढ़ती है परेशानी

relationship tips

रिलेशनशिप को मजबूत बनाने में एक-दूसरे के लिए अंडरस्टैंडिंग बहुत जरूरी है, लेकिन कई बार पर्सनेलिटी अलग होने की वजह से रिलेशनशिप को निभाना मुश्किल हो जाता है। अगर एक पार्टनर बहुत सीरियस है और दूसरा हमेशा मजाकिया मूड में रहता है, या फिर एक पार्टनर को भयानक गुस्सा आता है और दूसरा हमेशा शांत भाव के साथ रहता है तो ऐसे कपल्स के बीच छोटी-छोटी चीजों को लेकर तनाव बढ़ जाता है। इसीलिए भविष्य में पार्टनर चुनते हुए इस बात पर ध्यान देना जरूरी है कि अलग-अलग तरह की पर्सनेलिटी आपस में कितना तालमेल बिठा सकती हैं।

रिलेशनशिप में सीरियस होने के बावजूद मुमकिन है आकर्षण

relationship tips to stay happy

कई बार महिला या पुरुष अपनी रिलेशनशिप में काफी सीरियस होते हैं और पार्टनर को पूरी अहमियत देते हैं, उनकी हर छोटी-बड़ी जरूरत का खयाल रखते हैं, लेकिन इसके बावजूद अपने आसपास के किसी व्यक्ति के प्रति आकर्षित हो जाते हैं। कई बार साथ में काम करने वाले सहकर्मी के प्रति आकर्षण या उनकी तारीफ कपल्स के बीच झगड़े की वजह बन जाता है। हालांकि रिलेशनशिप में एक-दूसरे के लिए पजेसिवनेस स्वाभाविक है, लेकिन किसी और के लिए आकर्षण होना भी बहुत नेचुरल है। इस पर बहुत नाराजगी जताना रिलेशनशिप में प्रॉब्लम क्रिएट करता है। इसीलिए इस तरह के इशुज को शांत भाव से हैंडल करना बहुत जरूरी होता है।