अधिकतर लोगों को यह आदत होती है कि वह अपने दिन की शुरूआत एक कप गरमा-गरम कॉफी के साथ करते हैं और कॉफी पीने का मजा तभी आता है, जब उसे कॉफी मग में सर्व किया जाए। लेकिन कई बार ऐसा होता है कि कॉफी मग गलती से क्रैक हो जाते हैं या फिर लगातार इस्तेमाल से वह पुराने हो जाते हैं और उस स्थिति में हम नए कॉफी मग ले आते हैं। अमूमन पुराने कॉफी मग का कोई भी इस्तेमाल करना पसंद नहीं करता और वह यूं ही किचन की किसी शेल्फ में रखे रहते हैं।

यकीनन आपकी किचन की क्रॉकरी शेल्फ में भी ऐसे कुछ कॉफी मग होंगे, जिन्हें अब आप इस्तेमाल नहीं करती होंगी। ऐसे में सबसे अच्छा तरीका है कि आप उन मग को अपने गार्डन एरिया में इस्तेमाल करें। यह बेहद किफायती भी है और इस तरह आप अपने गार्डन एरिया का आसानी से मेकओवर भी कर सकती है।

कॉफी मग की खास बात यह है कि यह साइज में बहुत बड़े नहीं होते हैं और इसलिए अगर आपके पास बिग गार्डन एरिया नहीं है या फिर आप इनडोर गार्डनिंग करना चाहती हैं तो उसमें भी इन्हें इस्तेमाल किया जा सकता है। तो चलिए आज इस लेख में हम आपको यह बता रहे हैं कि आप कॉफी मग की मदद से अपने गार्डन एरिया को एक ट्विस्ट किस तरह दे सकती हैं-

तैयार करें वर्टिकल गार्डन

coffee mug gardening ideas vertical garden

अगर आप लॉन एरिया में वर्टिकल गार्डनिंग करना चाहती हैं तो उसके लिए कॉफी मग का इस्तेमाल करना एक अच्छा आईडिया हो सकता है। इसके लिए आपको बहुत कुछ करने की जरूरत नहीं है। बस आप एक वॉल पर कुछ हुक्स अरेंज करें और वहां पर कप को बतौर प्लांटर हैंग कर दें। इस तरह आप कई रॉ बना सकती हैं और एक खूबसूरत वर्टिकल गार्डनिंग कर सकती हैं।

इसे भी पढ़ें: जान लेंगी ये 5 गार्डनिंग टिप्स तो कभी नहीं फेकेगीं अंडों के छिलके

करें इनडोर गार्डनिंग

coffee mug gardening ideas indoor decor

कॉफी मग एक बेहतरीन प्लांटर साबित हो सकते हैं और इसलिए अगर आप अपने घर के इनडोर को भी खूबसूरत बनाना चाहती हैं तो ऐसे में आप कॉफी मग के अंदर कुछ स्मॉल साइज हर्ब्स आदि उगा सकती हैं। इन्हें आप अपनी किचन शेल्फ से लेकर डाइनिंग एरिया में रख सकती हैं। यह आपके घर का पूरा लुक ही बदल देते हैं।

बर्ड फीडर की तरह करें इस्तेमाल

coffee mug gardening ideas bird feeder

कोई भी गार्डन एरिया तब और भी ज्यादा खूबसूरत लगता है, जब वहां पर तरह-तरह के पक्षी आते हों। ऐसे में अगर आप भी अपने गार्डन एरिया में पक्षियों को बुलाना चाहती हैं तो कॉफी मग को बतौर बर्ड फीडर इस्तेमाल करें। इससे आपको एक साथ कई लाभ होंगे। सबसे पहले, तो मार्केट से बर्ड फीडर नहीं लाना पड़ेगा। साथ ही सामान्य बर्ड फीडर की तरह इसे क्लीन करने में आपको बहुत अधिक मेहनत भी नहीं लगेगी।

करें हैंग

coffee mug gardening ideas hanging decor

अगर आप अपने गार्डन एरिया को एक अलग अंदाज में सजाना चाहती हैं तो यह आईडिया बेहद अच्छा है। आप कई कॉफी मग को धागे से बांध दें और उसे अपने गार्डन के किसी पेड़ पर हैंग करें। यह देखने में बेहद ही खूबसूरत लगते हैं। यकीन मानिए, इसके बाद जो भी आपके गार्डन में आएगा, इन हैंगिंग कॉफी मग को देखकर उसे काफी अच्छा लगेगा।

इसे भी पढ़ें: वेस्ट चीजों से क्रिएटिव आइडिया अपनाएं और अपने गार्डन को खूबसूरत बनाएं

हैंगिंग प्लांटर

coffee mug gardening ideas hanging planter

इन दिनों हैंगिंग प्लांटिंग का चलन काफी बढ़ गया है। यह आपके घर की किसी भी दीवार पर शानदार लगता है। बस मग के ऊपरी किनारों पर कुछ छेद करें और उन्हें पतली रस्सी के तार से लटका दें। इनमें आप कुछ स्मॉल साइज प्लांट्स को आसानी से उगा सकती हैं।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

 

Image Credit: balconygardenweb