• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

बिजली का बिल हो सकता है 50 फीसदी तक कम, तुरंत फॉलो करें ये टिप्स

क्या आप भी है महंगे बिजली बिल से परेशान, तो इन तरीकों से बचा सकते हैं बिजली।   
author-profile
Published -29 Aug 2022, 17:05 ISTUpdated -29 Aug 2022, 18:11 IST
Next
Article
electricity save tips

हर कोई इस महंगाई के जमाने में बढ़ते बिजली बिल को लेकर परेशान हैं, ठंड में बिजली बिल  2 हजार आते है तो वहीं गर्मी में बिजली बिल करीब 8 से 10 हजार आते है। एसी, फ्रिज, कूलर, वॉशिंग मशीन के बढ़ते इस्तेमाल के चलते हम गर्मियों में ज्यादा बिजली बिल चुकाते हैं। लेकिन कुछ ऐसे तरीके हैं, जिन्हें आप आजमाएंगे तो आप अपने बिजली बिल को 50 फीसदी तक कम कर सकते हैं। आइये जानते है उन टिप्स के बारे में जिससे आप इस गर्मी अपना बिजली बिल कम कर सकते हैं।

save electricity

सोलर एनर्जी लगवा सकते है

सोलर एनर्जी लगवाना सबसे अच्छा विकल्प है। बता दे कि भारत में करीब 300 दिन तक धूप रहती है। इसलिए भारत में सबसे अच्छा विकल्प सोलर एनर्जी लगवाना ही होगा। आप सोलर एनर्जी को अपने घर के छत पर भी लगवा सकते है। यह वन टाइम इन्वेस्टमेंट है, लेकिन लंबे समय तक यह आपका बिजली का बिल बचाएगा। जिससे आपके काफी पैसे बच सकते हैं। 

LED लाइट लगवाए

बिजली को बचाने के लिए हमें LED लाइट का इस्तेमाल करना चाहिए। LED लाइट की मदद से आप अपने घर की बिजली को आसानी से बचा सकते है। 

इसे जरूर पढ़ें: घर के भारी भरकम बिजली के बिल से कैसे बचें, बिजली की बचत के लिए जानें ये 11 टिप्‍स और ट्रिक्स

बिजली बचाने के आसान टिप्स 

घर पर आवश्यकता के हिसाब से ही बिजली को जलाएं। पूरे कमरें का लाइट जरुरत पर ही जलाएं। जरूरत ना होने पर लाइट बंद कर दें।

एयर कंडीशनर

गर्मी के दिनों में बिजली ज्यादा बर्बाद होता है। गर्मी के दिनों में कोशिश करें की ज्यादा सीलिंग और टेबल फैन का इस्तेमाल करें। एयर कंडीशनर का इस्तेमाल जितना हो सके उतना कम ही करना चाहिए। यह आपके स्वास्थ्य के लिए भी हानिकारक हैं।

इसे जरूर पढ़ें: 250 रुपए का ये डिवाइस कर देगा आपके बिजली के बिल को आधा, होगी हजारों की बचत

इन सामानों से भी बचेगी बिजली

इसी तरह माइक्रोवेव, इलेक्ट्रिक केटल का कम इस्तेमाल करके भी आप बिजली की बचत आसानी से कर सकते हैं। कंप्यूटर का इस्तेमाल ना होने पर कंप्यूटर/टीवी पावर ऑफ करें। ताकी बेकार का बिजली बर्बाद ना हो। कई लोग ऐसे होते हैं जो लैपटॉप, मोबाइल फोन और डिजिटल कैमरे के चार्जर इस्तेमाल ना होने पर भी उसे प्लग में लगाएं रहते हैं। जिससे बेकार का बिजली बर्बाद हो जाता है।

अगर आपको भी अपने घर की बिजली की बचत करना है तो आपको भी इन तरीकों को अपना कर आप भी घर का बिजली आसानी से बचा सकते है। 

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

 

 

 

 

 

 

 

 

बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

Her Zindagi
Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।