• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile

घर को ठंडा रखने के लिए अपनाएं ये टिप्स

अगर आप अपने घर को ठंडा रखना चाहते हैं तो अपने घर की सजावट में थोड़ा सा बदलाव करें। चलिए कुछ ऐसे ही अमेजिंग टिप्स अपनाएं।  
author-profile
Published -08 Jun 2022, 10:44 ISTUpdated -08 Jun 2022, 11:00 IST
Next
Article
simple decor tips to cool home

गर्मी का प्रकोप हर दूसरे दिन देखने को मिल रहा है। अगर कहीं किसी एक दिन बारिश की बूंदें पड़ती भी हैं तो अगले दिन तापमान में कोई कमी ही नहीं पड़ती। वहीं जब आप बाहर निकले तो लू के थपड़ों से बचना नामुमकिन हो जाता है। हम सोचते हैं कि चलो बाहर से घर वापसी में थोड़ा सुकून मिलेगा, लेकिन घर में भी घुटन और गर्मी लगने लगती है।

गर्म हवाएं घर के अंदर घूम-घूमकर उसे और भी गर्म बना देती हैं और बिना एसी चलाए सुकून नहीं मिलता। घर गर्म होने का एक और कारण भी होता है, वो है हमारे घर का डेकोर! जी हां, आपने कितना सामान घर में भरा हुआ है और कैसी लाइटिंग और डेकोर है, इससे भी बहुत फर्क पड़ता है।

अगर आप अपने घर के डेकोर में बहुत थोड़े भी बदलाव करते हैं तो आप देखेंगे कि घर पहले से कूल रहेगा। चलिए आज आपको ऐसे ही कुछ आसान और अमेजिंग डेकोर टिप्स बताते हैं, जिन्हें आप भी फॉलो करेंगे तो आपका घर भी कूल-कूल रहेगा। 

इसे भी पढ़ें : गर्मियों में अपने किचन को ठंडा रखने के तरीके

घर को करें डिक्लटर

declutter home

अगर किसी कमरे में बहुत ज्यादा सामान है, तो भी उसमें घुटन होने लगती है। कई लोग लिविंग एरिया में डेकोर के नाम पर बहुत सी चीजें जोड़ देते हैं, जो कमरे को भरा-भरा दिखाता है। अगर कमरा खुला-खुला नहीं होगा तो गर्म हवा कमरे ही घूमकर उसे और गर्म और घुटन भरा बना सकती है। आपका जिस भी कमरे में बहुत सामान बिखरा पड़ा है, तो पहले उसे खाली करें। जिन चीजों की जरूरत आपको नहीं है, उन्हें स्टोर रूम में रखें। आपको अपनी डेकोर एक्सेसरीज को किसी भी कमरे में बहुत ज्यादा नहीं भरना है।

खिड़कियों पर ब्लाइंड्स और कर्टेन जरूर लगाएं

पर्दे या ब्लाइंड्स आपके घर में घुसने वाली सूरज की किरणों को रोकते हैं, जो आपका घर गर्म करने के लिए जिम्मेदार होती हैं। एक बात का ध्यान रखें कि दिन में 12 से 4 बजे तक तेज धूप होती है, जो आपके कमरे को बहुत गर्म कर देती है। इससे बचने के लिए अपनी खिड़कियों को बंद रखें और डार्क रंग के पर्दों को लगाएं, जिससे कमरे का तापमान थोड़ा कम रहेगा। ये गर्मी को आपके घर के अंदर से दूर रखेंगे और आपको जितनी रोशनी चाहिए, बस उतने का इंतजाम करेंगे (घर के लिए बेस्ट पर्दे)।

पेंट को करें लाइट

light paint for home

क्या आपने अपने घर की दीवारों को सुंदर डार्क रंगे से पेंट किया है? क्या आप जानते हैं कि आपकी दीवारें लाइट और हीट को रेडिएट और रिफ्लेक्ट करती हैं ? इसलिए अगर आपकी दीवारों में डार्क रंग का पेंट होगा तो लाइट और हीट ज्यागा रिफ्लेक्ट और रेडिएट होकर पूरे घर को गर्म करती हैं। बस इसी कारण आपको अपनी घर की दीवारों को लाइटर शेड्स में रंगवाना चाहिए। ऐसे में व्हाइट रंग एकदम परफेक्ट है या आप डार्क कलर के थोड़े से लाइट टोन के साथ जा सकते हैं। अगर आपको डार्क रंग की दीवार चाहिए ही होगी, तो फिर एक दीवार के अलावा बाकी को उससे कॉनट्रास्ट और लाइट कलर में पेंट करवाएं। 

इसे भी पढ़ें : अपने घर में रखेंगी ये इंडोर प्लांट्स तो आपका दिमाग रहेगा 'हैप्पी और कूल'

घर में ले आएं पौधे

plants for home

यह बात अब तक सिद्ध हो चुकी है कि पौधों का आपके पर्यावरण में ही नहीं आपके जीवन में भी एक सकारात्मक प्रभाव पड़ता है। इनसे न सिर्फ आपका मूड ठीक होता है, बल्कि आपके आसपास का एरिया कूल-कूल भी रहता है। यह आपके घर को एक हैप्पी और पॉजिटिव वाइब्स भी देते हैं। प्लांट्स घर के लिए एयर प्यूरिफायर की तरह काम करते हैं और गर्म हवा को अवशोषित भी करते हैं। आप अपने लिविंग एरिया में, बालकनी, टेरेस, आंगन, बेडरूम कहीं भी प्लांट्स को सजा सकते हैं (30 रुपये में लाएं ये फूल-पौधे)। 

इसके अलावा अपने घर में हैवी और मोटी अपहोलस्ट्री का उपयोग करें, इसकी बजाय आपको कम्फर्टेबल और लाइट फैब्रिक को घर में रखें। हैवी रग्स की जगह आप जूट या लिनेन के रग्स को चुनें। इन चीजों से आपके घर का टेंपरेचर नॉर्मल होने में काफी मदद मिलेगी। बाहर भले ही कितनी गर्मी हो मगर घर में आपको सुकून जरूर मिलेगा। 

हमें उम्मीद है ये टिप्स आपको जरूर पसंद आएंगे। अगर हमारा यह लेख पसंद आया तो इसे लाइक और शेयर करें। ऐसे ही डेकोर टिप्स पाने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी के साथ।

Image Credit : Freepik

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।