क्या आप अपनी बालकनी को एक नया लुक देना चाहती हैं। लेकिन आपके पास जगह की कमी है। ऐसे में आज हम आपको ट्रे गार्डन बनाने का तरीका बताएंगे। ट्रे गार्डन बालकनी को और भी खूबसूरत बनाने का एक नया तरीका है। साथ ही इसके लिए आपको ज्यादा स्पेस की भी जरूरत नहीं पड़ेगी। आप कम स्पेस में भी आसानी से ट्रे गार्डन बना सकती है। इसे बनाने में काफी कम समय लगता है साथ ही यह आपकी बालकनी के लुक को भी चेंज कर देगा। आइए जानते हैं ट्रे गार्डन कैसे बनाया जाता है। 

ट्रे गार्डन बनाने के लिए कंटेनर

easy steps to make tray gaden at home

ट्रे गार्डन बनाने के लिए आपको कंक्रीट, पत्थर, लकड़ी, प्लास्टिक या फाइबरग्लास कंटेनर की आवश्यकता होगी। लेकिन आमतौर पर लोग कंक्रीट कंटेनर का ट्रे गार्डन बनाना पसंद करते हैं। ट्रे गार्डन बनाने के लिए आपको ड्रेनेज होल वाला एक बॉक्स चाहिए होगा। आप इस ड्रे गार्डन की चौड़ाई, लबांई अपने हिसाब से चुन सकते हैं। लेकिन आप सही तरह से बनाना चाहते हैं तो इसके लिए 25-30 सेमी गहरा, 60 सेमी चौड़ा और 90-100 सेमी सही रहेगा। 

ट्रे गार्डन बनाने का तरीका

tray garden making tips

अपनी बालकनी की खूबसूरती को बढ़ाने के लिए आपको ट्रे गार्डन बनाना चाहिए। ट्रे गार्डन बनाने के लिए आपको सबसे पहले पानी को निकालने के लिए कंकड़ और बजरी से कंटेनर को भरना होगा। इसे करीब 7-8 सेमी तक ही भरें। फिर इसके ऊपर आप पत्ती रेत डालकर कंटेनर को भर सकते हैं। जिससे पानी को सोखने के लिए 1-2 सेंटीमीटर का गैप रहता है। यह ट्रे गार्डन में छोटे वैलीज के लिए बनाया जाता है। इसके बाद आप इसके बीच में पौधे लगा सकते हैं। साइड पर कलरफुल कंकड़ और पत्थर रखें। इससे आपके ट्रे गार्डन को एक नैचुरल लुक मिलेगा। 

इसे भी पढ़ें: अपने इंडोर प्लांट्स का ऐसे रखें ध्यान, नहीं होंगे आपके पौधे खराब

ट्रे गार्डन में इस तरह लगाएं पौधे

tips to make tray garden

 

ट्रे गार्डन में पौधों को सही तरीके से लगाएं ताकि आपका ट्रे गार्डन काफी खूबसूरत लगे। ट्रे गार्डन के लिए आप अलग-अलग तरह के पौधे लगा सकते हैं। लेकिन आपको ट्रे गार्डन में एक ऐसा पौधा रखना चाहिए जो सारे पौधों से लंबा हो। आप कंटेनर में भी पौधे लगा सकती हैं। आप अपने ट्रे गार्डन को और भी खूबसूरत बनाने के लिए इसमें छोटी कुर्सी टेबल भी रख सकती हैं। यह आपके ट्रे गार्डन को एक नया लुक देगा। 

इसे भी पढ़ें: अपनी टेबल को दें एक नया लुक, बनाएं मोज़ेक टेबल टॉप

ट्रे गार्डन के लिए चुनें सही पौधे

tray garden

ट्रे गार्डन के लिए आपको सही तरीके के पौधे चुनने चाहिए। अगर आप सही तरीके के पौधे नहीं चुनती हैं तो इससे आपका ट्रे गार्डन अवव्यवस्थित लग सकता है। इसलिए सही तरीके के पौधे चुनें। ज्यादातर लोग अपने ट्रे गार्डन में बोन्साई पौधे लगाते हैं। आप भी बोन्साई पौधा लगा सकते हैं। इसके अलावा आप  ड्रेकेना, सिनगोनियम, फिकस का इस्तेमाल कर सकते हैं। वहीं छोटे पौधों के लिए स्पाइडर प्लांट, पेपरोमिया, बेगोनिया आदि का इस्तेमाल कर सकते हैं। आपको छोटे-बड़े दोनों तरह के पौधे चुनने चाहिए इससे आपका गार्डन काफी आकर्षित लगेगा। 

इन बातों का रखें खास ध्यान

what is tray garden

  • ट्रे गार्डन बनाते वक्त आप अपने हिसाब से कंटेनर और बाकी का सामान खरीद सकते हैं। 
  • ट्रे गार्डन बनाने के लिए आपको ज्यादा मंहगी चीजों का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। 
  • आप घर में मौजूद पुरानी चीजों को भी अपने ट्रे गार्डन का हिस्सा बना सकती हैं। 

उम्मीद है कि आपको हमारा ये आर्टिकल पसंद आया होगा। इसी तरह के अन्य आर्टिकल पढ़ने के लिए हमें कमेंट कर जरूर बताएं और जुड़े रहें हमारी वेबसाइट हरजिंदगी के साथ। 

Image Credit: pinterest.com, ugaoo.com,content.instructables.com, i.pinimg.com & theyellowsparrow.com