Kitchen tips रसोईघर में काम आने वाली जरूरी बाते जानिए

By Inna Khosla22 Feb 2018, 19:54 IST

रसोई में काम करने वाली हर महिला के साथ कभी ना कभी ऐसा होता होगा जब दाल में नमक बढ़ जाता होगा, दही जमाते समय दही खत्म हो जाती होगी इसी तरह की ना जाने छोटी बड़ी कई परेशानियों से दिन में कभी ना कभी हर महिला का सामना होता होगा। 

इस वीडियो में महिलाओं की ऐसी ही कुछ प्रोब्लम्स को दूर करने के जरूरी tips बताए गए हैं। रसोई में आपके काम को और आसान बनाने के लिए आपके बिगड़े हुए काम को बढ़िया बनाने के लिए अगर आप कुछ जरूरी बातें जानना चाहती हैं तो ये वीडियो आपको जरूर पसंद आएगा। 

बिना दही के ऐसे जमाएं दही

अगर आप रसोई में कभी इस बात से परेशान होती हैं कि दही जमानी है लेकिन जमाने के लिए दही ही नहीं तो ऐसा क्या करें कि दही जम जाए तो इस वीडियो में बताया गया है कि आप कैसे दूध को पहले उबाल लें और जब वो गुनगुना हो जाए तब आप उसमें हरी मिर्ची या फिर नींबू का रस डालकर इसे जमा लें। 

वीडियो में दिखाया गया है कि पहले आप दूध को गुनगुना करें फिर इसमें दो हरी मिर्च डालें अगर मिर्च नहीं है तो नींबू के रस से भी दही जमा सकती हैं। इसके बाद 10-12 घंटे के लिए दूध को ढक कर रख दें। कुछ घंटो बाद आपको दही एक दम तैयार मिलेगी। 

Read more: क्या वास्तु दोष है रसोई में कॉकरोच पैदा होने का सबसे बड़ा कारण?

अगर खाने में नमक ज्यादा हो जाए तो क्या करें?

खाने में नमक ज्यादा हो जाए तो ऐसे में अगर तरी वाली सब्जी है तो एक आलू छीलकर डाल दें। ऐसा करने से आलू सारा एक्सट्रा नमक सोक लेगा आप गूंदे हुए आटे के लड्डू बनाकर भी डाल सकते हैं। ऐसा करने से स्वाद भी खराब नहीं होगा। लेकिन ध्यान दे कि परोसने से पहले आटा या आलू निकाल  लें। 

उसी तरह से अगर आपकी सूख सब्जी में नमक तेज हो गया है तो उसमें आप थोड़ा सा बेसन डास सकती हैं। 

Read more: ऐसा होगा रसोई का वास्तु तो आपके घर आएंगी सारी खुशियां

नींबू पानी का स्वाद ऐसे बढ़ाएं 

जब आप नींबू पानी बनाएं तो उसमें नींबू के रस के साथ उसका छिलका भी कद्दूकस करके पानी में रस के साथ डालें। इससे आप नींबू का अच्छी तरह से फायदा उठा सकती हैं। 

 

Credits

Producer: Prabhjot Kaur

Video Editor: Atul Tripathi