• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

Queen Elizabeth II: कुछ ऐसा था 70 साल का सफर, बचपन से बुढ़ापे तक रहे ऐसे ठाठ

ब्रिटेन की रानी क्वीन एलिजाबेथ 2 की हाल ही में मौत हुई है। उनकी जिंदगी बहुत ही दिलचस्प रही है और इसकी एक झलक हम आपको दिखाते हैं।
author-profile
Published - 09 Sep 2022, 12:22 ISTUpdated - 09 Sep 2022, 12:52 IST
How Queen elizabeth had  years of rein

'London Bridge Has Fallen' ये कोड अब पूरी दुनिया में वायरल हो रहा है। इस कोड का ताल्लुक था महारानी एलिजाबेथ 2 से जिनकी मौत का कोड ये था। महारानी एलिजाबेथ पिछले 70 सालों से ब्रिटेन और अन्य कॉमनवेल्थ देशों पर राज कर रही थीं और अब दुनिया में सबसे लंबे समय तक राज करने वाली महारानी ने 8 सितंबर 2022 को आखिरी सांस ली। कुछ समय पहले उनके पति प्रिंस फिलिप भी इस दुनिया को अलविदा कह गए थे।

क्वीन एलिजाबेथ यकीनन बहुत ही ज्यादा चर्चित थीं और उनका परिवार भी दुनिया के सबसे चर्चित रॉयल्स में से एक था। यकीनन महारानी एलिजाबेथ की जिंदगी बहुत ही अच्छी रही है। तो आज आपको हम बताते हैं कि किस तरह से उन्होंने अपने 70 साल बिता दिए।

170 साल का सफर और शाही अंत

 queen elizabeth  life

21 अप्रैल 1926 को पैदा हुई महारानी एलिजाबेथ पिछले 70 सालों से राज कर रही थी। 1953 में उन्होंने राज गद्दी संभाली और 2022 तक वो रानी बनी रहीं। उनके 70 साल के सफर में उन्होंने 5 अलग अमेरिकी प्रेसिडेंट से मुलाकात की और काम किया।

इसे जरूर पढ़ें- 96 की उम्र में क्वीन एलिजाबेथ ने दुनिया को कहा अलविदा

2दुनिया में पहली बार क्वीन का गद्दी पर बैठना देखा था 2 करोड़ लोगों ने

queen elizabeth  pics

क्वीन एलिजाबेथ दुनिया की पहली ऐसी रॉयल थीं जिनके कोरोनेशन को 2 करोड़ लोगों ने टीवी पर देखा था। यकीनन ये बहुत ही अनोखी बात थी कि क्योंकि उस दौरान टीवी हर किसी के पास नहीं होता था। लाइव टीवी ऑडियंस का इस तरह के कोई इवेंट देखना अपने आप में एक रिकॉर्ड था।

3महारानी एलिजाबेथ ने किया है 15 यूके प्राइम मिनिस्टर्स के साथ काम

.queen elizabeth  pics

उनका असली बर्थडे तो 21 अप्रैल को होता था, लेकिन उनके लिए एक ऑफिशियल बर्थडे भी बनाया गया था जो जून के किसी ऐसे शनिवार को मनाया जाता है जहां मौसम बहुत अच्छा हो।

4भारत की आज़ादी के साल हुई थी क्वीन की शादी

.queen elizabeth  pics

क्वीन एलिज़ाबेथ ने 20 नवंबर 1947 को शादी की थी। उनकी शादी नेवी यूनानी प्रिंस लेफ्टिनेंट फिलीप माउंटबेटन से हुई थी। महारानी एलिजाबेथ 13 साल की थीं जब उन्हें 18 साल के प्रिंस से प्यार हो गया था। उस समय प्रिंस फिलिप एक नेवी कैडेट थे और उन्होंने रानी से शादी करने के पहले अपनी ग्रीस की गद्दी छोड़ी थी।

51976 में भेजा था पहला ईमेल

.queen elizabeth  pics

क्वीन हमेशा से ही टेक्नोलॉजी को लेकर बहुत ज्यादा एक्टिव थीं और उन्होंने नई तकनीकों को सीखना बहुत ही जल्दी शुरू कर दिया था। क्वीन एलिजाबेथ 2 ने अपना पहला ईमेल 1976 में भेजा था।

6क्वीन एलिजाबेथ की थी कई सारी हॉबीज

.queen elizabeth  pics

क्वीन एलिजाबेथ की कई सारी हॉबीज थी और उन्हें कॉर्गी कुत्ते बहुत पसंद थे। उसी के साथ, उन्हें हॉर्स राइडिंग, पिजन रेसिंग, फुटबॉल आदि भी पसंद था। क्वीन उन कुछ रानियों में से एक थीं जिन्होंने वर्ल्ड वॉर में भी हिस्सा लिया था।


इसे जरूर पढ़ें- 70 साल से ब्रिटेन की महारानी रहीं क्वीन एलिजाबेथ II का निधन, दुनिया भर से आए सांत्वना के बोल

7सिर्फ 6 साल की उम्र में उनके नाम हो गया था घर

.queen elizabeth  pics

क्वीन एलिजाबेथ को वेल्स (Wales) के लोगों ने विंडसर रॉयल लॉज गिफ्ट की थी। उसे बाद में  Y Bwthyn Bach नाम दिया गया था जिसे लिटिल कॉटेज कहा गया था।

8क्वीन एलिजाबेथ कई बार हुई हैं अंडरकवर

.queen elizabeth  pics

अपनी स्कॉटलैंड की ट्रिप पर क्वीन ने कुछ अमेरिकी टूरिस्ट से मुलाकात की थी। जब टूरिस्ट्स ने उनसे पूछा कि क्या वो स्थानीय हैं तब क्वीन ने जवाब दिया कि हां उनका घर यहीं पास में है। क्वीन से उस वक्त ये भी पूछा गया था कि क्या वो क्वीन से मिली हैं तो उन्होंने अपने ही सिक्योरिटी गार्ड की तरफ इशारा करके कहा था, 'नहीं पर ये मिला है'।

क्वीन एलिजाबेथ की पूरी जिंदगी इसी तरह से बीती है और उन्होंने एक शानदार पारी खेली है। क्वीन को हरजिंदगी की तरफ से श्रद्धांजलि। अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी है तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से।