यदि किसी जातक का जन्‍म 4, 13, 22, 31 को हुआ है तो उसका भाग्यांक 4 होगा। इस अंक के स्वामी होते हैं राहु। राहु ग्लैमर वर्ल्ड का कारक है और इस ग्रह में आपको शिखर पर पहुंचाने की क्षमता होती है। यह ग्रह आपकी सक्‍सेस का कारण बनता है। इस वर्ष 4 भाग्यांक वालों को मिले जुले प्रभाव प्राप्‍त होंगे। आपको ऐसा महसूस होगा कि आपका जो काम चल रहा था, उसमें अचानक से रुकावट आने लगी हैं वहीं जिस रुके हुए काम को आगे बढ़ाने के लिए आप काफी समय से कोशिश कर रहे थे, वही अचानक ही तेज गति से चल पड़ेगा। पूरे वर्ष आपको अलग तरह का अनुभव होगा। अगर आपको किसी भी तरह के नशे की आदत है तो अपनी इस आदत में धीरे से सुधार करें, नहीं तो आपका राहु कमजोर हो सकता है। 

lucky  number    bhavishyafal

प्रोफेशन- नौकरीपेशा जातकों को इस वर्ष अपने कार्यस्थल पर बहुत सारे फेवर मिलेंगे। आपको अपने बॉस और कलीग्स का सपोर्ट भी मिलेगा, मगर आपको इसके लिए बहुत मेहनत करनी होगी। आपको खुद से सभी से बना कर रखने के लिए प्रयास करने होंगे। वहीं अगर आप बिजनेसमैन हैं, तो आपको कोई भी डील साइन करते वक्त सतर्क रहना होगा और बुधवार, शुक्रवार एवं रविवार को यदि कोई डील साइन करते हैं तो आपको इसके पॉजिटिव रिजल्ट्स देखने को मिलेंगे। इतना ही नहीं, इस वर्ष आपको पार्टनरशिप के बहुत सारे अवसर प्राप्त होंगे। आपकी पार्टनरशिप जिससे भी होगी, उसके साथ सामंजस्य बैठाने में आपको बहुत अधिक आसानी होगी। इस बात का ध्यान रखें कि आपको और आपके पार्टनर को अलग-अलग प्रोजेक्ट पर काम करना है। अगर दोनों लोग एक ही प्रोजेक्ट पर काम करेंगे तो आपसी मतभेद हो सकते हैं। 

इसे जरूर पढ़ें: 2 भाग्यांक वाले जातकों को वर्ष 2022 में इन चुनौतियों का करना पड़ेगा सामना

number    bhavishyafal

आर्थिक स्थिति- इस वर्ष धन के आगमन में जो रुकावट आ रही थीं, वह दूर हो जाएंगी। इतना ही नहीं, आपको इस वर्ष आर्थिक समस्या (आर्थिक समस्या दूर करने के उपाय) से बहुत अधिक नहीं जूझना पड़ेगा। आपका जो पैसा कहीं पर फंसा हुआ है और आप बहुत समय से उसे निकालने का प्रयास कर रहे हैं, तो वह भी इस वर्ष आपको वापिस मिल जाएगा। इसके साथ ही, इस वर्ष आप अपना पैसा अपने पास ही रखें और किसी को उधार देने से बचें। अगर आप किसी को धन उधार देते हैं, तो समझ लें कि उसे वापिस हासिल करने में आपको पापड़ बेलने पड़ सकते हैं। फिर भी अगर आपको किसी को धन उधार देना ही पड़े तो आप बुधवार, शुक्रवार और रविवार को दें और पहले अच्‍छे से पेपर वर्क कर लें। अगर बात करें कि किन क्षेत्रों में आपकी सबसे अधिक कमाई हो सकती हैं, तो वह मीडिया, राइटिंग, म्यूजिक, तकनीक, एस्‍ट्रोलॉजी और एनर्जी से रिलेटेड काम है, उनमें आपकी कमाई बहुत अधिक अच्‍छी हो सकती हैं। सितंबर तक आपको इन सभी क्षेत्रों से धन प्राप्त होगा और आर्थिक दृष्टि से भी सितंबर तक का महीना आपके लिए बहुत अच्‍छा रहेगा। इसके बाद आपकी ग्रोथ थोड़ी सी स्लो हो जाएगी। 

इसे जरूर पढ़ें: 3 भाग्यांक वाले जातकों को वर्ष 2022 में इन चुनौतियों का करना पड़ेगा सामना

प्रेम और संबंध- प्रेम और संबंध के लिहाज से यह वर्ष बहुत ही अच्‍छा रहेगा। खासतौर पर अगर आप सिंगल हैं, तो इस वर्ष आपको कोई ऐसा साथी मिलेगा जिसे आप कमिटमेंट दे सकते हैं। अगर आप किसी रिश्ते की ओर बढ़ रहे हैं तो जून तक यह तय हो जाएगा कि आप इस रिश्ते को और कितना आगे तक ले जाएंगे और इसके कोई शेप दे पाएंगे या नहीं। वहीं जो जातक पहले से कमिटेड हैं या फिर जिनकी शादी हो चुकी है, उन्हें इस बात का ध्यान रखना होगा कि अपने रिश्ते में बहुत अधिक जिद्दी न बनें। अपने रिश्ते को खींचे नहीं बल्कि अपने पार्टनर को समझने का प्रयास करें और रिश्ते को मजबूत बनाने के लिए अपने बेडरूम में कोई गोल्‍डन फ्रेम या फिर गोल्डन कलर की चीज लगाएं। कोशिश करें कि अपने रिश्ते में कड़वी बातों को स्थान न दें और रिश्ते को सरल बनाने का प्रयास करें। 

Recommended Video

हेल्थ- इस वर्ष आपको सबसे ज्यादा अपने ब्लड प्रेशर पर ध्यान देना है, साथ ही आपको पानी से जुड़ी बीमारियां जैसे डायरिया या फिर कब्ज की समस्या का सामना करना पड़ सकता है। आपको किसी भी बात का स्ट्रेस नहीं लेना और हर किसी से शांति से बात करें। अगर आप अपने क्रोध पर नियंत्रण पा लेंगे तो आपकी आधी बीमारी ऐसे ही दूर हो जाएंगी। 

उपाय- आपको अपनी वर्क प्‍लेस पर बैंबू का पेड़ लगाना चाहिए और घर में अधिक से अधिक तुलसी का इस्तेमाल करना चाहिए। 

यह जानकारी आपको पसंद आई हो तो इस आर्टिकल को शेयर और लाइक जरूर करें। इसी तरह और भी आर्टिकल्‍स पढ़ने के लिए जुड़ी रहें हरजिंदगी से।