सरसों का तेल हमेशा अच्छा माना जाता है, लेकिन इस तेल का इस्तेमाल सही तरह से करना जरूरी होता है। सरसों के तेल की तासीर गर्म होती है और इसलिए लोगों को लगता है कि ये सिर्फ सर्दी या बरसात के मौसम में ही अच्छा होगा पर क्या आप जानते हैं कि सरसों के तेल का इस्तेमाल गर्मियों में भी अच्छा साबित हो सकता है। दरअसल, गर्मियों में सरसों के तेल का इस्तेमाल उस तरह से नहीं करना चाहिए जैसे हम बाकी मौसम में करते हैं, लेकिन इसका मतलब ये नहीं कि गर्मियों में सरसों के तेल का इस्तेमाल छोड़ ही दिया जाए। 

हम आपको सरसों के तेल से जुड़े कुछ अच्छे हैक्स के बारे में बताने जा रहे हैं जो गर्मियों में भी आपको फायदे दे सकते हैं। 

1. पैरों की देखभाल के लिए सरसों का तेल है बेस्ट-

गर्मियों में भी स्किन क्रैक और नाखूनों की खराबी जरूर होती है और ऐसे समय में भी आप सरसों के तेल का इस्तेमाल बहुत अच्छे से कर सकते हैं। दरअसल, सरसों के तेल में बहुत ज्यादा मात्रा में विटामिन-ई होता है जिससे पैरों के क्रैक्स खत्म होते हैं। आपको बस करना ये है कि कुछ पुरानी कैंडल को सरसों के तेल के साथ पिघलाएं और उसे हल्का गुनगुना होने पर पैरों के क्रैक्स में लगाकर थोड़ी देर मोजे पहन लें। बस आपका काम हो जाएगा और आपके पैर बहुत खूबसूरत दिखने लगेंगे। 

mustard oil for feet in summer

इसी तरह नाखूनों के लिए भी सरसों का तेल बहुत उपयोगी साबित हो सकता है। आप नाखूनों में सिर्फ हल्का-हल्का सरसों का तेल लगाएं। आपका काम हो जाएगा और आपके नाखून काफी सुंदर होने लगेंगे। बस हल्के-हल्के प्रेशर के साथ नाखूनों पर सरसों का तेल रगड़िए और थोड़ी देर ऐसे ही छोड़ दीजिए। 

इसे जरूर पढ़ें- इन हैक्स से आधा हो सकता है आपका कपड़े धोने का समय

2. टैनिंग हटाने के काम आ सकता है सरसों का तेल-

सरसों का तेल सिर्फ सर्दियों में स्किन को सॉफ्ट रखने के लिए ही नहीं बल्कि गर्मियों में टैनिंग हटाने के लिए भी काम आ सकता है। सही इंग्रीडियंट्स के साथ इसे मिलाकर अच्छा फेस मास्क बनाया जा सकता है। इसी के साथ, आप टैनिंग हटाने के लिए बराबर मात्रा में नारियल का तेल और सरसों का तेल मिलाकर मसाज कर सकते हैं। ऐसा करने के बाद आप अपनी बॉडी को थोड़ी देर में साफ कर लीजिए यानि नहा लीजिए। 

नोट: ऑयली स्किन वाले इसे करने से बचें। 

mustard oil summer

3. सर्दी और खांसी के लिए सरसों का तेल-

सदियों से सर्दी और खांसी के लिए सरसों का तेल इस्तेमाल किया जाता है। ये तेल काफी फायदेमंद होता है और साथ ही साथ इसके लिए बहुत सारी रेमेडीज हैं। गर्मियों से लिए सिर्फ सरसों के तेल को पानी में डालकर ली जाने वाली भाप ही काफी होगी। आप रात में सोते समय हल्का गुनगुना सरसों का तेल अपनी छाती पर रगड़ सकते हैं। सर्दियों में तो सरसों के तेल में लहसुन आदि डालकर इस्तेमाल किया जाता है, लेकिन गर्मियों में इससे बचें। आप सिर्फ और सिर्फ सरसों के तेल की भाप लें उससे काम हो जाएगा। 

4. गर्मियों में बालों की प्रीकंडीशनिंग- 

गर्मियों में सरसों का तेल प्रीकंडीशनिंग के लिए सबसे बेस्ट हो सकता है। प्रीकंडीशनिंग मतलब बाल धोने से 10 मिनट पहले अपने बालों में तेल लगाना और उसके बाद नॉर्मल शैम्पू से धो लेना। ड्राई हेयर वालों के लिए ये ट्रीटमेंट सरसों के तेल से ही सबसे बेस्ट हो सकता है। ये आपके बालों को हाइड्रेशन देगा जिसकी उन्हें जरूरत है।  

mustard oil for hair in summer

इसे जरूर पढ़ें- घर का सारा काम खुद करती हैं तो ये 10 हैक्स आपके बहुत काम आएंगे 

5. गर्मियों में सरसों के तेल में खाना पकाते समय ध्यान रखें ये हैक- 

सर्दियों में तो सरसों के तेल में बहुत खाना बनाया जाता है, लेकिन गर्मियों में अक्सर लोग रिफाइन्ड का इस्तेमाल करने लगते हैं। इसका एक कारण ये है कि जब हम सरसों का तेल पकाते हैं तो वो बहुत ज्यादा गर्म होता है और गर्मियों में ऐसे समय में किचन में खड़े होने के साथ-साथ गर्म सरसों के तेल में जीरा आदि डालने पर उसके जलने की गुंजाइश ज्यादा होती है।  

ऐसे में सरसों के तेल में खाना पकाते समय पहले उसे आप अच्छी तरह से गर्म कर लें और फिर गैस बंद कर दें। ये तेल गैस बंद करने के 1 मिनट बाद भी तड़का लगाने लायक गर्म रहेगा और उस समय तड़का लगाएं। ऐसे में तड़के का सामान जलने की गुंजाइश काफी कम हो जाएगी।  

अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से।